Hyponatremia : जानिए क्या है यह बीमारी जो ज्यादा पानी पीने से हो सकती है

हाल ही में आई एक स्टडी में दावा किया गया है कि मार्शल आर्ट स्टार ब्रूस ली की की मौत का कारण हाइपोनेट्रेमिया था। जो ज्यादा पानी पीने से होने वाली समस्या है।
jyada paani ka sevan bhi sehat ke liye nuksandayk hai
ज्यादा पानी का सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated: 22 Nov 2022, 18:28 pm IST
  • 149

आपने अक्सर इस बात को सुना होगा कि पानी के सेवन से बॉडी हेल्दी और डिटॉक्स रहती है। लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है वो कोई खाद्य पदार्थ हो या पेय हो। क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से आपकी जान भी जा सकती है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ऐसा दावा हाल ही में क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित हुई एक स्टडी में सामने आया है।

दुनिया भर में दिग्गज फिल्म एक्टर-डायरेक्टर और मार्शल आर्ट सुपरस्टार ब्रूस ली (Bruce lee) का नाम एक बड़ी हस्ती के लिए रूप में जाना जाता था। उनके हुनर के दीवाने कई देशों में थे। काफी कम उम्र में ही उन्होंने दुनिया भर में प्रसिद्धी हासिल कर ली थी। लेकिन महज 32 वर्ष की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। अब उनकी मौत के 49 (20 जुलाई 1973) वर्षों के बाद वैज्ञानिकों ने एक बड़ा दावा किया है कि उनकी मौत का कारण अधिक पानी पीना था। जिसे मेडिकल टर्म में हाइपोनेट्रेमिया (hyponatremia) कहा जाता है।

pani pikar apne sehat ki suraksha kr sakti hai
प्रति घंटे 1 लीटर से ज्यादा पानी न पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

अब तक ब्रूस ली की मौत का कारण अधिक पेनकिलर लेने से ‘सेरेब्रल एडीमा’ (मस्तिष्क की सूजन) को बताया जा रहा था। लेकिन हाल ही में सामने आए अध्ययन में उनकी मौत की वजह अब तक के दावों से बिल्कुल अलग है। एडिमा, शोधकर्ताओं के एक समूह ने अपने एक अध्ययन में हाइपोनेट्रेमिया (hyponatremia) को ब्रूस ली की मौत की वजह बताया है। जो ज्यादा पानी पीने के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति है। यह स्टडी क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित हुई थी।

हालांकि यह दावा पुराने दावों से बहुत अलग हैं। पहले उनकी मौत को लेकर कई कयास लगाए गए थे कि किसी गैंगस्टर ने उनकी हत्या करवाई है, तो कुछ लोगों का मानना था कि किसी पुरानी प्रेमिका ने उन्हें जहर दिया था और कुछ लोग स्ट्रोक को भी उनकी मौत की वजह मानते रहे हैं। मौजूदा अध्ययन इन सभी अंदेशों को खारिज करता है। यहां एक नई तरह की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित किया गया है। जो किसी की भी मौत का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़े- पेट फूलने और गैस से परेशान हैं, तो इन 5 टिप्स के साथ करें दिन की हेल्दी शुरुआत

क्या होता है ‘हाइपोनेट्रेमिया’

बॉडी के लिए सोडियम एक आवश्यक तत्‍व है। यह हार्ट, कोशिकाओं और किडनी के फंक्‍शन को सुचारू रूप से बनाए रखने का काम करता है। सोडियम हमारी बॉडी में कोशिकाओं के चारों तरफ एक घेरा बनाता है। जिससे कोशिकाओं की फंक्‍शनिंग में सहायता मिलती है।

जब हम आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन करते हैं, तो सोडियम एक्स्ट्रा पानी के साथ घुलकर किडनी के रास्‍ते बाहर निकल जाता है। यदि ऐसा लम्बे समय तक होता है तो बॉडी में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है और बॉडी ठीक से काम नहीं करती। इससे व्यक्ति की मौत हो सकती है।

क्या वाकई ज्यादा पानी पीने से गई ब्रूस ली की जान?

वैज्ञानिकों के अनुसार, ब्रूस ली की मौत का कारण भी हाइपोनेट्रेमिया है। हाइपोनेट्रेमिया की समस्या तब होती है, जब जरूरत से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन किया जाता है। इस कारण से शरीर का सोडियम स्तर कम होता है और कोशिकाओं में असंतुलन की वजह से सूजन आ जाती हैं, खासकर मस्तिष्क की कोशिकाओं में।

plastic bottel bahut sare chemicles deti hai
अधिक पानी का सेवन मस्तिष्क की दुर्बलता का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

ब्रूस ली को हाइपोनेट्रेमिया होने के कई कारण थे। क्योंकि वह तरल पदार्थों का अधिक सेवन करते थे और कुछ तरल ऐसे होते हैं, जो आपकी प्यास को और अधिक बढ़ा सकते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, हो सकता है कि ली ने तरल पदार्थों को गांजे और भांग के साथ मिलाकर सेवन किया हो, जिससे उन्हें हाइपोनेट्रेमिया हो गया।

कैसे शरीर को नुकसान पहुंचाता है ज्यादा पानी पीना

हाइपोनेट्रेमिया के कारण किडनी ने बॉडी से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने की क्षमता खो दी, जिससे ब्रूस ली की मृत्यु हो गयी। इसके अतिरिक्त, दवाओं और अल्कोहॉल का अधिक सेवन भी एक वजह है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

वैज्ञानिकों ने परिणाम निकाला है कि ब्रूस ली की मौत मस्तिष्क की सूजन से होने की संभावना है, क्योंकि इस समस्या से कुछ ही घंटों में मौत हो सकती है। जितने पेय का सेवन किया गया यदि उतना बॉडी से बाहर न निकले तो यह मृत्यु की वजह बन सकती है।

यह भी पढ़े- मेथी के फायदे : शुगर कंट्रोल करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, बहुत काम की है ये सब्जी

  • 149
लेखक के बारे में

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख