फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मिर्च-मसाले वाला भोजन बढ़ा सकता है आपकी उम्र, जानिए क्‍या कहती है यह अमेरिकन स्‍टडी

Published on:17 November 2020, 19:00pm IST
क्‍या आप भी एक लंबी और स्वस्थ जिंदगी की कुंजी ढूंढ रहीं हैं? अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने इसका जवाब ढूंढ निकाला है मिर्च-मसाले वाले भोजन में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
खाने में मिर्च का इस्‍तेमाल आपकी उम्र भी बढ़ा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस बारे में आप क्या कहेंगे कि लंबे और स्वस्थ जीवन का रहस्य क्या है? व्यायाम, एक स्वस्थ आहार, उचित नींद? खैर, अगर यह आपका जवाब है तो आप सही रास्ते पर हैं। इसके साथ आप उस सूची में मसालेदार भोजन को भी शामिल कर सकते हैं। आप सोच रहे होगे क्यों?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के अनुसार, मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने से आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। यकीन मानिए हम बिल्कुल सच कह रहे हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, एएचए ने हाल ही में एक अध्ययन किया है, जिसके निष्कर्ष बताते हैं कि मिर्च खाने से लोगों को लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है।

मिर्ची और लंबी उम्र का क्या संबंध है?

आप मानें चाहे न मानें मिर्च के स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ हैं। एएचए के अनुसार अगर लोग मिर्च का नियमित रूप से सेवन करते हैं। तो लोग अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। क्योंकि मिर्च में एक फल की तरह एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और रक्त-ग्लूकोज रेगुलेटरी गुण होते हैं। ये कारक किसी व्यक्ति के हृदय रोग या कैंसर से मरने के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

अमेरिका, इटली, चीन और ईरान के लोगों के 5,70,000 से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड को इस अध्ययन में शामिल किया गया था। इसमें मिर्ची खाने वाले लोगों की हृदय संबंधी समस्याओं के कारण मृत्यु दर 26% पाई गई और कैंसर संबंधी मृत्यु दर में 23 % कमी मिली। फोक्‍स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार सभी कारणों की वजह से मृत्यु दर में 25% की कमी आई है।

ये शोध बताते हैं कि मिर्च आपको ज्‍यादा सेहतमंद उम्र दे सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये शोध बताते हैं कि मिर्च आपको ज्‍यादा सेहतमंद उम्र दे सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि शोधकर्ताओं ने पहले इस तथ्य को निर्धारित किया है कि मिर्च का सेवन करने वाले लोगों को हृदय रोग या कैंसर से मरने का जोखिम कम होता है। यह निर्विवाद रूप से निर्धारित नहीं किया जा सकता है कि यह जीवन को लंंबा करने में योगदान कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – Green chilli : वजन घटाने का एक तीखा तरीका, जो आपको डायबिटीज से भी बचाएगा

रिपोर्ट के वरिष्ठ लेखक डॉ बो जू ने फोक्‍स न्यूज से कहा, “हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि इससे पहले हुए शोधों में मिर्चों के सेवन से हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु दर के समग्र जोखिम में कमी की बात कही गई थी। इससे यह पता चलता है कि आहार संबंधी कारक समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।”

हालांकि इस संदर्भ में अभी और शोध किए जाने की जरूरत है, कि कैसे मिर्च का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर आपको लंबी उम्र दे सकता है।

यह भी पढ़ें- खाना जितना सुंदर दिखेगा, हमारे दिमाग को लगता है उतना ही हेल्‍दी, जानिए क्‍या कहती है यह स्‍टडी

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।