पेट ही नहीं, आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं का भी समाधान है सलाद, जानिए ये कैसे दूर करता है त्वचा संबंधी परेशानियां

सलाद का सेवन शरीर में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व की आवश्यकता को पूरा करता है, साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखता है। वहीं यह कई अन्य बॉडी फंक्शंस को सही से रेगुलेट करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है।
सभी चित्र देखे Jaane kuch khas salad herbs ke baare me
यहां जानें त्वचा के लिए सलाद किस तरह है फायदेमंद। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 27 Jan 2024, 03:30 pm IST
  • 124

त्वचा संबंधी समस्या दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है। अब समय आ गया है कि हमें इन्हें लेकर सचेत हो जाना चाहिए, अन्यथा बाद में इन पर नियंत्रण पाना बेहद मुश्किल हो सकता है। त्वचा पर महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की जगह यदि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें, तो यह आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को अधिक प्रभावी रूप से ट्रीट करने में मदद कर सकता है। अगर आप अपनी डाइट में सलाद नहीं लेती हैं, तो आपको नियमित रूप से सलाद लेना शुरू कर देना चाहिए।

सलाद का सेवन शरीर में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व की आवश्यकता को पूरा करता है, साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखता है। वहीं यह कई अन्य बॉडी फंक्शंस को सही से रेगुलेट करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है। यह सभी फैक्टर आपकी स्किन से जुड़े हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर सलाद त्वचा की सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है (salad benefits for skin)।

जानें त्वचा के लिए सलाद के फायदेमंद (salad benefits for skin)

1. फाइबर की गुणवत्ता बनाती है इसे खास

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फाइबर नहीं होते हैं वे कहीं न कहीं आपकी आंत में रह जाते हैं, क्योंकि इनमें रेक्टम तक ट्रैवल करने की क्षमता नहीं होती। सलाद में इस्तेमाल की जाने वाली कच्ची फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो इंटेस्टाइन को पूरी तरह से साफ करने में मदद करते हैं और बॉवेल मूवमेंट को नियमित रखते हैं।

der sham nhin khayen
त्वचा की सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद। चित्र- अडॉबीस्टॉक

जिससे कब्ज, अपच आदि जैसी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा फाइबर हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ा देता है, जिससे बॉडी खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त हुए न्यूट्रिशन को पूरी तरह से अवशोषित कर पाती है। यह ब्लड स्ट्रीम के माध्यम से शरीर के सभी हिस्सों में पर्याप्त मात्रा में पहुंचते हैं और बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी नहीं होती।

फाइबर युक्त डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है, वेट को मैनेज करती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखती है। यह सभी फैक्टर त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते है। एक हल्दी पाचन क्रिया बॉडी टॉक्सिंस को जितना हो सके उतना रिमूव कर देती है, जिससे की ब्लड प्यूरिफाई होता है और स्किन को इसका फायदा मिलता है।

2. बॉडी को हाइड्रेटेड रखे

सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनके सेवन से बॉडी में फ्लूइड की मात्रा बरकरार रहती है और बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहता है। नियमित रूप से सलाद के सेवन से यूरिन और स्किन के माध्यम से बॉडी टॉक्सिंस बाहर निकल आते हैं, जिससे कि ब्लड पूरी तरह से प्यूरिफाई हो जाता है और त्वचा के सभी हिस्सों तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है।

इससे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी नजर आती है। स्किन पर जमी इंप्योरिटीज या बॉडी टॉक्सिंस त्वचा संबंधित तमाम समस्याओं का कारण बन सकती है, खासकर इससे एक्ने और ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है। वहीं कई बार इसके कारण स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी बना रहता है, इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: हाजमा ठीक कर इम्युनिटी भी बढ़ाती है ये मूली वाली चटनी, ट्राई करें ये ट्रेडिशनल और टेस्टी रेसिपी

3. कोलेजन को एक्टिवेट कर दे

ताजे फल और सब्जियों में मौजूद पोषक तत्वों के सेवन से बॉडी में मौजूद कोलेजन एक्टिवेट हो जाते हैं। यह एक प्रकार का खास प्रोटीन है, जो त्वचा को तमाम तरह की समस्याओं से प्रोटेक्ट करता है। खासकर ये स्किन को प्रीमेच्योर एजिंग से बचते हैं। त्वचा में कोलेजन होने से स्किन क्लियर रहती है और डार्क सर्कल जैसी समस्याएं नहीं होती। यही कारण है कि आपको भरपूर मात्रा में सलाद का सेवन करना चाहिए।

salad benefits for skin
सलाद लता है तव्चा में प्राकृतिक ग्लो। चित्र:एडॉबीस्टॉक

4. हार्मोंस को बैलेंस करे

हार्मोंस के असंतुलित होने से त्वचा संबंधित तमाम तरह की समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। खासकर इस स्थिति में हार्मोनल एक्ने और ब्रेकआउट बेहद आम हो जाते हैं। इस स्थिति से बचाव में नियमित रूप से सलाद का सेवन आपकी मदद कर सकता है। हेल्दी फल और सब्जियों से बने सलाल में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्मोनल बैलेंस के लिए जरूरी होते हैं। यदि आप pcos जैसी स्थिति से ग्रसित हैं, तो आपको भरपूर मात्रा में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जानें त्वचा के लिए किस प्रकार के सलाद हैं अधिक फायदेमंद

त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप पालक और चने के सलाद को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता है, साथ ही ये जिंक के एक बेहतरीन स्रोत हैं। वही इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल से प्रोटेक्ट करते हैं। इनमें विटामिन सी की गुणवत्ता जोड़ने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती है।

इसके अलावा अंडे और टमाटर से बने सलाद को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं। इनमें जिंक सहित कई अन्य कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। साथ ही साथ चिकन और तिल के बीज को एक साथ मिलकर सलाद के तौर पर लिया जा सकता है। प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर ये सलाह त्वचा के लिए कमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक और कैंसर का कारण बन सकता है स्ट्रीट फूड में बार-बार इस्तेमाल होने वाला कुकिंग ऑयल, जानिए कैसे

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख