Brain tumor and headaches : एक एक्सपर्ट से जानिए ब्रेन ट्यूमर और सिर दर्द के बारे में सब कुछ

अमूमन लोग सिर दर्द को ब्रेन ट्यूमर समझ लेते हैं। वहीं कई बार सिर दर्द को लंबे समय तक नजरअंदाज करते रहते हैं जो बाद में घातक ट्यूमर का रूप ले लेता है। इसलिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम सामान्य और ट्यूमर के सिर दर्द के बीच का अंतर समझें।
Chilled water ki wjh se bhi hoti hai headache
गर्मी से लौटकर ठंडा पानी पीने से दिमाग की नसों पर भी उनका प्रभाव दिखने लगता है। चित्र : शटरकॉक
डॉ हरीश आर नाईक Updated: 18 Oct 2023, 15:28 pm IST
  • 132

सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर (Brain tumor and headaches) के प्रमुख लक्षणों में से एक है। ब्रेन ट्यूमर का अर्थ है ब्रेन में या उसके पास की कोशिकाओं में असामान्य रूप से सेल्स में वृद्धि होना। मस्तिष्क ट्यूमर कैंसर भी हो सकता हैं। कई प्रकार के ब्रेन ट्यूमर होते हैं जिनका पता आसानी से लगाया जा सकता है। पारिवारिक इतिहास और आनुवंशिकी के कारण ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा रहता हैं।

अमूमन लोग सिर दर्द को ब्रेन ट्यूमर समझ लेते हैं। वहीं कई बार सिर दर्द को लंबे समय तक नजरअंदाज करते रहते हैं जो बाद में घातक ट्यूमर का रूप ले लेता है। इसलिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम सामान्य और ट्यूमर के सिर दर्द के बीच का अंतर समझें।

सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं। इसलिए लगातार सिरदर्द की समस्या हो तो उसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं हैं। समय रहते बिमारी का निदान और इलाज नहीं हुआ तो वह ब्रेन ट्यूमर का कारण बन सकता हैं। ब्रेन ट्यूमर के कारण मृत्यु भी हो सकती हैं। इसलिए सिरदर्द को पहचानें और समय रहते इलाज शुरू करवाएं।

आज विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस पर हम आपके लिए लेकर आये हैं ट्यूमर और सामन्य सिर दर्द के बिच का अंतर। चलिए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से।

headache  aur tumor
ट्यूमर के सिर दर्द के बीच का अंतर समझें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे (World Brain Tumor Day)

हर वर्ष 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मानाने का मुख्य मकसद ब्रेन ट्यूमर के बारे लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है। इसकी शुरुआत 2000 में जर्मनी के जर्मन में ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा की गई थी। इस वर्ष विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का थीम बेहतर सुरक्षा देकर ट्यूमर से छुटकारा पाना (What is Better Safe Than Tumour) रखा गया है।

पहले समझें क्या है ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor)

मस्तिष्क या उसके आस पास असामान्य रूप से ग्रो होने वाले सेल्स को ब्रेन ट्यूमर कहते है। ट्यूमर ब्रेन टिश्यू और ब्रेन टिश्यू के आस पास भी हो सकता है। यह नर्व, पिट्यूटरी ग्लैंड, पीनियल ग्लैंड और ब्रेन की सतह को ढकने वाली झिल्लियों में भी हो सकता है। यदि समय रहते इसका इलाज शुरू हो जाए तो इससे निपटा जा सकता है।

जानें ब्रेन ट्यूमर के सामन्य लक्षण

असामान्य सिर दर्द
थकान महसूस होना
नींद नहीं आना
याददाश्त से जुडी परेशानी
मूड स्विंग्स
एंग्जाइटी और डिप्रेशन
शरीर के एक साइड में टिंगलिंग होना
शारीरिक क्षमता में गिरावट आना

यह भी पढ़ें : World Brain Tumor Day : मेमोरी लॉस और नींद में बदलाव हो सकते हैं ब्रेन ट्यूमर के प्रारंभिक संकेत, जानिए इसके बारे में सब कुछ

सिरदर्द कब बन जाता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत

डॉ हरीश के अनुसार सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का एक आम लक्षण है। ब्रेन ट्यूमर वाले अधिकांश लोगों को सिरदर्द की समस्या होती हैं। सिरदर्द तब होता है जब एक बढ़ता हुआ ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं पर दबाव डालता है या फिर ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में सूजन पैदा करता है जिससे सिर में दबाव बढ़ जाता है जिससे सिरदर्द होता है।

Brain tumor and headaches
जानिए क्या है सिर दर्द और ट्यूमर का संबंध। चित्र : शटरकॉक

इसके अलावा, ट्यूमर में सुबह के समय सिरदर्द ज्यादा महसूस होता है। कुछ लोगों को नींद के दौरान भी सिरदर्द का सामना करना पडता हैं और सिरदर्द भी माइग्रेन के दर्द की तरह महसूस होता हैं। यह सिरदर्द असहनीय होने के कारण दैनिक गतिविधियों में बाधा डाल सकता हैं। ब्रेन ट्यूमर के कारण सिर के पिछले हिस्से और गर्दन में भी दर्द हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ब्रेन ट्यूमर में सिर दर्द के कारण आंखों में दर्द या साइनस के दर्द जैसा महसूस होता है। लेकिन, कुछ ब्रेन ट्यूमर ऐसे भी हैं जिनमें सिरदर्द नहीं होता।

चलते चलते

ब्रेन ट्यूमर का निदान किया जा सकता है। डॉक्टर आपके लिए उपचार की उपयुक्त रेखा निर्धारित करते हैं। ब्रेन ट्यूमर में सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी द्वारा मरीज का इलाज किया जाता हैं। इलाज के दौरान डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का ही पालन करना जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें : Overcooked Food Side Effects : भोजन को ज्यादा पकाना भी है सेहत के लिए खतरनाक, जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

  • 132
लेखक के बारे में

मेडिकवर हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई के कंसल्टेंट न्यूरोसर्जन (ब्रेन एंड स्पाइन) डॉ हरीश आर नाईक ...और पढ़ें

अगला लेख