Follow Us on WhatsApp

Heat Wave : शुरू होने वाली है हीट वेव्स, सरकार ने जारी की इससे निपटने की गाइडलाइन

सरकार ने हीटवेव से बचने को लेकर कुछ सलाह दी है जिसे फॉलो कर करे हीटवेव के प्रभावो को कम किया जा सकता है।

heat se kaise bache
गलत खानपान और एनवायरमेंटल फैक्टर्स से बढ़ जाती है शरीर की गर्मी। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Updated: 1 Mar 2023, 14:59 pm IST
  • 145

सरकार ने देश के कई हिस्सों में बढ़ते तापमान के देखते हुए हीटवेव से बचने के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की है। जिससे हीटवेव से बचा जा सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बढ़ते तापमान को लेकर अलर्ट जारी किया जिसके बाद पर्यावरण मंत्रालय के द्वारा ये गाइडलाइन जारी की गई। मंत्रालय के द्वारा ये बताया गया है कि हीटवेव (Government guideline to deal with heat wave) से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें।

हीटवेव तापमान की एक स्थिति है जिसके बढ़ने पर ये मानव शरीर के लिए घातक हो जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार भारत में हीटवेव (Heat Waves) मार्च से जून तक होती है और कुछ स्थितियों में जुलाई तक भी बढ़ जाती है। 2016 में, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में भीषण गर्मी की स्थिति ने प्रभावित किया।

क्यों जरूरी है हीट वेव से बचना 

हीटवेव से कई लोगों को शारीरिक तनाव हो सकता है जिसके कारण उनकी मृत्यु भी हो सकती है पर्यावरण मंत्रालय के द्वारा हीटवेव के दौरान होने वाले प्रभावों को कम करने और हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की है जिसका पालन करके आप हीटवेव से बच सकते है ।

ये भी पढ़े- कभी जल्दी, तो कभी देर से आते हैं पीरियड? तो दवा से पहले इन 3 योगासनों का करें अभ्यास

heat wave se bachne ke liye kya karein
हीटवेव से बचने के लिए क्या नही करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

हीट वेव के दौरान इन चीजों से बचें 

बाहर धूप में जाने से बचें

जहां तक हो सके आपको तेज धूप में बाहर जाने से बचें। दोपहर में 12:00 से 3:00 बजे तक बाहर जाने से आप हीटवेव की चपेट में आ सकते है। जब सूरज की धूप एकदम तेज हो ऐसी स्थिति में आपको बाहर जाने से बचना है।

बच्चों को धूप में बाहर न खेलने दें

तेज धूप में बाहर कोई भी भारी गतिविधि न करें। बच्चों को दोपहर के समय बाहर खेलने से रोकें। कोई भी काम तेज धूप में न करें। कोई भी काम हो कोशिश करें की आप उसे सुबह या शाम को करें। तेज धूप में किसी भी तरह की एक्सरसाइज भी न करें। बाहर का कोई भी काम 12:00 से 3:00 बजे के बीच में न करें।

सॉफ्ट और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से बचें

चाय, कॉफी, अल्कोहल, जैसी चीजों के सेवन न करें साथ ही कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें। ये सभी चीजें आपकी बॉडी को हाइड्रेट कर सकती है। इसलिए कोई भी ऐसी सॉफ्ट ड्रिंक न पिएं जो आपके शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकती है। क्योंकि शरीर में पानी की कमी से भी हीटवेव का खतरा रहता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

बासी खाने से बचें

ज्यादा प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से आपको बचना है और बासी खाने को खाने से बचें। कई लोग रात का खाना सुबह खाते है और दिन का खाना रात में खाते है ऐसी चीजों से आपको बचना है क्योंकि ऐसे खाद्य पदार्थ आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते है।

ये भी पढ़े- बच्चे फ्रूट्स नहीं खाते, तो इस सुपर हेल्दी फ्रूट पूडिंग से दें उन्हें जरूरी पोषण, नोट कीजिए रेसिपी

heatwaves se bachne ke upaay
ढेर सारा पानी पिएं गर्मियों में हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। चित्र शटरस्टॉक

हीट वेव से बचने के लिए क्या करें

पानी पीएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं कई लोगों को पानी पीने की आदत नहीं होती है जिसकी वजह से वे पूरा दिन तक पानी ही पीना भूल जाते है ऐसे लोगों को हीट वेव का ज्यादा खतरा है। कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा पानी पाएं ताकि आपको डिहाइड्रेशन न हों। आपको प्यास न लगी हो फिर भी आपको पानी पीना है।

बाहर जाते समय बरतें सावधानी

अगर आपको धूप में बाहर जाना जरूरी है तो आप कुछ सावधानियां ले सकते है जैसे हल्के कपड़े, हल्के रंग के कपड़े, ढीले, सूती कपड़े पहने। बचाव के लिए चश्मे, छाता, टोपी जूते जैसी चीजों के साथ ही बाहर निकलें।

पानी साथ रखें

आप जब भी कहीं जाएं या ट्रेवल करें को अपने साथ एक पानी का बोतल जरूर रखें। ताकि आप नियमित अंतराल के अंदर पानी पीते रहें। जिससे आपको हीटवेव प्रभावित म करें।

गीले कपड़े से रखें खुद को ठंडा

आप जब भी अपने ऑफिस या किसी काम से बाहर जाएं तो अपने साथ टोपी और छाता जरूर रखें। अपने सर, गले, फेस पर ठंडा पानी में कपड़े को भिगो कर रखें।

शरीर को हाइड्रेट करें

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस का घोल लें, घर पर बने हुए पेय पदार्थों का सेवन करें जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़े- सुबह उठते ही सूजा हुआ दिखता है चेहरा? तो जानिए क्या हैं इन्फ्लेमेशन के कारण और उपचार

  • 145
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख