ओमिक्रोन के लक्षण दिखते ही आपको करने चाहिए यह 4 जरूरी काम

Published on: 13 January 2022, 12:30 pm IST

अगर आपको लगता है कि आप ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित हो गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आपके लक्षण गंभीर नहीं तो आप घर पर ही इस नए वेरिएंट को मात दे सकते हैं। हम बताते हैं कैसे?

india me km covid case
भारत में कम हो रहें हैं कोरोना के मामले। चित्र : शटरस्टॉक

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट ओमिक्रोन काफी तेजी से फैल रहा है। जिसके चलते भारत में एक्टिव मामलों की संख्या 2,47,417 तक पहुंच गई है। सबसे ज्यादा मामले मेट्रो सिटी जैसे मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु में  दर्ज किए जा रहे हैं। शुरुआत में कहा जा रहा था कि इस नए वेरिएंट के लक्षण डेल्टा के मुकाबले ज्यादा गंभीर नहीं होंगे। लेकिन दिल्ली एम्स ने हाल ही में कुछ ऐसे लक्षण जारी किए जो भारत में ज्यादातर कोरोना पेशेंट को हो रहे हैं। ऐसे में कई एडवाइजरी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई है। अगर आपको कोरोना वायरस संक्रमण का कोई भी लक्षण महसूस होता है तो आप कुछ महत्वपूर्ण चीजों को अपनाकर नए संक्रमण को मात दे सकते हैं।

क्या आप कंप्लीट वैक्सीनेशन के बाद भी हो गए हैं पॉजिटिव ? 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जानकारों का कहना है कि ऐसा बिल्कुल संभव है कि दोनों वैक्सीन लगने के बाद भी व्यक्ति पॉजिटिव हो। कोरोना की वैक्सीन सिर्फ शरीर को पहले से और ज्यादा ताकतवर बनाती है ताकि वह संक्रमण से लड़ सके। हालांकि कोरोना वायरस से दोबारा संक्रमित होने के पीछे का एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि वायरस हमेशा नाक से प्रवेश करता है।  वैक्सीन जो अभी दी जा रही है वह हमारे खून में एंटीबॉडी क्रिएट कर रही है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को दोनों वैक्सीन मिल चुकी है तो उसे संक्रमण से इनफेक्टेड होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती है और रिकवरी काफी बढ़ जाती है।

bharat me active 2,47,417  maamle
भारत में एक्टिव मामलों की संख्या 2,47,417 तक पहुंच गई है।। चित्र:शटरस्टॉक

जानिए लक्षण दिखने पर आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ? 

1 . कोरोना टेस्टिंग (Covid-19 Testing ) 

कोरोना वायरस संक्रमण टेस्टिंग आपको संभावनाओं के आधार पर करवा सकते हैं। यदि आपकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री रही है, तो आपको बिना किसी वक्त की बर्बादी के टेस्टिंग कराने की आवश्यकता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जिसको कोरोना हो चुका है और आपको कोई लक्षण नहीं है तो आपको कुछ वक्त खुद को आइसोलेट करने के बाद खुद पर नजर रखनी चाहिए और फिर कोरोना टेस्टिंग करानी चाहिए। हालांकि अगर आपको खुद ब खुद कुछ लक्षण लग रहे हैं तो आपको पहले सावधानियां रखते हुए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि साधारण फ्लू और ओमिक्रोन के लक्षणों में फर्क पता चल सके, उसके बाद पूर्व में टेस्ट कराना एक अच्छा सुझाव है।

गंभीर लक्षण दिखने पर अमेरिका की सेंटर्स फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन द्वारा RT PCR टेस्ट कराने की सलाह दी गई है।

  1. आइसोलेशन ( Isolation )

कोरोना वायरस का टेस्ट करवाने के बाद यदि आप पॉजिटिव आते हैं तो आपको फौरन आइसोलेशन की सलाह दी जाती है। यह आपके लिए आपके परिजनों के लिए और सोसायटी के लिए बहुत आवश्यक है। आपकी छोटी सी लापरवाही भी कई लोगों को संक्रमण के जोखिम में डाल सकती है। आइसोलेट होने के बाद आपको दवाइयों के साथ कुछ उपाय करने हैं जो आपको संक्रमण से फास्ट रिकवरी में मदद करेंगे। यदि आप अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं तो आपको आइसोलेशन में 24 घंटे मास्क लगाकर रहना है और अलग कमरे में अलग बाथरूम का इस्तेमाल करना है।

  1. भाप लें ( Steam )

bhaap lena aapke shwasan tantra ke liye faydemand hai
भाप लेना आपके श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को भाप लेने की सलाह दी जा रही थी। भाप लेना हमारे नाक में जमा म्यूकस को कम कर सकता है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण पर यह कितना प्रभावी है इस पर कोई भी तथ्य सामने नहीं आया है। The journal of American medical association के अनुसार मुकास म्यूकस से ही बलगम बनता है इसलिए भाप लेने की सलाह दी जाती है। मगर कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव पर कोई भी तथ्य नहीं है। अगर संक्रमित होने के बाद आपके नाक में बलगम जम रहा है तो आप स्टीम ले सकते हैं।

  1. सेहतमंद भोजन बहुत जरूरी  ( Superfood For Omicron )

ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। मगर ज्यादातर मरीजों को गले में काफी समस्या होती है ऐसे में खाना खाना मुश्किल हो जाता है। यदि आप भी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में दही शामिल जरूर करना चाहिए। यह नर्म और ठंडा होता है जिससे गली को अच्छा महसूस होता है। यह प्रोटीन से भरपूर है जिसके कारण भूख कम लगती है। यदि आप चाहें तो पोटैशियम दही में शामिल कर सकते हैं इसके लिए दही में केले के टुकड़े को बारीक बारीक काटकर शामिल करें।

यह भी पढ़े : ओमिक्रोन से जल्दी रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें सोयाबीन और दूध

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें