वैलनेस
स्टोर

अगर आपकी सेक्स लाइफ भी सुस्त पड़ गई है, तो इन तरीकों से भरें उसमें ताज़गी

Published on:8 September 2021, 20:00pm IST
क्या आप अपने रिश्ते में सेक्सुअल स्पार्क मिस कर रही हैं? हमें यकीन है कि आप अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करना चाहती हैं। पर कैसे, इसे जानने के लिए यह पढ़ती रहें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
menopause aur sexual activity ek dusre se sambandhit hai
मेनोपॉज़ और सेक्शुअल ऐक्टिविटी एक दूसरे से संबंधित है। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स एक दिलचस्प विषय है। फिर भी हम इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करते। क्या यह सही है? सेक्स का विचार ही रोमांचक लगता है, और जीवन में इसकी कमी आपके लिए निराशा का कारण बन सकती है। अगर आपकी सेक्स लाइफ में भी सुस्ती आ गई है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। पर हमारे पास इसमें ताज़गी लाने के उपाय भी हैं।

क्यों नीरस होने लगती है सेक्स लाइफ

यह इंटिमेसी की कमी के कारण हो सकता है। यह भी हो सकता है कि आप दोनों की सेक्स के बारे में अलग-अलग उम्मीदें हों। कई बार पार्टनर के साथ अपनी सेक्स लाइफ के बारे में बात करने के लिए समय न निकालना भी एक बड़ा कारण हो सकता है। यह एक हार्मोनल समस्या या हाइपो सेक्सुअल डिज़ायर डिसऑर्डर (HSDD) नामक विकार के कारण भी हो सकता है।

आइए इस अवसर का उपयोग कुछ कारणों को जानने के लिए करें, जो इस मुद्दे से संबंधित हैं। इंटिमेसी की कमी आपकी खराब सेक्सुअल लाइफ का सबसे बड़ा कारण हो सकती है। इंटिमेट होने का अर्थ है करीब होना और अपने साथी के साथ एक सार्थक बंधन बनाने की दिशा में काम करना।

sex life ke liye kya karen
अपने रिश्‍ते को बेहतर बनाने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

विभिन्न प्रकार की इंटिमेसी होती है, जैसे भावनात्मक, शारीरिक, बौद्धिक, रचनात्मक और वित्तीय। जब आप अपने जीवन के इन क्षेत्रों के बारे में अपने साथी के साथ बात करती हैं और अनुभव साझा करती हैं, तो इसका प्रभाव आपके संबंध पर पड़ सकता है।

तो क्या यौन संबंधों में फिर से ताज़गी लाई जा सकती है?

यदि आप अपने साथी के साथ विचार साझा नहीं कर रही हैं और रोज़मर्रा के विषयों के बारे में चर्चा नहीं कर रही हैं, तो यह सोचने का समय है, क्योंकि ये सब विवाद का कारण बन सकता है। जब किसी रिश्ते में संचार की कमी होती है, तो इसका परिणाम सेक्स और इंटिमेसी की कमी के रूप में होता है।

जब सेक्स की बात आती है तो उम्मीदें एक और बड़ी चीज है। सेक्स के बारे में आपकी कई उम्मीदें हो सकती हैं, जैसे – , सेक्स का प्रकार, सेक्स की निरंतरता, यौन संतुष्टि और यह भी कि क्या सामने वाला मेरे मन को समझने में सक्षम है या नहीं। उम्मीदों का होना बिल्कुल सामान्य है, लेकिन अगर ये आपके साथी के साथ तालमेल में नहीं हैं, तो परेशानी निश्चित रूप से बढ़ जाएगी!

महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है संवाद

संवाद की कमी, जब सेक्स या किसी अन्य मामले की बात आती है, तो यह हमेशा आपके यौन जीवन को प्रभावित करेगा। इसके विपरीत, यदि आप खुलकर बात करेंगे, तो यह आपके यौन जीवन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी से अपनी अपेक्षाओं, चिंता, भय, सेक्स और अपनी इच्छाओं के बारे में बात करेंगी, तो इससे आप दोनों को संबंध सुधारने में मदद मिलेगी। अपने साथी में रुचि लेने और बात करने से आपको एक-दूसरे के बारे में बेहतर समझ मिलेगी, और बदले में, इंटिमेसी बढ़ेगी।

sex life ke tips
अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करें। चित्र: शटरस्टॉक

हाइपो सेक्सुअल डिज़ायर डिसऑर्डर (HSDD)

कुछ अतिरिक्त कारक जो आपके रिश्ते में सेक्स की कमी में योगदान दे सकते हैं, वे हार्मोनल उतार-चढ़ाव या हाइपो सेक्सुअल डिज़ायर डिसऑर्डर (HSDD) से संबंधित हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी सेक्स लाइफ किसी हॉर्मोनल समस्या की वजह से है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

HSDD कम यौन रुचि और उत्तेजना और/या कामोन्माद कठिनाइयों से संबंधित है। यह मूड, शरीर की छवि, प्रेरणा की कमी या यौन उत्तेजना के संबंध में प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है। एचएसडीडी के निदान के लिए कुछ कारकों को पूरा करने की आवश्यकता है, इसलिए निदान, हार्मोनल परीक्षण और अन्य कारकों के बारे में एक डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है जो आपकी सेक्सुअल लाइफ में सुधार कर सकते हैं।

क्या है सुखी यौन जीवन की कुंजी

ऐसे कई कारक हैं जो एक स्वस्थ यौन जीवन में योगदान कर सकते हैं या एक जो नई ऊर्जा का उपयोग कर सकता है। कुछ कारकों को देखें जो आपकी स्थिति में योगदान दे सकते हैं, और देखें कि आप अपने रिश्ते को कैसे पोषित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, संवाद बढ़ाएं, अपने साथी के मूड और जरूरतों का ध्यान रखें, उनके लिए समय निकालें, ज़्यादा इंटिमेट होने के तरीकों को देखें।

(यह लेख समर वाटसन, एमएचएस, पीएचडी और जेन फोंटानिला, सर्टिफाइड मनी कोच, “द लाइफ, लव एंड मनी शो विद समर एंड जेन” के सह-मेजबान द्वारा लिखा गया है।)

यह भी पढ़ें : क्या वेजाइनल ड्राईनेस पर किया जा सकता है बादाम के तेल का इस्तेमाल? यहां है सही जवाब

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।