और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इस स्‍टडी के अनुसार हर रोज सिर्फ एक पैग भी आपको दिखा सकता है 10 साल तक बूढ़ा

Updated on: 10 December 2020, 10:58am IST
थकान भरे दिन के अंत में क्या आप भी शराब का गिलास हाथ में लेकर रिलैक्स करती हैं? यह गलती आपको उम्र से दस साल बूढ़ा दिखा सकती है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 69 Likes
वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन ज्यादा फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

हम जानते हैं 2020 आपके लिए बहुत तनावपूर्ण साल रहा है। तनाव चाहे घर से काम करने का हो, ऑफिस और घर साथ में संभालने का हो, जॉब को लेकर असुरक्षा हो या आर्थिक दबाव हो- अगर तनाव से मुक्ति पाने का आपका रास्ता शराब है, चाहे वह वाइन ही क्यों न हो, तो आप खुद को बहुत नुकसान पहुंचा रही हैं।

न्यूयॉर्क की जानी-मानी न्‍यूट्रीशनिस्‍ट जाइरो रॉड्रिक्स बताती हैं कि किसी भी रूप में अल्कोहल आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है। “हम शराब के नुकसान की बात करते वक्त सिर्फ लिवर या पैंक्रियास पर उसके प्रभाव को देखते हैं। लेकिन असल में शराब का सबसे बुरा शिकार होती है आपकी त्वचा”, बताती हैं जाइरो।

हर दिन पीने से आप दिख सकती हैं 10 साल बूढ़ी, कहती है स्टडी। चित्र- शटरस्टॉक।

यूरोपियन इंटरनेशनल कांग्रेस में सितंबर में एक स्टडी प्रस्तुत की गई जिसमें साउथ कोरिया, स्पेन और पुर्तगाल समेत कई देशों के लगभग 27 मिलियन व्यक्तियों के ड्रिंकिंग पैटर्न को स्टडी किया गया। इस स्टडी में पाया गया कि हर दिन महज आधी ड्रिंक यानी 7 ग्राम अल्कोहल महिलाओं और पुरुषों दोनों में मेटाबोलिक सिंड्रोम और ओबेसिटी का जोखिम बढ़ा सकती है।

किस तरह त्वचा को नुकसान पहुंचाती है शराब

सबसे पहले तो त्वचा के लिए नमी बहुत महत्वपूर्ण है। शराब शरीर में पहुंचते ही आपकी त्वचा से मॉइश्‍चर छीन लेती है। शराब का सेवन शरीर में डिहाइड्रेशन पैदा करता है, जिससे त्वचा पर असर पड़ता है।

हर रोज सिर्फ एक पैग पीना भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

इस स्टडी के लेखक डॉ कैरोल गुडमैन बताते हैं, “अगर आप किसी महिला को देखें, जो पिछले 20 साल से शराब का सेवन कर रही है और उसकी हम उम्र महिला जिसने शराब का सेवन नहीं किया हो, तो आप दोनों की त्वचा में बहुत बड़ा अंतर पाएंगी। शराब पीने से त्वचा की नमी नहीं रहती और रूखी त्वचा जल्दी डैमेज होती है। रूखी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं। यही कारण है कि शराब पीने वाली महिला की त्वचा ढीली, लटकी हुई और झुर्रियों भरी होगी।”

शराब आपके शरीर में विटामिन ए की कमी पैदा करती है। विटामिन ए कोलेजन बनाने के लिए महत्वपूर्ण होता है और इसकी कमी से कोलेजन नहीं बन पाता।
इतना ही नहीं, शराब लिवर को प्रभावित करती है जिसके कारण आपका चेहरा पीला (जैसे जॉन्डिस का असर हो) और बेजान नजर आता है।

शराब दांतो पर भी दुष्प्रभाव डालती है। शराब के सेवन से दांतों का एनामल निकलने लगता है और दांत पीले नजर आते हैं।

इसके अतिरिक्त शराब मोटापा, हृदय रोग, डायबिटीज और न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर के लिए भी जिम्मेदार है।

ज्‍यादा शराब पीना आपकी मेंटल हेल्‍थ के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
असल में शराब का सबसे बुरा शिकार होती है आपकी त्वचा। चित्र: शटरस्‍टॉक

महामारी ने बढ़ा दिया है शराब का सेवन

इसमें कोई शक नहीं कि साल 2020 सभी के लिए बहुत तनावपूर्ण रहा। जो लोग तनाव से बचने के लिए शराब का सहारा लेते थे, उन्होंने हर दिन शराब पीने की आदत बना ली।
जर्नल JAMA नेटवर्क के शोध में पाया गया कि 2020 में अमेरिका में शराब का सेवन 14 प्रतिशत बढ़ा है।

आप क्या कर सकती हैं-

अब यह तो लाजमी है कि आप बूढ़ी नहीं दिखना चाहती। असल में कोई नहीं दिखना चाहता। तो सवाल यह खड़ा होता है कि आप शराब की इस बुरी आदत से खुद को कैसे बचा सकती हैं और किस तरह अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं।

1. तनाव से निपटने के लिए शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सहारा न लें। इस वक्त तनाव ग्रस्त सभी हैं, लेकिन तनाव से भागना समाधान नहीं है। बजाय इसके, तनाव से मुक्ति के लिए मेडिटेशन अपनाएं।

2. खुद को व्यस्त रखें और ऐसे दोस्तों से मिलना-जुलना कम कर दें जिनके साथ आप पीती हों।

3. हर दिन शराब पीने के बजाय हफ्ते में एक-दो बार की आदत बनाएं। इससे आप अपनी त्वचा पर होने वाले असर को कम तो कर ही सकती हैं।

4. जब भी शराब पियें, ढेर सारा पानी भी पियें। ताकि आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहे। शराब भी नियंत्रण में पियें। एक से दो ड्रिंक पर्याप्त हैं। बेहिसाब ना पियें।

5. हर दिन स्किन केयर रूटीन का पालन करें और त्वचा को मॉइस्चराइज रखें।

6. नींद पूरी लें। आपकी नींद से कोई समझौता न करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।