लॉग इन

बदलते मौसम में वायरल बीमारियों से हैं परेशान, तो इस तरह के फल और सब्जियां दे सकती हैं आपको सुरक्षा

बदलता मौसम जितना सुहाना होता है, उतना ही घातक भी होता है। बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियां हमें जकड़ लेती है, जो हमें और हमारे स्वास्थ्य को काफी खराब कर देती है। वहीं, अगर अपनी डाइट में हम कुछ विशेष फल और सब्जियां शामिल करें, तो काफी हद तक हम वायरल बीमारियों से अपना बचाव कर सकते है।
व्रत के दौरान संतुलित आहार लेना चाहिए। चित्र-अडोबीस्टॉक
ऐप खोलें

अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है और मौसम भी धीरे-धीरे करवट लेने लगा है। गर्मी के बाद अब सर्दियों के दिन आने वाले हैं। लेकिन सर्दियों के शुरु होते ही तमाम वायरल और बैक्टीरियल बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं। इन सभी बीमारियों से बचने की तैयारी हमें पहले से करके रखनी चाहिए। इन बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ खानपान हमारी मदद कर सकता है। हमारे खानपान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए स्वस्थ खानपान और अच्छी दिनचर्या हमारे इम्यून सिस्टम को तमाम बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। साथ ही तमाम मौसमी बीमारियों से भी ये हमारा बचाव करने में मदद करती हैं।

बॉस्टन यूनिवर्सिटी के शोध में पता चला कि फलों में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, जो शरीर को बेहतर बनाने की तरफ काम करती है। इनके सेवन से वायरल और बैक्टेरियल बीमारियों के खतरे भी कम होते है। अगर आप भी बदलते मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो कई तरह के फल और सब्जियों का सेवन आपकी मदद कर सकता है।

1 विटामिन सी युक्त फल-सब्जियां

विटामिन C (या एस्कोर्बिक एसिड) वाले फल और सब्जियां इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं, क्योंकि यह एक प्रकार का प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है और फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ता है, जिन्हें इम्यून सिस्टम को निष्कारण करने के लिए बचाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह इम्यून सेल्स को सक्रिय करने में भी मदद करता है।

विटामिन सी युक्त फल-सब्जियां है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में पाया गया कि कम विटामिन सी के सेवन से बैक्टीरिया, वायरल और फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। विशेष रूप से, इस रिपोर्ट में पता लगा कि जिन व्यक्तियों ने प्रति दिन 75-90 मिलीग्राम से कम विटामिन सी का सेवन किया, उनमें संक्रमण का खतरा अधिक पाया गया।

इन अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन संक्रमण को दूर रखने में मदद कर सकता है। विटामिन C, जैसे कि नारंगी, आमला, लेमन, स्ट्रॉबेरी, गुआवा, किवी, पपीता, मौसमी, और अनानास, आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

2 प्रोटीन रिच फूड्स

मैक्स हॉस्पिटल मुंबई की रजिस्टर्ड डायटीशियन डॉ. उषा किरण बतातीं हैं कि प्रोटीन मानव शरीर में पाया जाने वाला ऐसा तत्व हैं जिसकी उपलब्धता शरीर में पानी के बाद सबसे ज्यादा होती है। उन्होंने बताया कि शरीर के समग्र और समस्त विकास के लिए प्रोटीन रिच फूड्स को अपने नियमित आहार में शामिल करना बेहद जरूरी है।

साथ ही ऐसे कई फल और सब्जियां हैं, जिन्हे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और ये फल और सब्जियां व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास और संतुलन के लिए बेहद जरूरी है।

3 विटामिन ई भी बेहद फायदेमंद

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से आपके शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है और इसके माध्यम से वायरल बीमारियों से बचाव कर सकता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन ई के सेवन से हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ वायरल बीमारियों से भी बचाव संभव है। रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन E एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे यह आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करता है। फ्री रेडिकल्स ऐसे अणु होते हैं जो, आपके शरीर को हानि पहुंचा सकते हैं और इंफेक्शन के खिलाफ रक्षा करने में मदद करते हैं।

विटामिन ई मुख्य रूप से अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

इसी मामले पर डॉ.उषा किरण बतातीं हैं कि विटामिन E आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, जिससे आपके शरीर को वायरल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है।
विटामिन E युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने से आप कई तरह का लाभ भी पा सकते हैं। आमतौर, पर विटामिन ई आप बादाम, मूंगफली, सूजी, तिल, सोयाबीन, पालक, गोभी, और मक्खन जैसे उत्पादों से प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर, मौसमी बीमारियों से बचाती है छोटी सी लौंग, जानिए इसके फायदे

कार्तिकेय हस्तिनापुरी

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख