मसल्स और मूड दोनों के लिए अच्छा है म्यूजिक और डांस, वर्कआउट के अलावा इन 4 तरीकों से रहें एक्टिव

अधिक उम्र में अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाव कर मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है। नाचने-गाने के साथ साथ पेट्स को अपने साथ टहलाना भी ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है।
fleetness ki shuruaat dance ke sath kren.
नाचना ऐसी ही एक गतिविधि है, जिसके नियमित अभ्यास से आप मेंटली बेहतर महसूस करती हैं और आपको अच्छी नींद आती है। चित्र शटरस्टॉक।
स्मिता सिंह Updated: 23 Oct 2023, 09:20 am IST
  • 125

फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही ये हमारे मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं। सोचने, सीखने, समस्या हल करने और भावनात्मक संतुलन बनाने में मदद करती है फिजिकल एक्टिविटी। कई शोध बताते हैं कि यह मेमोरी में सुधार करती हैं। यह चिंता या अवसाद को कम कर सकती हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि (Physical Activity) डिमेंशिया सहित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को भी कम कर सकती है। इनमें सबसे प्रभावशाली एक्टिविटी है नाचना। जी हां इंटरनेशनल डांस डे (International dance day) पर आइए जानते हैं आपके स्वस्थ रहने के लिए डांस के फायदे।

ब्रेन हेल्थ को मजबूत करने में मदद

अध्ययन से यह प्रमाणित हो चुका है कि सक्रिय लोगों की तुलना में निष्क्रिय लोगों में संज्ञानात्मक गिरावट लगभग दोगुनी होती है। यह जरूरी नहीं है कि किसी फिटनेस गुरु की सहायता से ही हम अपने मेंटल हेल्थ को मजबूत करने वाली एक्टिविटी जानें। यहां कई ऐसी एक्टिविटी के बारे में बताया जा रहा है, जो ब्रेन हेल्थ को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

दिमाग और शरीर दोनों को स्वस्थ रखता है नाचना (mind and body) 

अमेरिका के जींस जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हर उम्र में शारीरिक गतिविधि शरीर और मस्तिष्क को फिट रखने के लिए जरूरी है। नाचना ऐसी ही एक गतिविधि है, जिसके नियमित अभ्यास से आप मेंटली बेहतर महसूस करती हैं और आपको अच्छी नींद आती है। ये कुछ सामान्य कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है और आपके जीवन और उम्र में कुछ वर्ष और जोड़ सकती (Physical Activity for Longevity) है।

गतिहीन जीवन शैली

गतिहीन जीवन शैली मस्तिष्क का स्वास्थ्य प्रभावित करने के साथ-साथ कोगनिटिव डिक्लाइन जैसे- अल्जाइमर, डायबिटीज, मल्टीपल स्केलेरोसिस में भी योगदान दे सकता है। यदि फिजिकल एक्टिविटी नियमित रूप से की जाती है, तो संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं और स्मृति में सुधार होता है। इसमें एनाल्जेसिक और एंटीडिप्रेसेंट प्रभाव होते हैं। यह इस मुहावरे को सिद्ध करता है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग होता है।

न्यू ब्रेन सेल्स बनने में मददगार (new brain cells) 

हार्वर्ड हेल्थ जर्नल के अनुसार, फिजिकल एक्टिविटी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों माध्यमों से याददाश्त और सोचने में मदद करती हैं। यह इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने, सूजन को कम करने और मस्तिष्क कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह मस्तिष्क में नई रक्त वाहिकाओं के विकास और नई मस्तिष्क कोशिकाओं के बनने में भी मदद करते हैं।

सप्ताह में 5 दिन जरूर निकालें नाचने के लिए समय

हार्वर्ड हेल्थ जर्नल के अनुसार, वयस्कों को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप हर रोज नाचना चुन सकते हैं। मध्यम-तीव्रता वाली इस गतिविधि को दिन में 30 मिनट, सप्ताह में 5 दिन या कम समय में विभाजित कर किया जा सकता है। 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों को सप्ताह में लगभग तीन दिन बैलेंस एक्टिविटी की जरूरत होती है।

dancing ke fayde
65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों को सप्ताह में लगभग तीन दिन बैलेंस एक्टिविटी की जरूरत होती है।चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं वे 4 फिजिकल एक्टिविटी जो ब्रेन हेल्थ को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकती हैं

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, ऐसी 4 फिजिकल एक्टिविटी हैं, जो ब्रेन हेल्थ को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं।

1. म्यूजिक और डांस (Music and Dance for Brain)

कोई सूदिंग मुजिक चला लें। अपने तरीके से शरीर को मोड़ें, डांस करें। यह शारीरिक रूप से सक्रिय होने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।ध्यान दें कि ज्यादा स्ट्रेच करने पर शरीर में खिंचाव भी आ सकता है

2. विराम है जरूरी (Small breaks)

यदि आप लंबे समय से बैठकर मोबाइल या टीवी देख रही हैं। लैपटॉप पर काम कर रही हैं। निश्चित अंतराल पर उठकर कुछ कदम चलना, मार्च करना मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। हर एक या दो घंटे के अंतराल पर अलार्म के साथ अपने स्थान से उठ जाएं। अपना संतुलन सुधारने के लिए एक पैर पर खड़ा या स्क्वाट भी किया जा सकता है

3. पैदल चलने को दिनचर्या में शामिल करें (Walking)

खरीदारी करते समय गाडी को पार्किंग में काफी दूर खड़ी करें, ताकि शॉप तक पैदल चल सकें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। मेट्रो से सफर करते समय एक स्टॉप जल्दी उतरें और अपने गंतव्य तक पैदल जाएं

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
TEHLNE KE FAYDE
खरीदारी करते समय गाडी को पार्किंग में काफी दूर खड़ी करें, ताकि शॉप तक पैदल चल सकें। चित्र:शटरस्टॉक

4. पेट्स को टहलाने ले जाएं

पेट्स खासकर डॉग चलने में आपका अच्छी तरह साथ देते हैं। इससे सक्रिय जीवन शैली जीने में मदद मिल सकती है। नियमित रूप में उसे अपने साथ टहलाने ले जाने की आदत डालें। बागवानी, घर की साफ़-सफाई भी फिजिकल एक्टिविटी हैं।

यह भी पढ़ें :- एक्सपर्ट बता रहे हैं ऐसी 5 एरोबिक एक्सरसाइज, जो फिटनेस और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए हैं फायदेमंद

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख