क्या आपको भी डिंपल पसंद है? एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसके बारे में कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य

कभी आपने सोचा है कि गाल या ठुड्डी पर डिंपल क्यों बनते हैं? एक विशेषज्ञ आपको इसके पीछे के सभी कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगी।
Janiye kyu padte hain kisi ke galo me dimple
क्या हंसने पर आपके चेहरे में डिम्पल आता है? चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 23 Feb 2022, 13:35 pm IST
  • 110

डिंपल का जिक्र शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण जैसे हमारे पसंदीदा फिल्मी सितारों की याद दिलाता है। चेहरे की इस विशेषता को हमेशा आकर्षण, सुंदरता और यौवन का प्रतीक माना गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिंपल क्यों बनते हैं?

इस बारे में सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद हेल्थशॉट्स को बता रहीं हैं। वे कहती हैं, “डिंपल सामान्य मांसपेशियों में एक विसंगति के कारण होते हैं। इससे यह दो में विभाजित हो जाता है, जिससे त्वचा में डिंपल हो जाता है। इसे आमतौर पर एक ऑटोसोमल डोमिनेंट जेनेटिक ट्रेट माना जाता है।”

क्यों बनते हैं डिंपल?

इसे जिलेटिन के रूप में भी जाना जाता है, डिंपल को त्वचा पर कहीं भी इंडेंटेशन के रूप में देखा जा सकता है। यद्यपि वे अक्सर गालों पर पाए जाते हैं, वे कंधे और पीठ सहित शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं। डॉ. शरद कहती हैं, चीक डिंपल के बाद सबसे ज्यादा ठुड्डी पर डिंपल होता है। लोकप्रिय रूप से ठुड्डी पर डिंपल काफी आकर्षक माने जाते हैं।

Yah genetic ho sakta hai
यह जेनेटिक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि इसे एक आनुवंशिक विसंगति माना जाता है, लेकिन यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि डिम्पल जरूरी नहीं कि उनके माता-पिता से बच्चों तक पहुंचे। यूटा विश्वविद्यालय के जेनेटिक साइंस लर्निंग सेंटर के अनुसार, डिंपल को “हाइली हेरिटेबल” माना जाता है। इसका मतलब यह है कि यदि माता-पिता की ठुड्डी पर डिम्पल हैं, और उनके बच्चे भी इसे कैरी करते हैं, तो यह आवश्यक नहीं है कि उनके भविष्य की संतानों में यह निश्चित रूप से होगा। लेकिन क्लेफ्ट चिन के मामले में, भले ही एक माता-पिता के पास हो, बच्चों में इसके होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

विभिन्न प्रकार के डिंपल के विशिष्ट कारण

जब आपके गाल पर डिंपल हों, तो याद रखें कि वे पेशीय असामान्यता के कारण होते हैं, जबकि ठुड्डी का डिंपल निचले जबड़े की विकृति के कारण होता है। भ्रूण के विकास के दौरान, निचला जबड़ा आम तौर पर आपस में जुड़ जाता है। लेकिन क्लेफ्ट चिन के मामले में, जबड़ा फ्यूज नहीं होता है। अच्छी खबर यह है कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है।

गाल के डिंपल और क्लेफ्ट चिन दोनों एक साथ मौजूद हो सकते हैं, और अलग-अलग भी। तुर्की में एबंट इज़्ज़ेट बेसल विश्वविद्यालय में एनाटॉमी विभाग के प्रोफेसरों की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आमतौर पर किसी व्यक्ति के चेहरे के दोनों किनारों पर डिम्पल बनते हैं। लेकिन दुर्लभ मामलों में, बाईं या दाईं ओर एकतरफा डिंपल हो सकता है।

Cheek aur chin dimple dono ek saath maujood ho sakte hai
गाल के डिंपल और क्लेफ्ट चिन दोनों एक साथ मौजूद हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या कोई अन्य प्रकार के डिंपल होते हैं?

जी हां, कुछ लोगों की पीठ के निचले हिस्से में भी दो छेद होते हैं, जिन्हें डिंपल ऑफ वीनस कहते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में 2014 के एक लेख के अनुसार, ये “पोस्टीरियर बेहतर इलियाक स्पाइन और त्वचा के बीच फैले एक छोटे लिगामेंट” के कारण होते हैं।

तो लेडीज, बिल्कुल भी घबराएं नहीं! भले ही यह जेनेटिक विसंगति है, तो क्या? अपनी विशिष्टता का जश्न मनाएं!

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए तैयार हुई पहली सब प्रोटीन बेस्ड स्वदेशी कोविड वैक्सीन, जानिए कोर्बेवैक्स के बारे में सब कुछ

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 110
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख