क्या आप टी ट्री ऑयल के बारे में जानती हैं? हम बताते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका 

Updated on: 11 July 2022, 14:21 pm IST

टी ट्री ऑयल के बारे में अब भी बहुत से लोग यह नहीं जानते कि ये कैसे काम करता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए। 

mole me faydemand hoti hai tea tree oil.
मस्सों से छुटकारा पाने में मदद करती है टी ट्री ऑयल । चित्र: शटरस्‍टॉक

होम रेमेडीज और प्राकृतिक उत्पादों की दुनिया में कुछ खास चीजें ऐसी हैं, जो हमेशा से लोकप्रिय रहीं हैं। इसके बावजूद लोग उनके बारे में बहुत कम जानते हैं। कई बार नाम को लेकर, तो कभी उनके इस्तेमाल के बारे में कन्फ्यूजन बनी रहती है। ऐसा ही एक खास प्राकृतिक उत्पाद है टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)। ज्यादातर लोगों को लगता है कि ये चाय से निकाला जाने वाला तेल है। पर असल में ऐसा नहीं है। चलिए आपको बताते हैं क्या है टी ट्री ऑयल और क्या हैं इसके फायदे।  

यहां जानिए क्यों खास है टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देती है। साथ ही इसमें कई महत्वपूर्ण कंपाउंडस मौजूद होते हैं जैसे कि अल्फा-पिनीन, बीटा-पिनीन, सेबिनीन, मायसीन, अल्फा फेलैंड्रीन, अल्फा-टेरपीनिन, लिमोनेन, सिनेओल, गामा-टेरपीनिन, पैरा-साइमीन, टेरपीनोलीन, लिनलूल, टेरपीनॉल और अल्फा-टेरपीनॉल।

Dry skin ke liye iska use kare
ड्राई स्किन के लिए इसका इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टी ट्री ऑयल

  1. ड्राई स्किन में फायदेमंद

टी ट्री ऑयल ड्राई स्किन पर होने वाली इरिटेशन और इचिंग को दूर करने में मदद करता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन द्वारा टी ट्री ऑयल को लेकर किए गए एक अध्ययन के अनुसार खुजली जैसी समस्या में जिंक ऑक्साइड से युक्त क्रीम की जगह टी ट्री ऑयल का प्रयोग ज्यादा प्रभावी होता है। 

कम से कम दिन में एक बार नहाने के बाद अपने मॉइस्चराइज़र में टी ट्री ऑयल के 1 से 2 बूंद मिलाकर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिलेगी।

  1. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मददगार

यह ऑयल की एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी ऑयली स्किन जैसी समस्या में फायदेमंद होती है। जर्नल ऑफ़ डर्मेटोलॉजी रिसर्च एंड थेरेपी द्वारा 2016 में एक स्टडी की गई, जहां लोगो को 30 दिन तक लगातार टी ट्री ऑयल से युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करने को कहा गया। 30 दिन बाद परिणाम में सभी की ऑइली स्किन में सुधार देखने को मिला। 

ऑयली स्किन के लिए अपने टोनर, सनस्क्रीन या मॉइस्चराइज़र में 1 से 2 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही बेटोनाइट क्ले में ट्री ट्री ऑयल के कुछ बूंद मिलाकर फेस पैक के तौर पर भी लगा सकती हैं।

ड्राई स्किन के लिए भी फायदेमंद है टी ट्री ऑयल, चित्र: शटरस्टॉक
  1. स्किन इनफेक्शंस में फायदेमंद

टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी चेहरे पर होने वाले एलर्जी और इन्फेक्शन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। साथ ही यह स्किन को मुलायम और फ्रेश रखता है। यदि आप लंबे समय से किसी तरह के स्किन इन्फेक्शन से परेशान हैं, तो टी ट्री ऑयल आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार टी ट्री ऑयल आंखों इंफेक्शन ने भी कार्य हो सकता है टी ट्री ऑयल पर एक स्टडी करने के लिए 24 आंखों के इंफेक्शन से परेशान 24 लोगों की आंखों में पांच परसेंट टी ट्री ऑयल वाले आई क्रीम को लगाया गया परिणाम के तौर पर 24 में से 16 लोगों की आंखों के इंफेक्शन पूरी तरह ठीक हो गई और 8 लोगों में कई हद तक सुधार देखने को मिला।

अपने किसी भी प्रकार के मॉइस्चराइज़र या सीरम में टी ट्री ऑयल को मिलाकर लगा सकती है। वही टी ट्री ऑयल सिरम का प्रयोग करना त्वचा के लिए ज्यादा प्रभावी रहेगा।

आपके हेयर के लिए भी काम कर सकता है टी ट्री ऑयल

टी ट्री आयल बाल झड़ने की समस्या से लेकर डैंड्रफ तक में काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। आजकल लगभग सभी हेयर प्रोडक्ट्स में पर्याप्त मात्रा में केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण वालों को सही और पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। यदि आप इन प्रोडक्ट्स को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर रही हैं, तो यह आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। 

डैंड्रफ की समस्या और ज्यादातर आपके स्कैल्प के ड्राई स्किन के कारण होती है। ऐसे में टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपकी मदद कर सकती हैं। टी ट्री ऑयल युक्त शैंपू का प्रयोग करने की सलाह है। यह आपके स्कैल्प की डेड स्किन सेल्स को हटाकर नए स्किन के निर्माण में मदद करेगा। एक बात का ध्यान रखें की यदि आप कीमोथेरेपी से गुजर रही है, या आपके बाल झड़ने की समस्या जेनेटिक है, तो ऐसे में टी ट्री ऑयल आपकी कोई सहायता नहीं कर सकती।

baalon ke liye faydemand hai tee tree oil
बालों के लिए फायदेमंद है टी ट्री आयल. चित्र : शटरस्टॉक

जनरल ऑफ अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी द्वारा 126 लोगों पर टी ट्री ऑयल को लेकर शोध किया। जिसमें उन सभी लोगों को 4 सप्ताह तक पांच परसेंट इनग्रेडिएंट वाले टी ट्री ऑयल का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने को कहा गया। रिसर्च के परिणाम के तौर पर 41% तक डैंड्रफ में इंप्रूवमेंट देखने को मिली। उसके साथ ही टी ट्री ऑयल स्कैल्प में होने वाले एलर्जी और इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से निजात पाने में मदद करेगा।

इस तरह बालों पर इस्तेमाल करें 

क्या आप डैंड्रफ से परेशान है, तो कोई भी शैंपू जिसमें कम से कम 5% तक टी ट्री ऑयल मौजूद हो, उससे अपने बालों को धुलें। ध्यान रहे बाल धुलते वक्त हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। वहीं बालों की मजबूती एवं सॉफ्टनेस के लिए किसी भी तेल जैसे कि बादाम या आंवला में टी ट्री ऑयल की 5 से 10 बूंदे मिलाएं। अब बनाए गए इस तेल से अपने बालों को अच्छी तरह मसाज करें। उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम इसे 3 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों अपने एक्स के साथ सेक्स करना है एक बैड आइडिया

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें