पोषक तत्त्वों से भरपूर इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर, पाएं हेल्दी बाल

एवोकाडो हो या अंडे ये बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं जो बालों के झड़ने को रोकते हैं और हेयर लॉक्स को हेल्दी बनाते हैं।
balon ke liye faydemand hai haleem
बालों के लिए फायदेमंद है एलोवेरा जेल। चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published: 30 Sep 2022, 15:50 pm IST
  • 111

यदि बालों का झड़ना आपकी भी समस्या है, तो दवाईयां खाने से पहले अस्वस्थ बालों के कारण जानना और उनपर काम करना ज़रूरी है। यह काम एक संतुलित, पौष्टिक और त्वचा और बालों को बेहतर बनाने वाले आहार से शुरू होता है जो आपकी सभी समस्याओं को कम कर सकता है। अपने आहार में बदलाव करते हुए और इसे बालों के अनुकूल बनाने के लिए, न्यूट्रीशनिस्ट अनिता जेना बता रही हैं वे सुपरफूड हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

एवोकाडो

न्यूट्रीशनिस्ट अनिता के अनुसार ये ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलिक एसिड और आयरन के साथ विटामिन ए, सी, डी, ई और के जैसे पोषक तत्वों का कुल पावरहाउस हैं जो बालों को मुलायम और चमकदार लुक के लिए पोषण और मॉइस्चराइज़ करते हैं। इसके अतिरिक्त, एवोकाडो बालों के रोम को मजबूत करने में भी मदद करता है जो बालों के झड़ने को रोकता है और हेयर लॉक्स को स्वस्थ बनाता है।

अंडे

अनिता बताती हैं यह कोई रहस्य नहीं है कि अंडे प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक हैं जो स्वस्थ बालों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। प्रोटीन के अलावा, पोषक तत्वों से भरपूर अंडे भी विटामिन ए, ई, फोलेट, जिंक और सबसे महत्वपूर्ण बायोटिन से भरे होते हैं जिन्हें अच्छे बालों के लिए प्राथमिक घटक माना जाता है।

alasee ko kaee tarah se apane aahaar mein shaamil kiya ja sakata hai.
मजबूत बालों के लिए अलसी को कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

अंडे सूखे और कमज़ोर बालों की मरम्मत में शानदार होते हैं, जिससे इस समस्या के निदान में मदद मिलती है।

अखरोट

दिमाग के आकार के होने और दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज करने के लिए जाने जाने के अलावा, अखरोट पोषक तत्त्वों के गुणों को जड़ों में लॉक करने के लिए भी बहुत अच्छे हैं। विटामिन ई, कॉपर और बायोटिन से भरपूर अखरोट धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान को रोकने, बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने और लंबाई को पोषण देने के लिए बेहतरीन हैं।

अलसी के बीज

न्यूट्रीशनिस्ट की मानें तो अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई की समृद्ध सामग्री बालों के रोम को मजबूत करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने क्व साथ ही बालों को पोषण प्रदान करती है।

चिया बीज

रात भर भिगोए चिया बीज का हलवा आपको बेहतरीन हेल्दी बाल दे सकते हैं ।

papaya ke beej ke fayade
बालों के लिए डाइट में शामिल करें पपीता, चित्र: शटरस्टॉक

उच्च मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और कैल्शियम के साथ, चिया बीज पर्याप्त पोषण के साथ स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य दोनों बनाए रखने में में मदद करते हैं।

पपीता

अगर आप अपने बालों को विटामिन सी की गुडनेस देना चाहते हैं, तो पपीता इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह फल विशेष रूप से स्कैल्प को हेल्दी बनाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: रेगुलर ज़ीरे वाला दही खाकर बोर हो गई हैं, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें गाजर का रायता

  • 111
लेखक के बारे में

...और पढ़ें

अगला लेख