वैलनेस
स्टोर

इस अध्‍ययन के अनुसार हर रोज एक एवोकाडो खाने से आपका पेट रहता है दुरुस्‍त

Published on:6 January 2021, 13:55pm IST
जब वजन घटाने और गट हेल्‍थ बात आती है, तो एवोकाडो से बेहतर कुछ भी नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
एवोकाडो हेयर ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

जब भी आपको आंतों में कोई समस्या होती है, तो आपका डॉक्टर सबसे पहले आपके आहार में फाइबर का सेवन बढ़ाने लिए कहता है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन एक फल है जो आपके द्वारा खाए जाने वाले हर आहार पर हावी हो सकता है, क्योंकि यह फाइबर का राजा है। इस फल का नाम है- एवोकाडो।

आप चाहें इसे स्वादरहित कहें या जो भी आपका मन हो, लेकिन जब आपके पेट के स्वास्थ्य की बात आती है, तो यह फल आपके लिए चीजों को बदल सकता है। एक स्वस्थ आंत, एक स्वस्थ शरीर का आधार है। मजबूत आंत न सिर्फ आपके शरीर के अन्य अंगों को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिलती हैं, बल्कि आपका वजन भी संतुलित रखता है। यदि आपको हमारी बात पर विश्वास नहीं हैं, तो आप इस शोध को जरूर पढ़ें

क्‍यों एवोकाडो है आपके लिए फायदेमंद 

एवोकाडो आपके आंत में मौजूद जीवाणुओं को प्रभावित करता है और इसे स्वस्थ रखता है

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, उपभोक्ता और पर्यावरण विज्ञान के एक अध्ययन से पता चला है कि अपने दैनिक आहार में एवोकाडो को शामिल करने से पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

एवोकाडो एक स्वस्थ भोजन है, जो फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है। यह जठरांत्र प्रणाली या ‘आंत’ में मौजूद बैक्‍टीरियाज को भी प्रभावित करता है।

हर रोज एक एवोकाडो आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखता है। चित्र : शटरस्टॉक।
हर रोज एक एवोकाडो आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखता है। चित्र : शटरस्टॉक।

शेरोन थॉम्पसन, यू ऑफ आई के पोषण विज्ञान विभाग में स्नातक के छात्र और पोषण के जर्नल में प्रकाशित पेपर के प्रमुख लेखक ने बताया कि, “हम जानते हैं कि एवोकाडो खाने से आपको पूर्ण महसूस करने में मदद मिलती है और रक्त कोलेस्ट्रॉल एकाग्रता में कमी आती है। पर हमें नहीं पता कि यह आंत के रोगाणुओं को कैसे प्रभावित करता है और कैसे रोगाणुओं का उत्पादन मेटाबोलाइट्स (metabolites) करता है।”

क्‍या कहता है शोध 

शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग हर दिन एवोकाडो खाते हैं, उनमें आंत के बैक्‍टीरियाज की अधिकता होती है। यह बैक्‍टीरिया फाइबर को तोड़ने में मदद करते हैं और आंतों में चयापचय को बू्स्‍ट करते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य में मदद करते हैं। अध्ययन के अनुसार एवोकाडो नहीं खाने वालों में माइक्रोबियल विविधता भी ज्यादा होती है।

थॉम्पसन ने बताया, “एवोकाडो के सेवन से पित्त एसिड कम हो जाता है और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड बढ़ जाता है। यह परिवर्तन लाभकारी स्वास्थ्य परिणामों के साथ संबंधित हैं।”

कैसे किया गया अध्‍ययन

अध्ययन में अधिक वजन या मोटापे से ग्रसित 25 से 45 वर्ष के बीच के 163 वयस्कों को शामिल किया गया – जो कम से कम 25 किलोग्राम/एम-2 के बीएमआई के बीच के है लेकिन स्वस्थ है। उन्हें नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के बदले प्रति दिन हर समय एक एवोकाडो दिया गया।

एवोकाडो के हेल्‍दी फैट आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। Gif : giphy

एक समूह ने प्रत्येक भोजन के साथ एक एवोकाडो का सेवन किया, जबकि नियंत्रण समूह ने एक समान भोजन का सेवन किया लेकिन एवोकाडो के बिना। प्रतिभागियों ने 12 सप्ताह के अध्ययन के दौरान रक्त, मूत्र और मल के नमूने प्रदान किए। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें जो भोजन दिया, उसमें से कितना खाए और हर चार सप्ताह में उन्होंने जो कुछ भी खाया, उसे रिकॉर्ड किया।

एवोकाडो की खपत पर हुए अन्य शोध में वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। जबकि इस शोध में किसी को भी भोजन पर नियंत्रित करने या उसे बदलने के लिए नहीं कहा गया। इसके बजाय, वे अपने सामान्य आहारों का सेवन करते थे, बस प्रति दिन एक भोजन की जगह शोधकर्ताओं द्वारा दिए गए भोजन को लेते थे।

गट हेल्‍थ के लिए है फायदेमंद 

इस अध्ययन का उद्देश्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल माइक्रोबायोटा पर एवोकाडो की खपत के प्रभावों का पता लगाना था। यू ऑफ आई के खाद्य विज्ञान और मानव पोषण विभाग में पोषण के सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक ने कहा, “हमारा लक्ष्य इस परिकल्पना का परीक्षण करना था कि एवोकाडो में वसा और फाइबर, पेट के माइक्रोबायोटा को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। हम आंत के रोगाणुओं और स्वास्थ्य परिणामों के बीच संबंधों का भी पता लगाना चाहते थे।”

शोधकर्ताओं ने पाया कि जबकि एवोकाडो समूह ने नियंत्रण समूह की तुलना में थोड़ी अधिक कैलोरी का सेवन किया था, उनके मल में थोड़ा अधिक वसा उत्सर्जित किया गया था।

बढ़ता है वसा का उत्‍सर्जन 

होल्शर बताते हैं, “ज्यादा वसा उत्सर्जन का मतलब है कि शोध प्रतिभागी उन खाद्य पदार्थों से कम ऊर्जा अवशोषित कर रहे थे जो वे खा रहे थे। यह पित्त एसिड में कमी के कारण होने की संभावना थी, जो कि हमारे पाचन तंत्र के अणु हैं, जो हमें वसा को अवशोषित करने की अनुमति देते हैं। हमने पाया कि स्टूल में पित्त एसिड की संख्या कम थी और एवोकाडो समूह में मल में वसा की मात्रा अधिक थी”।

एवोकाडो एक ऊर्जावान आहार है जिसे आप भोजन के साथ आसानी से बदल सकते हैं

अध्ययन के अनुसार, विभिन्न प्रकार के वसा का माइक्रोबायोम पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। एवोकाडो में वसा मोनोअनसैचुरेटेड होते हैं, जो हृदय के लिए लाभकारी वसा होते हैं।

एक मध्यम एवोकाडो लगभग 12 ग्राम फाइबर प्रदान करता है, जो प्रति दिन 28 से 34 ग्राम फाइबर की अनुशंसित मात्रा को पूरा करने में मदद करता है।

एवोकाडो रूखे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

होल्शर बताते है, “फाइबर खाना सिर्फ हमारे लिए अच्छा नहीं है, बल्कि यह माइक्रोबायोम के लिए भी महत्वपूर्ण है। हम आहार फाइबर नहीं तोड़ सकते, लेकिन कुछ सूक्ष्म रोगाणुओं कर सकते हैं। जब हम आहार फाइबर का उपभोग करते हैं, तो यह आंत रोगाणुओं के लिए और हमारे लिए एक जीत है।”

होल्शर की रिसर्च लैब माइक्रोबायोम के आहार मॉड्यूलेशन और स्वास्थ्य के लिए इसके कनेक्शन में माहिर है। वे समझाती हैं, “जिस तरह हम दिल के लिए स्वस्थ भोजन के बारे में सोचते हैं, ठीक उसी तरह हमें आंत के लिए स्वस्थ भोजन और माइक्रोबायोटा कैसे खिलाना है के बारे में भी सोचना चाहिए।”

हाई फाइबर सोर्स 

एवोकाडो एक ऊर्जा-घने भोजन भी पोषक तत्व-सघन है और इसमें महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व हैं जैसे कि पोटेशियम और फाइबर जो अमेरिकी नहीं खाते हैं।

होल्शर कहते हैं, “यह वास्तव में अच्छी तरह से पैक किया गया फल है जिसमें पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमारे काम से पता चलता है कि हम उस सूची में आंत स्वास्थ्य के लाभ को भी शामिल कर सकते हैं।”

तो, इसे सलाद में लें या जैसी आपकी पसंद है,लेकिन इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें – अध्‍ययन बताते हैं कि हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकता ऑलिव ऑयल, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।