एक डेडली कॉम्बिनेशन है शराब और सिगरेट, जानिए क्या होता है आपकी सेहत पर इसका प्रभाव

शराब और सिगरेट का सेवन सेहत के लिए कितना हानिकारक है ये आप जरूर जानती होंगी। परंतु जब हम इन्हें एक साथ लेते हैं, तो इनका कांबिनेशन इनके अकेले के प्रभाव से कहीं अधिक हानिकारक बन जाता है।
Dhumrpan aur shrab ke combination se hone wale swasthy jokhim
धूम्रपान और शराब के कॉम्बिनेशन से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 21 Oct 2023, 02:00 pm IST
  • 123

आजकल की पार्टी शराब और सिगरेट के बिना पूरी नहीं होती, खास कर यंगस्टर इस ट्रेंड को काफी ज्यादा फॉलो कर रहे हैं। शराब और सिगरेट का सेवन सेहत के लिए कितना हानिकारक है ये आप जरूर जानती होंगी। परंतु जब हम इन्हें एक साथ लेते हैं, तो इनका कांबिनेशन इनके अकेले के प्रभाव से कहीं अधिक हानिकारक बन जाता है। खासकर यंगस्टर्स को इस विषय पर उचित जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है, ताकि वे इनके हानिकारक प्रभाव से बच सके।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर साओल हार्ट सेंटर, नई दिल्ली एम्स के पूर्व सलाहकार और निदेशक, डॉ. बिमल छाजेड़ से बात की। तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं, आखिर शराब और सिगरेट का कंबीनेशन सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है (alcohol and smoking side effects)।

धूम्रपान और शराब के बीच का संबंध

जो लोग धूम्रपान और शराब दोनों एक साथ करते हैं, वे अक्सर कहते हैं कि ये दोनों आदतें एक-दूसरे को कॉम्पलिमेंट करती हैं, और जब वे शराब पीते हैं तो उन्हें धूम्रपान करने का अधिक मन होता है और इसके विपरीत भी।

smoking aur drinking se bachna jaruri hai
सिगरेट का कंबीनेशन सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है (alcohol and smoking side effects)। चित्र : एडॉबीस्टॉक

यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि धूम्रपान और शराब पीने का इतना गहरा संबंध क्यों प्रतीत होता है। हालांकि, इस पर अभी तक कोई निश्चित उत्तर नहीं है, लेकिन शोध से पता चलता है कि निकोटीन शराब के आनंददायक प्रभावों को बढ़ा देती है, जिससे कि शराब पीने के बाद व्यक्ति को सिगरेट पीने की इच्छा होती है।

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि निकोटीन और अल्कोहल एक ही मस्तिष्क प्रणाली पर काम करते हैं, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि एक साथ लेने पर वे परस्पर क्रिया करते हैं।

एक ही जीन धूम्रपान और शराब पीने दोनों की प्रवृत्ति के लिए जिम्मेदार हो सकता है, इसलिए इससे शराब पीने वालों में धूम्रपान करने की संभावना अधिक होती है और इसके विपरीत भी।

पहले समझें धूम्रपान के स्वास्थ्य जोखिम

धूम्रपान के स्वास्थ्य जोखिम इतने सर्वविदित हैं कि उन्हें शायद ही दोहराने की आवश्यकता है। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, सीओपीडी सहित कई अन्य कैंसर और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

अब समझें शराब पीने के स्वास्थ्य जोखिम

धूम्रपान की तुलना में शराब पीना सामाजिक रूप से कहीं अधिक स्वीकार्य है, लेकिन इसमें भी गंभीर स्वास्थ्य जोखिम होते हैं। भारी मात्रा में शराब पीने से मुंह, गले और स्तन कैंसर, स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज, हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। शराब के सेवन के किसी भी स्तर को सुरक्षित नहीं माना जा सकता है।

smoking ki aadat chhore
स्मोकिंग से पूरी तरह परहेज रखने की कोशिश करें। चित्र शटरस्टॉक।

अब समझते हैं धूम्रपान और शराब के कॉम्बिनेशन से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम (alcohol and smoking side effects)

धूम्रपान और शराब पीना दो स्वतंत्र आदतें हैं, लेकिन दोनों को एक ही समय में करने से आपके स्वास्थ्य पर सहक्रियात्मक प्रभाव पड़ सकता है और प्रत्येक से जुड़े खतरे भी बढ़ सकते हैं।

1. बढ़ जाता है हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा

शराब पीने और धूम्रपान करने से हृदय और संचार संबंधी विकार बढ़ जाता है। धूम्रपान से एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सिकुड़ना) हो सकता है, जबकि बहुत अधिक शराब पीने से कार्डियोमायोपैथी, उच्च रक्तचाप और अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्या हो सकती है। साथ में, वे हृदय और संचार प्रणाली पर अधिक तनाव डाल सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ानी है, तो इन 6 तरीकों से करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स

2. लिवर पर पड़ता है असर

लिवर की क्षति शराब के सेवन का एक जाना-माना दुष्प्रभाव है, और धूम्रपान इस स्थिति को अधिक गंभीर कर सकता है। इन दोनों आदतों के संयोजन से आपमें लीवर रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है और लीवर द्वारा खुद को ठीक करने की क्षमता में बाधा आ सकती है।

3. लत बन जाती है

शराब और तंबाकू का सेवन दोनों ही लत का कारण बन सकते हैं। इन्हें एक साथ मिलाने से एक-दूसरे को मजबूती मिलती है, जिससे एक या दोनों आदतों को तोड़ना कठिन हो सकता है।

_drinking-alcohol-health-hazards (6)
कि निकोटीन और अल्कोहल एक ही मस्तिष्क प्रणाली पर काम करते हैं. चित्र ; एडॉबीस्टॉक

4. कैंसर के जोखिम को बढ़ावा दे

धूम्रपान और अत्यधिक शराब पीना दोनों स्वतंत्र रूप से कई अलग-अलग प्रकार के कैंसर के उच्च जोखिम से जुड़े हुए हैं। इनके संयुक्त होने पर विशेष रूप से मुंह, गले और अन्नप्रणाली संबंधी घातक बीमारियों के लिए, जोखिम अक्सर बढ़ जाती है।

नोट : इन व्यवहारों को संबोधित करने और संबंधित जोखिमों को कम करने के लिए, यदि आप अपने स्वास्थ्य पर शराब पीने और धूम्रपान के नकारात्मक परिणामों को लेकर चिंतित हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों या सहायता समूह से सहायता लेना जरूरी है। धूम्रपान छोड़ने और शराब का सेवन कम करने से ऐसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Sendha Namak Side Effects : अंधाधुंध खाया तो इन 5 सवास्थ्य जोखिमों का कारण बन सकता है सेंधा नमक

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख