दर्दनाक हैं मंकीपॉक्स के लक्षण, समलैंगिक पोर्न स्टार ने तस्वीरों के साथ साझा किया अनुभव

शरीर पर छोटे दानों के साथ नजर आने वाले मंकीपॉक्स के लक्षण खासे दर्दनाक हैं। इनसे जूझते हुए आपको बहुत सारी हिम्मत और दूसरों से दूर रहने की जरूरत होती है।

Monkeypox ke symptoms painful hain
दर्दनाक हैं मंकीपॉक्स के लक्षण। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 18 August 2022, 14:47 pm IST
  • 146

मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने लोगों के डर को और ज्यादा बढ़ा दिया है। ऐसे में हर दिन यह चिंता बढ़ती जा रही है कि मंकीपॉक्स का संक्रमण आखिर कितना खतरनाक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे ग्लोबल हेल्थ थ्रेट (Global health threat) घोषित कर दिया है। दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वहीं भारत में भी इसकी एंट्री हो चुकी है।

पुरुष समलैंगिक जोड़े इसके सबसे ज्यादा शिकार हो रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में टेक्सस में रहने वाले एक समलैंगिक पोर्न स्टार सिल्वर स्टील (silver steele) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीरों के साथ अपना अनुभव (Monkeypox struggle) साझा किया। उन्होंने मंकीपॉक्स से अपनी लड़ाई को खासा दर्दनाक (symptoms of monkeypox virus) अनुभव बताया। साथ ही लोगों से इसके बारे में जागरुक होने की अपील की। स्टील को मंकीपॉक्स से रिवकर होने में 22 दिन से भी ज्यादा का समय लगा।

ऐसे समय में जब मंकीपॉक्स के मनुष्यों से उनके पालतू कुत्ते में फैलने के मामले की भी पुष्टि हो गई है, यह बीमारी और ज्यादा डरा रही हैं। इस बीमारी का सामना करने वाले इसे खासा दर्दनाक अनुभव बता रहे हैं और सावधान रहने की अपील कर रहे हैं। इसी दौरान सोशल मीडिया पर मंकीपॉक्स का शिकार हुए सिल्वर स्टील नामक पोर्न स्टार ने अपने मंकीपॉक्स के लक्षण और अनुभव को शेयर किया है। उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बीमारी की शुरुआत से लेकर अंत तक की तस्वीरें शेयर की हैं। उनकी यह तस्वीरें काफी ज्यादा वायरल हो रही हैं।

तस्वीर में उनके होठों के ठीक नीचे चिन पर कई छोटे दाने दिखाई दे रहे हैं, परंतु समय बीतने के साथ ही यह काले रंग के बड़े घावों में बदलते दिख रहे हैं। यह देखने में काफी खतरनाक लग रहा। 11 जुलाई से लेकर 1 अगस्त तक की तस्वीरों का कोलाज बनाकर बीमारी के लक्षण को बारीकी से दिखाया है।

उन्होंने अपनी पोस्ट में अपने इंफेक्शन के अनुभव को काफी दर्दनाक बताया। हालांकि, उनका यह इनिशिएटिव काफी अच्छा था। इस तरह की पोस्ट के जरिए लोगों तक मंकीपॉक्स वायरस से जुड़ी वास्तविक जानकारी पहुंच सकती है।

यहां जानें स्टील ने अपनी पोस्ट में क्या कहा

एक्टर ने अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा कि “मंकीपॉक्स एक समय रेखा है। मैंने यह तस्वीर इसलिए शेयर की है ताकि आप सभी को इस बात की जानकारी हो कि यह वायरस कैसा दिखता है। मेरा लक्ष्य किसी को परेशान करना बिल्कुल भी नहीं है, बल्कि लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना है।

आपको बता दें कि हर किसी में मंकीपॉक्स के एक समान लक्षण देखने को नहीं मिलते। मुझे कई डॉक्टरों द्वारा बताया गया कि मेरा मामला “चिकित्सकीय रूप से परिपूर्ण” उदाहरण है। वहीं इसका उपयोग सीडीसी प्रदर्शनों और चिकित्सा पत्रिकाओं में किया जा सकता है।”

MONKEYPOX
लोगो के संपर्क में आने से बचें। चित्र शटरस्टॉक।

उन्होंने आगे लिखा है, “यदि आपको भी इस समस्या से जुड़े लक्षण नजर आएं या जानकारी हो, तो उसे बेझिझक साझा करें। जागरूकता फैलाएं, वायरस नहीं।”

क्या हैं मंकीपॉक्स में नजर आने वाले अन्य लक्षण

मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने मंकीपॉक्स में नजर आने वाले कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में जानकारी साझा की है।

  1. बुखार
  2. सिर दर्द
  3. सांस लेने में तकलीफ
  4. खांसी और कफ
  5. मांसपेशियों और बदन दर्द
  6. लिम्फ नोड में सूजन
Malaria mein hota hai tej bukhaar
मंकीपॉक्स में होता हैं तेज बुखार। चित्र : शटरस्टॉक

दो से चार सप्ताह तक रह सकता है खतरा

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार मंकीपॉक्स के लक्षण आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने से लगभग 3 सप्ताह के अंदर दिखाई देना शुरू हो जाते हैं। वहीं यदि किसी व्यक्ति को फ्लू जैसे लक्षण हैं, तो उनमें आमतौर पर 1 से 4 दिन बाद रैशेज का विकास होने लगता है।

मंकीपॉक्स से ग्रस्त व्यक्ति दूसरे व्यक्ति तक संक्रमण तब तक फैला सकता है, जब तक वह पूरी तरह लक्षण मुक्त नहीं हो जाता। जैसे कि यदि आपको रैशेज हो रहे हैं, तो जब तक वह पूरी तरह सूख न जाएं और उस पर नई त्वचा की परत न आ जाए, तब तक आपके मंकीपॉक्स के कैरियर होने और उसे आगे प्रेषित करने की संभावना बनी रहती है। आमतौर पर यह 2 से 4 सप्ताह तक रहता है।

यह भी पढ़ें : बच्चों की तरह क्रॉलिंग करना बढ़ा सकता है आपकी कोर स्ट्रेंथ, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

  • 146
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory