क्या लंबे समय तक फेस मास्क पहनने के बाद आपके सिर में दर्द होता है? एक्सपर्ट से जानिए इसका कारण

फेस मास्क पहनने से कोविड-19 का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, लोग लंबे समय तक मास्क पहनने के कई दुष्प्रभावों से जूझ रहे हैं।
क्या लंबे समय तक फेस मास्क पहनने के बाद आपके सिर में दर्द होता है? चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 13 October 2021, 09:30 am IST
ऐप खोलें

कोविड -19 से संक्रमित होने का खतरा बहुत ज़्यादा है, दुनिया धीरे-धीरे खुल रही है, और लोगों नें अपने काम पर जाना शुरू कर दिया है। सार्वजनिक स्थान अब लोगों को मिलने की अनुमति दे रहे हैं, और फेस मास्क पहनना और भी महत्वपूर्ण हो गया है।

कोरोनावायरस के प्रकोप के खिलाफ लोगों की जान बचाने में फेस मास्क महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, लंबे समय तक फेस मास्क पहनने के प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ते हैं। लोग सिरदर्द, बेचैनी, डिहाइड्रेशन और भटकाव की शिकायत कर रहे हैं।

फेस मास्क पहनने के महत्व और लंबे समय तक पहने रहने पर इसके प्रभाव को समझने के लिए, हमने फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग, दिल्ली की निदेशक, आंतरिक चिकित्सा, डॉ विनीता तनेजा से बात की।

कोविड-19 से बचने के लिए मास्क जरूर लगाएं। चित्र: शटरस्टॉक

लंबे समय तक फेस मास्क पहनना

डॉ तनेजा ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि मास्क पहनने से महामारी के दौरान संक्रमण का भार कम हुआ है। हालांकि, वह इस बात से सहमत हैं कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि लंबे समय तक फेस मास्क पहनने से सिरदर्द, सर्दी, खांसी और अस्थमा, त्वचा पर चकत्ते और एलर्जी हो सकती है। साथ ही, लोगों को सांस लेने में भी कठिनाई हो सकती है।

विशेषज्ञ इस बात पर प्रकाश डालती हैं कि सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करते समय, व्यक्तिगत परेशानी का भी आंकलन करना चाहिए।

तो, क्या फेस मास्क हटाना सुरक्षित है?

डॉ तनेजा ने कहा कि कोविड -19 ने बहुत से लोगों की जान ले ली है और यह एक गंभीर मामला है। उन्होनें कहा, “अगर हम फेस मास्क पहनने के फायदों को समझें, तो आप पाएंगे कि असुविधा महसूस होने की तुलना में लाभ बहुत अधिक हैं।”

मास्क पहनना ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

उन्होंने आगे टिप्पणी की कि हमारे सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को यकीन है कि अगले 2 से 3 महीनों में मास्क को हटाना शायद सुरक्षित होगा। इस बीच, उन्होंने फेस मास्क पहनने की सलाह दी, भले ही किसी को सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, खांसी और सर्दी जैसे कम से कम दुष्प्रभावों से जूझना पड़े। वर्तमान परिदृश्य के अनुसार, उन्होंने कहा, कोई भी व्यक्ति दिन के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक ले सकता है, खुले स्थानों में फेस मास्क हटा सकता है। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखना भी ज़रूरी है।

फेस मास्क को हटाने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि कोविड -19 के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए साइड इफेक्ट अपेक्षाकृत तुच्छ हैं।

उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि कम से कम जब तक टीकाकरण की दर नहीं बढ़ी है, और दूसरी और तीसरी लहर का जोखिम कम नहीं हुआ है, तब तक मास्क पहनना ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें : कैंसर से जंग जीतने में सही आहार कर सकता है आपकी मदद, जानिए कैसे

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story