वैलनेस
स्टोर

एनर्जी ड्रिंक का ज्यादा सेवन हो सकता है हार्ट फेलियर के लिए जिम्‍मेदार : अध्ययन

Published on:17 April 2021, 14:35pm IST
एक नये अध्ययन में सामने आया है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में हृदय संबंधी जोखिम के विकसित होने का खतरा अधिक होता है, खासकर जब वे अक्सर एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
एनर्जी ड्रिंक का ज्‍यादा सेवन हृदय संबंधी जोखिम को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एनर्जी ड्रिंक पीने से हार्ट फेलियर का जोखिम बढ़ता है, डॉक्टरों ने एक 21 वर्षीय व्यक्ति का इलाज करने के बाद पत्रिका बीएमजे में प्रकाशित केस रिपोर्ट में चेतावनी दी है, जो लगभग 2 वर्षों से हर रोज 4 ऐसे डिब्बे पीते थे।

आइये जानते हैं अध्ययन में क्या सामने आया

इस रिपोर्ट में प्रकाशित सबूतों में बढ़ते शरीर और इन पेय के संभावित दिल के नुकसान के बारे में बढ़ती चिंताओं को जोड़ा गया है। लगातार एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने के बाद युवक को 4 महीने तक सांस लेने में तकलीफ, सांस फूलना और वज़न कम होने की समस्याएं आई।

एनर्जी ड्रिंक और हार्ट फेलियर

उन्होंने प्रतिदिन औसतन चार 500 मिलीलीटर कैन एनर्जी ड्रिंक पिया। प्रत्येक में 160 मिलीग्राम कैफीन प्लस टॉरिन (एक प्रोटीन) और विभिन्न अन्य तत्व शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वे लगभग 2 साल से ऐसा कर रहे थे।

यह युवाओं में हृदय संंबंधी समस्‍याओं को बढ़ा रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

उन्होंने यह भी याद किया कि उनके पास अतीत में अपच और ह्रदय में कंपन की समस्‍याएं हो रही थीं। जिनके लिए उन्हें चिकित्सा सहायता नहीं मिली थी। अस्पताल में भर्ती होने से पहले 3 महीनों में, उन्हें अपनी विश्वविद्यालय की पढ़ाई बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था क्योंकि उन्हें इतना अस्वस्थ महसूस हुआ था।

रक्त परीक्षण, स्कैन और ईसीजी रीडिंग से पता चला कि उनकी किडनी और हार्ट दोनों फैल हो गये थे और उन्हें डबल ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन की ज़रुरत थी।

हालांकि उन्हें अभी भी एक किडनी ट्रांसप्लांटेशन की आवश्यकता है। एक असंबंधित स्थिति के कारण, उनके दिल के लक्षण और कार्य में दवा उपचार के साथ काफी सुधार हुआ। साथ ही उन्होंने एनर्जी ड्रिंक पीना पूरी तरह से बंद कर दिया है।

“हालांकि, रिकवरी के क्लिनिकल कोर्स या रिलैप्स की संभावना का अनुमान लगाना मुश्किल है।”

एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन पर अंकुश है जरूरी 

यह सिर्फ एक मामले की रिपोर्ट है, लेकिन कई अन्य लोगों के साथ-साथ लेखों की समीक्षा भी की गई है। जिसमें ऊर्जा पेय के संभावित हृदय प्रणाली के बारे में बढ़ती चिंताओं पर प्रकाश डाला गया है।

दिल का ख्‍याल है तो अभी उसकी ओर ध्‍यान दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

एनर्जी ड्रिंक्स को रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है और आज तक प्रकाशित निष्कर्षों के लिए स्पष्टीकरण के माध्यम से, हृदय की गति को ट्रिगर कर सकता है।

“मुझे लगता है कि ऊर्जा पेय और उनकी सामग्री के प्रभाव के बारे में अधिक जागरूकता होनी चाहिए। मेरा मानना ​​है कि यह नशे की लत की तरह है और छोटे बच्चों के लिए बहुत सुलभ हैं।”

यह भी पढ़ें – इस अध्ययन के अनुसार सतह को छूने से कोरोना वायरस से संक्रमित होने का जोखिम बहुत कम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।