वैलनेस
स्टोर

थोड़ी मात्रा में भी भांग का सेवन आपके मस्तिष्‍क के लिए हो सकता है घातक, जानिए इसके दुष्‍प्रभाव

Published on:9 March 2021, 18:23pm IST
शिवरात्रि हो या होली भांग को लोग भगवान शिव का प्रसाद समझकर ग्रहण करते हैं, हालांकि अब युवा भी मारिजुआना के इस नशे की गिरफ्त में तेजी से आ रहे हैं। पर संभलकर, क्‍योंकि यह आपके शरीर और मस्तिष्‍क दोनों के लिए ही है हानिकारक।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 74 Likes
भांग खाने के कई दुष्परिणाम हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

आपको भले ही ये कूल आइडिया लगे। आप दोस्‍तों में मारिजुआना या भांग की पार्टी को खुद को रिलैक्स करने का माध्‍यम समझ रहीं हों, पर ये आपकी सेह‍त पर बहुत नकारात्‍मक असर डालता है। भांग को कुछ लोग भले ही भगवान शिव का प्रसाद समझकर ग्रहण करते हों, लेकिन है तो यह एक नशा ही और ज्यादा मात्रा में इसका सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

भांग के कई प्रकार होते हैं जिसे हम अंग्रेजी में कैनाबिस (Cannabis) या मारिजुआना (Marijuanas) के नाम से भी जानते हैं। इसे कभी ठंडाई में मिलाकर तो कभी पीसकर खाया जाता है। लेकिन, इस बार भांग का सेवन करने से पहले इससे होने वाले नुकसान के बारे में आपको ज़रूर जान लेना चाहिए।

जानिए भांग कैसे करती है आपके मस्तिष्क को प्रभावित

भांग हमारे मस्तिष्क में डोपामीन हॉर्मोन को रिलीज़ करती है, जिसे ‘हैप्पी हॉर्मोन’ भी कहा जाता है। यह हार्मोन हमारे मूड को कंट्रोल करता है और ख़ुशी का अनुभव करवाता है। भांग मस्तिष्क को ज्यादा सक्रीय कर देती है और ख़ुशी का अनुभव करवाती है। यही वजह है कि लोग इसके आदी होने लगते हैं। यह थोड़े समय के लिए दिमाग को इनएक्टिव कर देती है, जिससे सोचने- समझने की शक्ति कम होने लगती है।

भांग का सेवन करने मस्तिष्क निष्क्रीय हो जाता है. चित्र : शटरस्टॉक

बहुत ज्यादा मात्रा में भांग का सेवन करने से दिमाग ठीक से काम करना बंद कर देता है। चिंता बढ़ने लगती है, कभी-कभी लोग कुछ भी बोलने लगते हैं और उन्हें अजीब चीजें दिखाई देने लगती हैं।

क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

मेयो क्लिनिक के अनुसार भांग में कैनाबीडीओल (Cannabidiol) होता है, जो कई रोगों का कारण बन सकता है जैसे- दस्त, भूख कम लगना, बेहोशी, थकान आदि और ये रक्त को पतला करने के लिए भी ज़िम्मेदार हो सकता है।

भांग का सेवन करने के अन्य नुकसान

1.भांग का सेवन पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर पुरुष इसका ज्यादा सेवन करते हैं, तो उनके शरीर में शुक्राणुओं की कमी हो सकती है। वहीं अगर, गर्भावती महिलाएं इसका सेवन करती हैं तो गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

लंबे वक़्त तक भांग का सेवन करने से एंग्‍जायटी हो सकती है । चित्र-शटरस्टॉक

2.लंबे वक़्त तक भांग का सेवन करने से दिमागी हालत ख़राब हो सकती है और मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है, भले ही आपको इसका नशा हो या नहीं। इसके अलावा, भांग खाने से आप अवसाद और एंग्जायटी से ग्रस्त हो सकती हैं।

3. भले ही आप इसकी शुरुआत थोड़ी मात्रा से करें, मगर भांग पर आपकी निर्भरता लगातार बढ़ने लगती है। इसका सेवन करने से घबराहट, उल्टी, दस्त, पेट दर्द, सिर दर्द जैसी समस्या भी आ सकती हैं। इसका तात्‍कालिक असर डिहाइड्रेशन के रूप में नजर आता है।

4.इसका सेवन करने से भूख भी कम ही जाती है और अनिंद्रा की परेशानी बढ़ने लगती है। भांग रक्तचाप को प्रभावित कर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।