वैलनेस
स्टोर

सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग है बरगद का दूध, हम बता रहे हैं इसके औषधीय लाभ

Published on:10 June 2021, 20:15pm IST
बरगद के वृक्ष यानी वट वृक्ष को आयुर्वेद में औषधीय वृक्ष कहा गया है। इन दिनों ज्‍यादातर ऑनलाइन मार्ट पर बरगद का दूध खूब लोकप्रियता पा रहा है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 83 Likes
बरगद के पेड़ के दूध के हैं औषधीय लाभ. चित्र : शटरस्टॉक
बरगद के पेड़ के दूध के हैं औषधीय लाभ. चित्र : शटरस्टॉक

बरगद को एक पवित्र पौधा माना जाता है और इसे भारत के राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है। भारत में यह कई लोगों द्वारा पूजा जाता है और घरों और मंदिरों के आसपास लगाया जाता है। अनादी काल से भारतीय महिलाएं वट वृक्ष यानी बरगद के पेड़ की पूजा करती आ रही हैं। पर क्‍या आप जानती हैं कि पौराणिक महत्व होने के साथ-साथ इसका औषधीय महत्व भी है।

बहुत खास है बरगद का पेड़

इस पेड़ का धार्मिक और सांस्‍कृतिक महत्‍व भारत में काफी ज्‍यादा है। पर बरगद के पेड़ के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है। बरगद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, यह अपने कषाय (कसैले) गुण के कारण दस्त और ल्यूकोरिया जैसी महिला समस्याओं में उपयोगी है।

बरगद के पेड़ का फल, पत्ते, छाल, दूध सभी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। परंतु आज हम बात करेंगे बरगद के पेड़ के दूध की, जो कि आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो आइये जानते हैं बरगद के दूध के फायदे

1. वात , पित और कफ को संतुलित करता है

बरगद का दूध ठंडी प्रकृति का होता है। यह शरीर से अनावश्यक गर्मी को निकालता है। इसका दूध शरीर में वात, पित्त और कफ तीनों ही दोषों को नष्ट करता है। इसलिए इसके दूध का सेवन करने से वात, पित्त और कफ से उत्पन्न कोई भी समस्याएं आपके शरीर में नहीं रह सकती हैं।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है बरगद के पेड़ का दूध। चित्र-शटरस्टॉक।
गट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है बरगद के पेड़ का दूध। चित्र-शटरस्टॉक।

2. हड्डियों को मजबूती देता है

इसके दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है इसलिए यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। बरगद के पेड़ का दूध शरीर को सुडौल व शक्तिशाली बनाता है। इसमें एंटीबायोटिक गुण बहुतायत मात्रा में होते हैं जिसकी वजह से यह शरीर को कभी भी रोग ग्रस्त नहीं होने देता।

3. त्वचा को साफ रखने में मददगार

इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे और फुंसियां खत्म हो जाती हैं और चेहरे पर कांति आती है। बरगद के पेड़ का दूध खून को साफ करने वाला होता है। यह शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को दूर करता है।

4. चोट से दिलाये राहत

बरगद का दूध त्वचा के कटने और चोटों पर लगाने पर रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। इसके दूध में मौजूद कषाय (कसैले) और सीत (ठंडे) गुणों के कारण यह रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घाव भरने में तेजी लाने में मदद करता है।

घी के साथ करें बरगद के पेड़ के दूध का सेवन। चित्र: शटरस्‍टॉक
घी के साथ करें बरगद के पेड़ के दूध का सेवन। चित्र: शटरस्‍टॉक

बरगद के पेड़ के दूध को इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य सावधानियां:

बरगद के दूध का सेवन आप घी या दूध के साथ कर सकते हैं, बस याद रहे कि इसका सेवन हमेशा किसी चीज़ के साथ मिलाकर करें।

एक बार परेशानी ठीक हो जाने के बाद इसका सेवन तुरंत बंद करे दें।

अगर इसके दूध का सेवन या उपयोग करने के बाद भी समस्या बनी हुई है, तो चिकित्सीय सलाह ज़रूर लें।

यह भी पढ़ें : ब्‍लड शुगर घटाने से लेकर इम्‍युनिटी बढ़ाने तक यहां हैं बरगद के फल के 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।