हर रोज दो पैग पीना भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, जानते हैं क्‍यों?

हर दिन एक पैग शराब पीना या दोस्तों के साथ वीकेंड पर बीयर का एक गिलास आपको हानि रहित लग सकता है। पर सच्चाई इससे कोसों दूर है।
वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन ज्यादा फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 23 Jun 2020, 08:15 pm IST
  • 74

मर्यादित रूप से पीने वाले अक्सर शराब के एक या दो पैग का आनंद लेकर सोचते हैं कि वह सावधानी से पी रहे हैं।

खैर, हम आपको परेशान नहीं करना चाहते, लेकिन यह समझ लीजिए कि ऐसा करना भी बेहद रिस्की हो सकता है। शोध बताते हैं कि 300ml बीयर,140ml वाइन या 40ml हार्ड लिकर रोज पीने वाले भी लो-रिस्क गाइडलाइंस के अंदर ही आते हैं। नतीजतन, उनको हॉस्पिटलाइज्ड होना पड़ता है या कभी-कभी मौत का सामना भी करना पड़ सकता है।

कैनेडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सब्सटेंस में यूनिवर्सिटी ऑफ विक्टोरिया के एक शोध का सहारा लेते हुए एडम शेरक ने कहा, “संयमित रूप से पीने वाले भी वास्तव में इसके नुकसान से अछूते नहीं रह सकते।”

मॉडरेट तरीके से शराब पीना भी घातक हो सकता है

हम समझाते हैं कि कैसे, इन दिशा-निर्देशों के अनुसार शराब पीना बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए पहले समझते हैं कि शराब पीने के कम जोखिम वाले दिशा निर्देश क्या है? कैनेडियन सरकार के अनुसार कम जोखिम वाले शराब पीने के दिशा निर्देशों में कहा गया है कि महिलाओं को हर हफ्ते 10 ड्रिंक्स और पुरुषों को 15 ड्रिंक से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।

शेरक के अनुसार शोध के दौरान शोधकर्ताओं के एक दल ने पाया कि गाइडलाइंस के अनुसार शराब पीने के बावजूद लोगों में मौत और विकलांगता जैसे मामले देखे गए।

शोध के अनुसार संयमित रूप से शराब पीने वालों में 50% से अधिक लोगों की मौत कैंसर से होती है।

असल में सभी शराब के कारण होने वाली मौतों में से लगभग 38% ऐसे लोग थे जो दिए गए लिमिट के अंदर ही शराब पीते थे। लेकिन यह लोग पहले से ही लंबे समय से शराब का सेवन कर रहे थे।

क्या पुरुषों और महिलाओं पर इसका प्रभाव और उसकी तीव्रता अलग है

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कम खतरे में है। शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने दिशा निर्देशों के अंदर रहकर कैजुअल ड्रिंकिंग का आनंद लिया उन्हें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज से कुछ राहत मिली है।

हालांकि महिलाओं के लिए केजुअल ड्रिंकिंग फायदेमंद साबित होती है। Gif: giphy

हालांकि पुरुषों के साथ ऐसा नहीं हो सकता। शेरक कहते हैं “यह सुरक्षा कवच पुरुषों पर कोई असर नहीं डालता खासकर उनके लिए जिन्होंने शराब पीने के सभी स्तर पर नुकसान का अनुभव किया है।”

हालांकि इसके मुख्य कारण अभी भी अस्पष्ट हो सकते हैं। इस पर हुई रिसर्च में पाया गया कि अलग-अलग देशों द्वारा जारी किए गए शराब पीने के दिशा निर्देश अभी भी अलग और ऊंचे स्तर के हो सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

हमें क्या करना चाहिए

मॉडरेट ड्रिंकिंग से होने वाले बड़े पैमाने के स्वास्थ्य के जोखिमों को नियंत्रित करने के लिए शेरक कहते हैं, “शराब मत पीजिये, फिर भी यदि अगर आप इसे पीते हैं, तो प्रतिदिन एक पैग से अधिक तो कतई मत पीजिए।”

अंत में शेरक कहते हैं, इस शोध को पढ़ते हुए शायद हम में से बहुत से लोग भविष्य में शराब पीने के विकल्पों के बारे में सोच कर परेशान हो जाएं।

इस शोध का उद्देश्य सभी को शराब पीने के दौरान सावधानी की दिशा में आगे बढ़ाना है। याद रखिए जब भी अल्कोहल को इस्तेमाल करने की बात आए तो बेहतर होगा इसे कम इस्तेमाल करें।

  • 74
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख