वैलनेस
स्टोर

सिंगापुर की एक महिला ने दिया कोरोनोवायरस एंटीबॉडी वाले बच्चे को जन्म, जानिए क्‍या है मामला

Published on:30 November 2020, 13:44pm IST
सिंगापुर की एक महिला अपनी प्रेगनेंसी के दौरान कोरोनावायरस से संक्रमित थी, उन्होंने इस महीने बीमारी के खिलाफ कोविड -19 एंटीबॉडी वाले बच्चे को जन्म दिया है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
सिंगापुर में एक महिला ने कोविड-19 एंटीबॉडी वाले बच्‍चे को जन्‍म दिया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड -19 के चलते अब कुछ अच्छी खबर देने का समय है। सिंगापुर की एक महिला, जो मार्च में अपनी प्रेगनेंसी के दौरान नोवल कोरोनावायरस (novel coronavirus) से संक्रमित थी। उन्होंने इस वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी (antibody) के साथ एक बच्चे को जन्म दिया है। हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है।

हालांकि बच्चे के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार ने बताया कि यह बच्चा जन्म के समय कोविड-19 मुक्त पैदा हुआ। साथ ही उसमें वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी (antibody) भी पाया गया।

सेलीन एनजी-चान ने स्ट्रेटस (Celine Ng-Chan) टाइम्स को बताया कि “मेरे डॉक्टर को आशंका है कि मैंने प्रेगनेंसी के दौरान अपने बच्चे में कोविड -19 एंटीबॉडी (antibody) को स्थानांतरित कर दिया है।”

स्ट्रेस टाइम्स ने कहा सेलीन एनजी-चान (Celine Ng-Chan) बीमारी से मामूली रूप से बीमार हो गई थीं, जिसके बाद उन्हें ढाई हफ्ते (two-and-a-half weeks) बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

क्या प्रेगनेंसी के दौरान कोविड -19 मां से बच्चे में फैल सकता है?

यह बीमारी की प्रकृति के बारे में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक रहा है। लेकिन दुर्भाग्य से इसका जवाब अभी तक स्पष्ट नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि कोविड -19 वाली गर्भवती महिला अपने गर्भ या बच्चे की डिलीवरी के दौरान वायरस पास कर सकती है या नहीं।

गर्भावस्‍था में आपकी इम्‍यूनिटी ही बच्‍चे की भी रक्षा करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि, न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन / कोलंबिया यूनिवर्सिटी इरविंग मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों ने जेएएमए बाल रोग के अक्टूबर संस्करण में दावा किया कि मां से नए-नवजात शिशुओं में नए कोरोनोवायरस का संचरण दुर्लभ है। हालांकि आज तक सक्रिय वायरस गर्भ में या स्तन के दूध में बच्चे के आसपास तरल पदार्थ के नमूनों में नहीं पाया गया है।

यह एंटीबॉडी के साथ पैदा हुए बच्चे का पहला मामला नहीं है

सिंगापुर किसी भी तरह से ऐसा पहला देश नहीं है जहां कोरोनोवायरस एंटीबॉडीज ( covid-19 antibodies) वाला बच्चा पैदा हुआ है। इससे पहले भी चीन में डॉक्टरों ने कोरोना वायरस बीमारी से पीड़ित महिलाओं में जन्म लेने वाले बच्चों में कोविड -19 एंटीबॉडी के समय का पता लगाने और गिरावट की सूचना दी है।

इस विकास पर अभी तक बहुत ज्यादा खबरें नहीं आई हैं इमर्जिंग इन्फेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में अक्टूबर में प्रकाशित एक लेख में इस विकास के बारे में बताया गया है।

यह भी पढ़ें – क्‍या गर्भधारण के लिए हेल्‍दी सीजन है विंटर सीजन? जानिए क्या कहता है साइंस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।