कोरोना वायरस के समय में सेक्स : हार्वर्ड शोधकर्ता दे रहे हैं फेस मास्क पहनने की सलाह

अपने साथी के साथ यौन अंतरंगता महत्वपूर्ण है, लेकिन अपनी जान की कीमत पर नहीं। यही कारण है कि हार्वर्ड के रिसर्चर्स सेक्‍स के दौरान फेस मास्‍क पहनने की सलाह दे रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 12 Jun 2020, 08:30 pm IST
  • 100

सेक्स और कोविड -19 इस पर खूब बहस हो रही है। वास्तव में, जब से महामारी शुरू हुई, वैज्ञानिक तभी से यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्‍या अंतरंग संबंध बनाना कोविड -19 के संक्रमण को न्‍यौता दे सकता है ?

इस संदर्भ में जो नई रिसर्च आई है, वह बहुत से लोगों के लिए मददगार हो सकती है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के नए अध्ययन के अनुसार, सेक्स करते समय फेस मास्‍क पहनना एसएआरएस-सीओवी -2 संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकता है। अध्ययन के निष्कर्ष एनल्‍स ऑफ इंटरनल मेडिसिन नाम पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं।

यह है वजह जिसके कारण सेक्‍स करना जोखिम भरा हो सकता है 

हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस एक संक्रमित व्यक्ति की ड्रॉपलेट्स से दूसरे तक फैलता है। अगर कोई आपके आसपास छींकता है या आप किसी भी तरह से उसकी लार के संपर्क में आते हैं, तो आपको कोरोना वायरस होने का खतरा बढ़ जाता है। 

सेक्‍स जरूरी है पर जब बात covid-19 की हो तो खुद की सुरक्षा सर्वोपरि है। चित्र : शटरस्टॉक

आपको यह जानने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं है। जब आप यौन संभोग में शामिल होते हैं तो आप और आपके साथी की निकटता आपको जोखिम में डाल सकती है। यदि आप या आपका पार्टनर कोई भी इस वायरस का कैरियर है। क्‍योंकि बहुत से कोविड -19 पेशेंट इसके संकेत नहीं देते हैं, तो ऐसे में सेक्‍स के दौरान संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।  

शोधकर्ता यह भी बताते हैं कि यदि आप किसी अजनबी के साथ सेक्‍स कर रहे हैं, तब आपके संक्रमिक होने का जोखिम कई गुणा बढ़ जाता है। यही कारण है कि हार्वर्ड के शोधकर्ता सेक्‍स के दौरान फेस मास्क पहनने पर जोर दे रहे हैं।

covid-19 के दौरान बेहतर है कि सेक्स से बचें 

शोधकर्ताओं ने यह भी सिफारिश की है कि ओरल सेक्स और चुंबन से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए, क्योंकि इस तरह के मामलों में वायरस का संचरण अपरिहार्य है।

यह बताने की जरूरत नहीं कि जब स्‍पर्म की बात आती है, तो स्थिति थोड़ी अलग हो जाती है। क्योंकि शोधकर्ता अभी तक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं कि संक्रमित व्यक्ति के शुक्राणु कोविड -19 के फैलने में मददगार हो सकते हैं या नहीं।

अप्रैलमेंफर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया कि यह शुक्राणुओं के माध्‍यम से नहीं फैलता। जबकि प्रतिष्ठित पत्रिका जामा नेटवर्क ओपन के एक और हालिया अध्ययन में पाया गया है कि शुक्राणु वास्तव में कोविड -19 वायरस को फैला सकते हैं। 

covid-19
इस मसले पर अभी भी रिसर्च जारी है कि covid-19 सेक्‍स के माध्‍यम से फैलता है कि नहीं। चित्र : शटरस्टॉक

अध्ययन के लेखक कहते हैं, “हालांकि अभी तक इस मामले में संयम की ही सिफारिश की गई है, लेकिन इसके परिणाम बहुत सकारात्‍मक नहीं लगते। इसलिए सेक्‍स के लिए रिमोट सेक्स एक्‍टीविटीज का इस्‍तेमाल करना बेहतर होगा, जिसमें आप किसी व्‍यक्ति के सीधे संपर्क में नहीं आते। इस तरह की एक्टिविटीज इस महामारी के समय में जोड़ों के बीच इंटीमेसी की जरूरत को पूरा कर पाएंगी।” 

हार्वर्ड शोधकर्ताओं के अनुसार सेक्स करते समय आप को इन चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए

हालांकि ये सुझाव 100% सुरक्षित नहीं हैं, फि‍र भी आप इन्‍हें आजमा कर काफी हद तक संक्रमण से बचे रह सकते हैं : :

1 संभोग के दौरान एक मास्‍क जरूर पहनें
2 यौन संबंध बनाने के दौरान कंडोम का उपयोग करना जरूरी है।
3 सेक्स करने से पहले और बाद में स्नान करें।
4 बेड शीट और सेक्‍स एरिया को से‍निटाइज करें।
5 अजनबियों के साथ सेक्स से बचें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तो सुरक्षित रहें। और अपनी डिजायर के कारण किसी तरह के खतरे में न पड़ें। आनंद और सुरक्षा दोनों जरूरी हैं।  

  • 100
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख