ऐप में पढ़ें

प्‍यार से चूमना, रिलेशनशिप ही नहीं आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी है फायदेमंद, हम बता रहे हैं इसके 6 कारण

Published on:12 February 2021, 19:44pm IST
जब आपको अपने पार्टनर पर प्‍यार आता है, तो सबसे पहले आप उन्‍हें चूमना चाहती हैं। सकारात्‍मक भावनाओं के साथ आने वाला चुंबन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को भी कई लाभ देकर जाता है।
चुंबन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, बशर्ते कि वह संक्रमित व्‍यक्ति का न हो। चित्र-शटरस्टॉक।
चुंबन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, बशर्ते कि वह संक्रमित व्‍यक्ति का न हो। चित्र-शटरस्टॉक।

जब आप जिससे प्यार करते हैं और उन्हें चुंबन देते हैं, तो यह न सिर्फ आपके साथी को अच्छा महसूस करवाता है, बल्कि आपके रिश्ते को भी मजबूत बनाता है। ऐसा पता चला है कि चुंबन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको सिरदर्द है, तो ऐसे में आपके साथी द्वारा किया गया चुंबन आपको इससे राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

इसी तरह चुंबन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में आपको यहां बताने जा रहे हैं। क्या आप इसके बारे में जानने को लेकर उत्सुक हैं? चलिए तो फिर शुरु करते हैं।

यहां हैं चुंबन के 6 स्वास्थ्य लाभ

  1. आपकी धमनियां स्वस्थ हो सकती हैं

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अधिक बार चुंबन करते थे, उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था। जब आप चुंबन करते हैं, तो आपके शरीर में अधिक ऑक्सीटोसिन का उत्पादन शुरू होता है।

यह हार्मोन तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकता है। साथ ही चुंबन ब्लड प्रशर को कम करने में भी मदद कर सकता हैं।

  1. आपकी एलर्जी की प्रतिक्रिया कम तीव्र हो सकती है

चुंबन तनाव कम कर देता है और सकारात्मक भावनाओं को पैदा करता है, जो एलर्जी कम करने में मदद कर सकता है।

हालांकि, आपको इसका भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपके साथी ने कुछ ऐसा खाया है जिससे आपको एलर्जी है, तो यह एलर्जी का कारण बन सकता है।

  1. आपका चेहरा जवां दिख सकता है

चुंबन के समय, आपके चेहरे की कई मांसपेशियां इसमें शामिल होती हैं। तो चुंबन एक वास्तविक व्यायाम की तरह आपके चेहरे को टोन करने में भी मदद कर सकता है। चुंबन के दौरान आप प्रति मिनट, 26 कैलोरी तक बर्न क सकती हैं।

अंडा आपकी स्किन का ग्‍लो बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपकी त्वचा को जवां बनाता  है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सिर्फ इतना ही नहीं, चुंबन से आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह तेजी से होता है। यह कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जो चेहरे को अधिक युवा बनाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: फिजियोलॉजी एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 कौशल रख सकते हैं आपके रिश्‍ते को लंबे समय तक सुरक्षित

  1. आपके सिरदर्द या ऐँठन को कम कर सकता है

आपको सिरदर्द है या पीरियड्स की ऐंठन से गुजर रही हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि दर्द से राहत पाने के लिए चुंबन ट्राय करें। विशेषज्ञ बताते हैं कि चुंबन डाईलेट्स रक्त वाहिकाओं और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है, तो यह दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है।

  1. आपके दांतों में कैविटी की संभावना कम हो सकती है

चुंबन लार के उत्पादन को बढ़ाता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया से दांतों की रक्षा करता है और कैविटी से बचाव कर सकता है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी दावा है कि लार में मौजूद मिनरल दांतों की क्षति (enamel damage) की मरम्मत में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ वेलेंटाइन वीक के लिए किसी के प्‍यार में पड़ना आपकी मेंटल हेल्‍थ के लिए हो सकता है जोखिम भरा

हालांकि, आपकी और आपके पार्टनर की मौखिक स्वच्छता महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके मुंह में कई ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जो चुंबन के दौरान स्थानांतरित हो सकते हैं।

दांतों को मज़बूत बनता है व्हीटग्रास। चित्र- शटर स्टॉक
आपके दांतों के लिए भी फायदेमंद है चुंबन। चित्र- शटर स्टॉक
  1. वजन कम हो सकता है

चुंबन आपके शरीर में डोपामाइन के अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। यदि आपके शरीर में इस हार्मोन की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो आपको कई फूड्स की क्रेविंग हो सकती है। जिसका आमतौर पर मतलब है कि आप कुछ अस्वास्थ्यकर और उच्च कैलोरी वाले फूड्स की ओर जा सकती हैं।

और खाने के बाद भी, आप पूरी तरह से संतुष्ट महसूस नहीं कर पातीं। डोपामाइन का उच्च स्तर आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है और वजन में वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है।

चुंबन के कई फायदे हैं, पर यह किसी बीमारी का उपचार नहीं है। तो खुश रहें और पार्टनर के साथ अच्‍छे समय का आनंद लें।

यह भी पढ़ें: क्‍या किस करते समय आपकी आंखें भी बंद हो जाती हैं? साइकोलॉजिस्‍ट बता रहे हैं इसका कारण

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।