हिंदी दिवस 2022 : सोशल मीडिया पर भी छाने लगी है हिंदी, यहां हैं सेहत और खानपान पर हिंदी में बात करने वाले 5 इंफ्लुएंसर 

अपनी मातृभाषा में लिखा और बोला आसानी से समझ में आता है। यह दिमाग में हमेशा के लिए अंकित हो जाता है। हिंदी दिवस के अवसर पर हम जानते हैं हिंदी में सेहत के बारे में बात करने वाले सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स के बारे में। 

hindi influencer
सोशल मीडिया पर कई डॉक्टर, आहार विशेषज्ञ, योग विशेषज्ञ सेहत और स्वास्थ्य के बारे में हिंदी में भी जानकारी दे रहे हैं।
स्मिता सिंह Updated on: 14 September 2022, 17:28 pm IST
  • 128

हिंदी हमारी मातृभाषा है। रिसर्च बताते हैं कि जब हम अपनी मातृभाषा में बोलते हैं, तो उसका हमारे दिमाग पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। इन सभी फायदों को देखते हुए डॉक्टर, मनोचिकित्सक, योगाचार्य और आहार विशेषज्ञों ने अपने सोशल साइट्स पर सेहत और स्वास्थ्य के बारे में हिंदी में बताना शुरू किया। तो अगर आप भी सेहत, योग या खानपान के बारे में अपनी भाषा में जानना चाहती हैं, तो सोशल मीडिया पर इन्हें (health and wellness influencers in Hindi) कर सकती हैं फॉलो। 

अपनी भाषा में संवाद (Mother tongue) न सिर्फ हममें आत्मविश्वास पैदा करता है, बल्कि हमारे व्यक्तित्व विकास (Personality development) में भी मदद करता है। मनोविज्ञान मानता है कि बच्चे यदि अपनी मातृभाषा में बोलना सीखते हैं, तो वे अपने-आपको अच्छी तरह अभिव्यक्त (Express) कर पाते हैं। वे समाज में अच्छी तरह घुलमिल पाते हैं। मातृभाषा के महत्व को सर्वज्ञानी गूगल ने भी स्वीकारा। तभी हम इस फायदे से रूबरू हो पाए कि आलेख जिस किसी भाषा में उपलब्ध हो, उसे हम अपनी मातृभाषा में पढ़ सकते हैं।

यहां हैं वे 5 सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर जो हिंदी में फैला रहे हैं जागरुकता (health and wellness influencers in Hindi)

1 मेघना कामदार  (meghnasfoodmagic)

 शेफ

शेफ मेघना कामदार एक सफल सोशल मीडिया  इन्फ्लुएंसर हैं। वे गुजराती परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उन्होंने 12 वर्षों तक बैंकर के रूप में काम किया। शादी के बाद जब उन्हें एक बच्ची हुई, तो उन्होंने यह सोचना शुरू किया कि वे घर पर रहकर क्या कर सकती हैं। यहां पर उन्हें मां के हाथों बने व्यंजनों की याद आई। उन्होंने कुकिंग क्लासेज के अलावा, मां की कुकिंग स्टाइल को अपना लिया। 

इस तरह मेघना फूड मैजिक की यूटूयूब पर शुरुआत हुई। मेघना फॉर्ब्स इंडिया की टॉप 100 डिजिटल स्टार में शामिल रहीं हैं। वे हिंदी में अलग-अलग आहार की पोषण विशेषताओं को बताने के साथ-साथ स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपीज भी बताती हैं।

2 शिखा मेहरा (shikhamehra)

न्यूट्रीशन और वेलनेस कंसल्टेंट

शिखा 2012 से शिखा मेहरा नाम से इंस्टाग्राम पर योग और पोषण के बारे में हिंदी में भी बता रही हैं।

शिखा ने लगातार 8 सालों तक कॉर्पोरेट जगत में काम किया। फिर नौकरी छोड़ दी। वे ऋषिकेश चली गईं और वहीं योग सीखने लगीं। वे एक दशक से भारत और भारत से बाहर रहने वाले लोगों को योग सिखा रही हैं। वे फिजिकल, मेंटल और इमोशनल-तीनों क्षेत्रों पर काम करती हैं। वे एक सर्टिफाइड न्यूट्रीशन और वेलनेस कंसल्टेंट हैं।

3 लतिका पायल (latika_yoga)

 योग गुरू

लतिका पायल कहती हैं कि मैं योग के लिए ही बनी हूं। योग मुझे शांति देता है और यही मेरे लिए मुस्कुराने-खुश रहने का कारण भी है। इसलिए मैंने योग को अपनाया और लोगों को भी योग से जोड़ रही हूं। लतिका ऋषिकेश में रहती हैं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से लोगों को योग से जोड़ रही हैं।

4 लीजा मंगलदास (leezamangaldas)

सेक्स पॉजिटिव कंटेंट क्रिएटर

लीजा मंगलदास कला की विद्यार्थी रही हैं। पर उन्हें सेक्सुअल हेल्थ के बारे में लोगों को शिक्षित करना पसंद है। जब सेक्स के बारे में बातें करना टैबू समझा जाता था, उस समय लीजा मंगलदास ने सेक्सुअल डिजायर और ऑर्गेज्म के बारे में अपने सोशल हैंडल पर बताना शुरू किया। पर कुछ समय बाद ही उन्हें अहसास हुआ कि हिंदी भाषी एक बहुत बड़ा वर्ग है जिसे इसमें शामिल किया जाना चाहिए। इस तरह लीज़ा मंगलदास ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हिंदी में वीडियो और रील पोस्ट करनी  शुरू कीं। 

वे हिंदी में अपनी बात कहती हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं उनकी पोस्ट से जुड़ सकें और अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ सकें। उन्हें सेक्स पॉजिटिव इंफ्लूएंसर के नाम से भी जाना जाता है।

5 डॉ. तनाया नरेंद्र (dr_cuterus)

 साइंटिस्ट एंड एम्ब्रॉयोलॉजिस्ट

डॉ. तनाया नरेंद्र एक चर्चित और पुरस्कृत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर हैं। वे इंस्टाग्राम पर डॉ. क्यूटरस के नाम से बेहद प्रसिद्ध हैं। वे स्त्रियों के निजी स्वास्थ्य, यौन गतिविधियों और उनके आसपास मौजूद भ्रांतियों पर खुलकर बात करती हैं।

khushi ke fayde
अपनी भाषा में बात कहने-बताने से पर्सनैल्टी डेवलप होती है। चित्र: शटरस्टॉक

वे सेहत और स्वच्छता संबंधी हर छोटी से बड़ी बात हिंदी में भी समझाती हैं। उन महिलाओं की तादाद बहुत अधिक है, जो उनके सोशल साइट्स पोस्ट से लाभ उठाते हैं।

यह भी पढ़ें:-प्यार, प्रसिद्धी और फिटनेस सब हॉकी ने ही दिया, मिलिए भारतीय हॉकी खिलाड़ी रितु रानी से 

  • 128
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory