वैलनेस
स्टोर

अध्ययन में सामने आया कि मॉडरेशन में शराब पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

Published on:29 July 2021, 15:17pm IST
रोजाना औसतन 15 ग्राम तक अधिक मात्रा में शराब पीने से कुछ बीमारियों के जोखिम में कम कमी आई है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
मॉडरेशन में पीने के कुछ फायदे हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
मॉडरेशन में पीने के कुछ फायदे हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

बीएमसी मेडिसिन जर्नल में सोमवार को प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मॉडरेशन में शराब का सेवन हृदय रोग से पीड़ित लोगों में दिल के दौरे, स्ट्रोक और मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ा है।

सबसे बड़ा लाभ यह है कि – न पीने वालों की तुलना में मॉडरेशन में पीने वालों के जोखिम में 50% तक कमी देखी गयी – यह आंकड़ा हृदय रोग वाले लोगों में देखा गया, जो प्रतिदिन औसतन 6 ग्राम शराब पीते थे। (यूके में शराब की एक मानक “इकाई” 8 ग्राम है, जबकि अमेरिका में औसत ड्रिंक में 14 ग्राम है।)

पीना वास्तव में फायदेमंद हो सकता है

जो लोग औसतन 8 ग्राम प्रति दिन पीते थे, उनमें दिल का दौरा, स्ट्रोक या एनजाइना से मृत्यु का जोखिम 27% कम था, बजाय उनके जो शराब नहीं पीते थे। जो लोग प्रति दिन 7 ग्राम पीते थे, उनमें किसी भी कारण से मृत्यु का 21% कम जोखिम देखा गया।

रोजाना औसतन 15 ग्राम तक शराब पीने से स्वास्थ्य जोखिम में कम कमी आई है।

“हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि सीवीडी (हृदय रोग) वाले लोगों को दिल के दौरे, स्ट्रोक या एनजाइना को रोकने के लिए शराब पीना बंद करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे अपने साप्ताहिक शराब का सेवन कम करने पर विचार कर सकते हैं,” यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में एक शोध छात्र और अध्ययन के सह-लेखक, चेंगई डिंग ने कहा, हालांकि: “शराब पीना अन्य बीमारियों के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है।”

शराब पीएं, मगर मॉडरेशन में. चित्र : शटरस्टॉक
शराब पीएं, मगर मॉडरेशन में. चित्र : शटरस्टॉक

डिंग ने आगाह किया कि शराब न पीने वाले व्यक्तियों को हल्का शराब पीने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि कैंसर जैसे अन्य स्वास्थ्य परिणामों पर ज्ञात प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

शोधकर्ताओं, जिन्होंने हृदय रोग के 48,000 से अधिक रोगियों का आकलन किया, ने पाया कि प्रति दिन 62 ग्राम तक शराब का सेवन, बार-बार होने वाले दिल के दौरे या मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा नहीं था।

कुल मिलाकर, अल्कोहल की मात्रा जो लाभदायक है, वह गाइडलाइन्स से काफी कम है। उदाहरण के लिए, हृदय रोगियों के लिए – अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के दिशानिर्देश के अनुसार पुरुषों को प्रति दिन 2 यूएस ड्रिंक्स और महिलाओं को प्रति दिन 1 पीने की सलाह दी जाती है।

शराब का सेवन सीमित करें

2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि हार्ट फेलियर वाले लोग जो एक सप्ताह में सात ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं जो पूरी तरह से शराब से बचते हैं।

हालांकि, अतीत में शोधकर्ताओं ने पाया है कि भारी शराब पीने से रक्त बायोमार्कर के बढ़े हुए स्तर से जुड़े थे जो हृदय को नुकसान का संकेत देते हैं।

नए अध्ययन ने यूके बायोबैंक, इंग्लैंड के लिए स्वास्थ्य सर्वेक्षण, स्कॉटिश स्वास्थ्य सर्वेक्षण और पिछले 12 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि उनके निष्कर्ष भारी मात्रा में शराब पीने वालों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें : लिपस्टिक लगाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।