और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सर्जिकल और कपड़े से बने मास्क को एक साथ पहनना हो सकता है कोविड-19 वेरिएंट से बचने का तरीका 

Updated on: 14 February 2021, 18:04pm IST
कोविड-19 वेरिएंट दुनिया भर में फैल रहा है, ऐसे में सिर्फ एक मास्क पहनना अब पर्याप्त नहीं हो है। यही कारण है कि विशेषज्ञ कपड़े वाले मास्क के साथ सर्जिकल मास्क के संयोजन का सुझाव देते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
कोविड-19 से ऐसे निपटें. चित्र-शटर्सटॉक।
कोविड-19 से ऐसे निपटें. चित्र-शटर्सटॉक।

यहां सिर्फ कोविड -19 वैक्सीन ही नहीं है, बल्कि कोविड-19 के उत्परिवर्ती और अधिक संक्रमणीय वेरिएंट भी अपनी उपस्थिति से अवगत करा रहे हैं। इस सब के मद्देनजर, वैज्ञानिक अब लोगों से प्रोटेक्शन को दोगुना करने के प्रयास में एक क्लॉथ मास्क (कपड़े से बना) के साथ-साथ सर्जिकल मास्क पहनने का आग्रह कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने कुछ समय के लिए अपनी सहमति व्यक्त की है कि वायरस फैलने का मुख्य तरीका, सतहों के बजाय हवा के माध्यम से है। इस बात के बढ़ते प्रमाण हैं कि साधारण श्वास और भाषण के दौरान निकलने वाली छोटी बूंदें जो कई मीटर की यात्रा कर सकती हैं, संचरण का एक सामान्य तरीका हैं।

इसके अतिरिक्त, B.1.1.7 जैसे उभरते वेरिएंट की अधिक संक्रामकता है, जो अधिक सामान्य स्ट्रैन की तुलना में सिम्प्टोमैटिक कोविड-19 का कारण बनने के लिए एक छोटा वायरल लोड लेता है।

यह फिट और फि‍ल्‍ट्रेशन को बहुत महत्वपूर्ण बनाता है

जब अधिकारियों ने पहली बार लोगों को फेस कवरिंग पहनने की सलाह दी, तो उचित मास्क बेहद कम आपूर्ति में थे और जनता को टी-शर्ट या बैंडाना से फैशन मेकशिफ्ट के समाधान के लिए प्रोत्साहित किया गया। लेकिन ये आदर्श से बहुत दूर हैं।

वर्जीनिया टेक में सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग की एक प्रोफेसर लिन्सी मार्र, जो हवा के माध्‍यम से रोग संचरण का अध्ययन करते हैं, उन्होंने बताया, “मास्क कितनी अच्छी तरह काम करता है यह दो चीजों पर निर्भर करता है: फिल्ट्रेशन और फिट।”

“अच्छा फिल्ट्रेशन संभव के रूप में कई कणों को निकालता है और एक अच्छा फिट का मतलब है कि आपके मास्क के किनारों के आसपास कोई रिसाव नहीं है, जहां हवा और वायरस-के माध्यम से रिसाव हो सकता है।” उन्होंने कहा, एक छोटे से अंतराल को जोड़ने से प्रदर्शन में 50% की कमी हो सकती है।

छोटे कणों को अवरुद्ध करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री में गैर-बुना पॉलीप्रोपाइलीन शामिल है, जिसका उपयोग N95s और कई सर्जिकल-प्रकार के मास्क बनाने, और विमानों में HEPA फ़िल्टर बनाने के लिए किया जाता है। वह कहती हैं, कॉटन के कपड़े से कसकर बुना हुआ मास्क सबसे बेहतर काम करता है।

क्या मास्क को दोगुना करने से सुरक्षा दोगुनी हो सकती है?

मार्र कहते हैं “यदि आप एक कपड़े का मास्क पहनते हैं, तो ऐसे किसी एक को चुनें जिसमें कई परतें हों और जिसे आप आदर्श रूप से अपनी जेब में रख सकते हैं।” “या आप उस पर एक टाइट-फिटिंग कपड़े के मास्क के साथ, सर्जिकल-प्रकार का मास्क पहनकर उसकी परतों को बढ़ा सकते हैं।”

यह भी पढें: प्‍यार से चूमना, रिलेशनशिप ही नहीं आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी है फायदेमंद, हम बता रहे हैं इसके 6 कारण

सर्जिकल मास्क एक खास सामग्री से बने होते हैं जो चीजों को अच्छी तरह से फ़िल्टर करते हैं, लेकिन वे ढीले होते हैं, इसलिए उनके ऊपर एक कपड़े का मास्क जोड़ने से किनारों को नीचे रखा जा सकता है जिससे वह कम लीक होता है।

एक अतिरिक्त परत जोड़ने से फिल्ट्रेशन में सुधार होता है- यदि एक परत में सभी कणों का 50% फंसता है, तो दो का संयोजन 75% कणों को फंसा सकता है।

चाहे आप एक मास्क पहनें या दो, सुनिश्चित करें कि उसमें पर्याप्त परतें हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

वह कहते हैं, “हम दो से अधिक मास्क पहनने की सलाह नहीं देते हैं

अधिक परतों को जोड़ने से रिटर्न कम हो जाता है और यह सांस की तकलीफ से समझौता कर सकता है। परतों के माध्यम से सांस लेना आसान होना चाहिए। अन्यथा, मास्क के चारों ओर हवा लीक होने की अधिक संभावना है।”

धातु के नाक के पुल वाले मास्क एक स्नग फिट को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं, जैसा कि पट्टियां होती हैं जो केवल कानों के आसपास नहीं, बल्कि सिर के चारों ओर कसती हैं। सर्जिकल मास्क के फिट में सुधार करने वाले ब्रेसिज़ अब बाजार में उपलब्ध हैं।

“जब आप सांस लेते हैं तो आपको मास्क को अंदर की तरफ चूसना चाहिए, और अगर आप अपने हाथों को मास्क के किनारों के चारों ओर रखते हैं, तो आपके सांस लेने पर किसी भी तरह की हवा बाहर नहीं निकालनी चाहिए।”

मेडिकल ग्रेड रेस्पिरेटर भी एक अच्छा विकल्प है

एक अन्य विकल्प एन 95, या उनके अंतर्राष्ट्रीय समकक्ष जैसे केएन 95, एफएफपी 2 आदि भी बाजार में मौजूद हैं।

ब्रिघम और महिला अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के वैश्विक स्वास्थ्य चिकित्सक रानू ढिल्लों कहती हैं, “वे सभी फिल्ट्रेशन के समान स्तर प्रदान करते हैं, जो अंदर और बाहर जाने वाले कणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।”

ढिल्लों, जो पिछले वसंत से बेहतर मास्क के पक्ष में वकालत कर रही हैं, बेहतर मास्क के मूल्य पर जनता को स्पष्ट संदेश की कमी से निराश हैं।

इसके अलावा, “वास्तव में बड़े पैमाने पर उत्पादन और बड़े पैमाने पर इन उच्च कैलिबर मास्क को वितरित करने के लिए एक ठोस कदम नहीं उठाया गया है।”

यह भी पढें: चीन की प्रयोगशाला से कोरोना वायरस फैलने की संभावना नहीं : विश्व स्वास्थ्य संगठन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।