डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर कैंसर के विकास तक को रोकती हैं गोजी बेरी, जानिए इनके फायदे

गोजी बेरी को वुल्फ बेरी, फ्रुक्टिस लिज़ी और गोजी (Goji) के नाम से भी जाना जाता है। गोजी बेरी का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, क्योंकि गोजी बेरी पोषक तत्वों से भरपूर है।
goji berries apke liye hai bhut fayedemand
गोजी बेरी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन, कॉपर, अमीनो एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 8 Jan 2023, 15:19 pm IST
  • 142

गोजी बेरी (Goji Berry) छोटे लाल रंग के फल होती है जो खाने में खट्टी-मीठी और काफी स्वादिष्ट होती हैं। गोजी बेरी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। गोजी बेरी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन, कॉपर, अमीनो एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। गोजी बेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होते है। आइए जानते हैं गोजी बेरी के क्या-क्या फायदे होते हैं।

क्यों खास है गोजी बेरी

गोजी बेरीज को उसके खास पोषक तत्वों के कारण सुपरफूड कहा जाता है। इनमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं। फाइटोकेमिकल्स के साथ पॉलीसेकेराइड, बीटा-कैरोटीन और ज़ेक्सैंथिन भी पाया जाता हैं।

पॉलीसेकेराइड गोजी बेरी की पहली विशेषता है। ये फाइबर का एक आवश्यक स्रोत हैं। कई अध्ययनाें में पाया गया है कि पॉलीसेकेराइड ने इम्यून फंक्शन में सुधार करने और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के कामों को बढ़ाने में मदद करता है।

इस खास फ्रूट का संतरी-लाल रंग बीटा-कैरोटीन की वजह से होता है। जो आंखों, हड्डियों, त्वचा के स्वास्थ्य और कोशिका के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन की मात्रा किसी भी अन्य फूड से ज्यादा है।

जबकि इसमें मौजूद ज़ेक्सैंथिन (Zeaxanthin) इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई शोधकर्ताओं का मानना है कि ज़ेक्सैंथिन मैक्यूलर अंधेपन को रोक सकता है

ये भी पढ़े- वर्कप्लेस स्ट्रेस आपकी सेहत को भी पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए क्यों जरूरी है इसे मैनेज करना

यहां जानिए सर्दियों में आपके लिए क्यों और भी फायदेमंद है गोजी बेरी

1 ग्लूकोमा से बचाती हैं गोजी बेरी

हिंदावई में छपे एक जनर्ल के अनुसार गोजी बेरीज उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों से बचाती है। ये विज़न को बनाए रखने में मददगार साबित होती है क्योंकि इसमें उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, विशेष रूप से ज़ेक्सैन्थिन।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्टोमेट्री के जर्नल ऑप्टोमेट्री एंड विजन साइंस के एक अध्ययन में पाया गया कि 90 दिनों तक गोजी बेरी जूस पीने वाले सीनियर्स में ज़ेक्सैंथिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट स्तरों में काफी वृद्धि देखी गई।

गोजी बेरीज ग्लूकोमा के लिए जिम्मेदार गैंगलिओन (ganglion) कोशिकाओं से रेटिना की रक्षा करती हैं। ग्लूकोमा एक ऐसी स्थिति है जिससे दृष्टि संबंधी समस्या हो सकती है।

goji berries hai apki ankho ke liye hai acchi
गोजी बेरीज उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों से बचाती है। चित्र : पिक्साबे

ये भी पढ़े- पार्टी में जाना है मगर पेट ने कर दिया है परेशान? तो गैस की समस्या में इंस्टेंट रिलीफ देंगे ये 7 उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2 इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती हैं

ब्लूबेरी और रसभरी सहित अन्य बेरीज की तरह गोजी बेरीज में बड़ी मात्रा में विटामिन ए और सी होते हैं। विटामिन ए और सी सर्दी से लेकर कैंसर तक की समस्याओं से लड़ने के लिए इम्युनिटी का निर्माण करने और बीमारियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। गोजी बेरीज में स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों को बढ़ाता है।

immuniti ke liye gozi berries
विटामिन ए और सी सर्दी से लेकर कैंसर तक की समस्याओं से लड़ने के लिए इम्युनिटी का निर्माण करती है। चित्र : पिक्साबे

3 कैंसर से बचाव करती हैं

विटामिन सी, ज़ेक्सैंथिन और कैरोटीनॉयड सहित एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं। एंटीऑक्सीडेंट ट्यूमर को रोकने में, इंफ्लेमेशन को कम करने में और शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

जर्नल ड्रग डिज़ाइन, डेवलपमेंट एंड थेरेपी में रिपोर्ट किए गए शोध से पता चलता है कि गोजी बेरीज ट्यूमर के विकास को रोक सकती हैं और कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं।

cancer se bachati hai goji berries
एंटीऑक्सीडेंट ट्यूमर को रोकने में, इंफ्लेमेशन को कम करते है चित्र : पिक्साबे

 

4 डायबिटीज को भी करती है कंट्रोल

गोजी बेरीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक हो सकती हैं। ये ब्लड में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करती हैं।  गोजी बेरीज टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोगों में एचडीएल के स्तर को बढ़ाती हैं। एचडीएल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।

gaji berries Diabetes ko control krti hai
ये ब्लड में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करती हैं। चित्र : पिक्साबे

5 करती हैं लिवर की सुरक्षा

चीन में लिवर की बीमारी का इलाज करने के लिए गोजी बेरीज का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से किया जाता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार गोजी बेरीज लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद है।

ये भी पढ़े- विंटर सुपरफूड है शकरकंद, इस चटपटी रेसिपी के साथ करें अपनी डाइट में शामिल

  • 142
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख