फिर से बढ़ने लगा है कोरोनावायरस का प्रकोप, जानिए बचाव के लिए क्या सलाह दे रहे हैं विशेषज्ञ

अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत है तो कोरोनावायरस भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। पर बेहतर इम्युनिटी के साथ कुछ और चीजों पर ध्यान देना भी जरूरी है।
corona virus
चीन में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है । चित्र-अडोबीस्टॉक
  • 120

कोविड-19 (covid-19) महामारी ने लोगों को सेहत के प्रति जागरूक बनाया है। महामारी में लोगों ने जाना कि स्वस्थ जीवन के लिए इम्यून पॉवर का स्ट्रांग होना कितना अहम रोल प्ले करता है। इम्यून सिस्टम ही हमारे शरीर को तरह-तरह की बीमारियों से बचाता है। कोरोना ने पूरी दुनिया को चपेट में लिया, इससे पार पाने में मददगार बनी बेहतर इम्युनिटी। इन दिनों जब एक बार फिर से कोविड के मामले बढ़ने लगे हैं, आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाकर इससे बची रह सकती हैं।

जानिए क्या हैं कोरोनावायरस से संक्रमितों के ताजा आंकड़े

आकड़े बताते हैं कि 10 मार्च से 11 अप्रैल के बीच 5600 से अधिक कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं। जिसमें 18 लोगों की मौत हो चुकी है, छह लोगों की मौत 9 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच हुई है। जिससे देश भर में हड़कंप मच गया है। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा सभी प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और सचिव से जानकारी ली गई। जिसमें अस्पतालों की तैयारी की सूचना मांगी गई। स्वास्थ्य मंत्रायल और अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कोरोना से बचने के लिए… ?

कोरोना वायरस (कोविड-19) ये नाम ऐसा है, जिससे शायद ही कोई बच पाया हो। इस वायरस से बचाव के लिए लोगों ने हर प्रयास किए। पर सबसे महत्वपूर्ण प्रयास था अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना। कोविड-19 मामले में 100 में से 65 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दी है, ये वही लोग है जिनकी इम्यूनिटी स्ट्राॅन्ग थी। बेहतर इम्युिनटी (immunity) वाले लोगों ने कोरोना को लूजर करार दिया।

यह भी पढ़ें कड़वी हैं पर सेहत के लिए कमाल कर सकती हैं नीम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

देश-विदेश की हेल्थ लैब्स में भी इम्युनिटी बूस्ट करने के टीके बनाए जाने लगे। जिसे सभी को लगवाना भी अनिवार्य कर दिया गया। विशेषज्ञ भी कहते हैं कि 65 साल की उम्र से ज्यादा के लोग जिनकी इम्यूनिटी मजबूत है, उन्हें कोरोना जैसी बीमारी से ज्यादा समस्या नहीं हुई।

जरूरी है एहतियात और इम्युनिटी पर ध्यान देना

आगरा के टॉरस हॉस्पिटल के मैनेजिग डायरेक्टर फीजिशियन डॉ एके डे कहते हैं शरीर में हर बीमारी इम्युनिटी वीक होने पर ही होती है। इम्यून सिस्टम आपका जितना स्ट्रांग रहेगा, बीमारी उतना दूर भागेगी। सरल भाषा में बोलें तो बीमारी पास भी नहीं आएगी। इसलिए जरूरी है इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना।

डॉ एके डे कहते हैं भारत में कोरोनावायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। उन आदतों को फिर से अपनाएं जिनके साथ हमने इस खतरनाक वायरस का सामना किया था।

इसके लिए मास्क पहनें, भीड़भाव वाली जगहों पर जानें से बचें और साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें। इसके साथ ही कोरोना को बेहतर इम्युनिटी से मात दी जा सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसे आहार का सेवन करें जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार हो। इससे न केवल कोविड-19 संक्रमण, बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा।

sankraman se bachav ke liye zaroori hai hanto ko senitise karna
संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है हांथों को सैनिटाइज करना। चित्र- शटर स्टॉक

बढ़ती उम्र में भी साथ देती है इम्युनिटी

इजरायल के टेक्नियोन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के इम्यूनोलॉजिस्ट शाई शेन-आर के अनुसार, ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी उम्र 80 वर्ष से ज्यादा है, लेकिन उनका इम्यून सिस्टम 60 वर्ष के करीब लोगों जैसा है। ऐसे लोगों को कोई बड़ी बीमारी यदा कदा होती है। क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम उम्र से ज्यादा स्ट्रांग है। कोरोना जैसी बीमारी पर इन लोगों पर खास असर नहीं पड़ा है।

कोरोनावायरस से बचना है तो अपने दैनिक आहार में करें इन फूड्स का इस्तेमाल

1 विटामिन ए (Vitamin A)

डॉ एके डे कहते हैं विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट बॉडी की सूजन कम करने में हेल्प करते हैं। साथ ही बीमारी से लड़ने वाली कोशिकाओं को भी बढ़ाते हैं।
इसे बढ़ाने के लिए दूध से बने पदार्थ, शकरकंद, गाजर, दही, खरबूजा, आम, पपीता, संतरा आदि का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से बॉडी को विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मिलेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2 विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली चीज़ों और संक्रमण से बचाती है। इसे संतरा, टमाटर, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, पपीता, हरी मिर्च, आंवला आदि से शरीर में बढ़ाया जा सकता है। जितना ज्याद विटामिन सी बॉडी को मिलेगा, उतना संक्रमण से बॉडी का बचाव होगा।

3 विटामिन डी और ई (Vitamin D & E)

डॉ डे के मुताबिक विटामिन डी सांस और वायरल से संबंधित संक्रमण से बचाता है। इसे मशरूम, सूरज की रोशनी और अंडे के सेवन से बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा विटामिन ई शरीर को डिटॉक्सीफाई कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसे बादाम, वनस्पति तेल, गेहूं के बीज, मूंगफली, खुबानी, कीवी, ओमेगा 3, आयरन आदि जैसी चीज़ो से बढ़ाया जाता है। शरीर को हर बीमारी से बचाने में ये चार विटामिन मददगार साबित हुई हैं।

covid weakness ke liye diet
कोविड वीकनेस दूर कर देगी आपकी हेल्दी डाइट। चित्र : शटरस्टॉक

4 इनसे भी मजबूत होती है इम्युनिटी

ग्रीन टी, लौंग, अलसी, छाछ, नारियल पानी, शहद, काली मिर्च, अनार, आलूबुखारा, हल्दी वाला दूध इनका सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है। यह जरूरी है कि आप संतुलित मात्रा में इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें।
पर इसके साथ ही उन चीजों के सेवन से बचना भी जरूरी है, जो इम्युनिटी को कमजोर करते हैं। वहीं किसी भी तरह का जंक फूड, शराब, सिगरेट, चाय और कॉफी के सेवन से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए इनसे दूरी बनाएं या इनका सेवन सीमित करें।

यह भी पढ़ें दोबारा तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोनावायरस के मामले, इस बार और भी सावधान रहने की है जरूरत

  • 120
लेखक के बारे में

कानपुर के नारायणा कॉलेज से मास कम्युनिकेशन करने के बाद से सुमित कुमार द्विवेदी हेल्थ, वेलनेस और पोषण संबंधी विषयों पर काम कर रहे हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख