फॉलो
वैलनेस
स्टोर

क्‍या गर्भधारण के लिए हेल्‍दी सीजन है विंटर सीजन? जानिए क्या कहता है साइंस

Updated on: 10 December 2020, 12:04pm IST
क्या आप जानती हैं कि बच्चे के पैदा होने का मौसम उसके स्वास्थ्य को बहुत हद तक प्रभावित करता है। इसलिए जानना जरूरी है कि गर्भ धारण के लिए कौन सा सीजन सही है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 77 Likes
गर्भावस्‍था में फौलिक एसिड जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर मां अपने बच्चे के लिए सब कुछ बेस्ट चाहती है। बेस्ट भोजन, बेस्ट कपड़े, बेस्ट नैप्पी हर चीज बेहतरीन। लेकिन क्या आप जानती हैं कि उनके जन्म के लिए बेस्ट सीजन का ध्यान रखना भी जरूरी है। सुनने में यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन ये सच है कि एक सीजन में पैदा हुए बच्चे दूसरे बच्चों से ज्यादा स्वस्थ होते हैं। यह नवीन जानकारी एक हालिया रिसर्च में सामने आई है। आइये जानते हैं क्या कहती है ये स्टडी।

क्या है ये नवीन स्टडी?

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस जर्नल में प्रकाशित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की स्टडी में यह सामने आया है कि मौसम बच्चों को बहुत प्रभावित करता है। इस स्टडी में 1994 से 2006 तक के न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और पेंसिल्वेनिया में जन्मे बच्‍चों को स्टडी किया गया। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक और शोधकर्ता डॉ डगलस आलमंड का मानना है कि ये स्टडी पिछले काफी समय से आवश्यक थी और इसे किया जाना महत्वपूर्ण था।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्या है बच्चों के पैदा होने के लिए सबसे अनुकूल समय

आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में पैदा होने वाले बच्चे गर्मियों में पैदा होने वाले बच्चों के मुकाबले 13 प्रतिशत ज्यादा कमजोर होते हैं। यही नहीं, सर्दियों में प्री मैच्योर डिलीवरी भी बढ़ जाती हैं। इसके साथ ही सर्दियों में पैदा होने वाले शिशु का वजन कम होता है, इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

गर्भ धारण करने के लिए अनुकूल समय। चित्र: शटरस्‍टॉक

साथ ही शिशु की देखने और सुनने की क्षमता पर भी प्रभाव देखने को मिले हैं। सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार सर्दियों में कम तापमान, अधिक संक्रमण के जोखिम और प्रदूषण के कारण ऐसा होता है। शिशु के पैदा होने के लिए गर्मियों का समय सबसे अनुकूल होता है। उसमें भी जून से अगस्त तक का समय सबसे स्वस्थ होता है।

गर्भ धारण करने के लिए कौन सा समय सबसे अनुकूल है?

अब चूंकि आप जानती हैं कि गर्मियां बच्चे के पैदा होने के लिए परफेक्ट समय है, तो गर्भ धारण करने के लिए सर्दियां सबसे सही सीजन होती हैं। इस रिसर्च में यह पाया गया है कि सर्दियां कंसीव करने के लिए परफेक्ट मौसम है।

गर्भधारण करना चाहती हैं, तो डाइट पर भी ध्‍यान दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके पीछे कई कारण है। सबसे महत्वपूर्ण तो ये कि सर्दियों में कम तापमान के कारण स्पर्म काउंट बढ़ जाता है और गर्भ धारण करने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरा महत्वपूर्ण कारण है कि प्रेगनेंसी के शुरुआती समय मे शरीर संक्रमण इत्यादि के लिए इतना सम्भावित नहीं होता। यही कारण है कि सर्दियां गर्भ धारण के लिए परफेक्ट समय मानी जाती हैं।

डियर लेडीज यदि आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं, तो सर्दियों में ट्राई करें। यह न सिर्फ आपके प्रेगनेंट होने की चान्सेस बढ़ा देगा, बल्कि आपके शिशु को ज्यादा स्वस्थ बनाएगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।