फॉलो

वायरल बुखार से अलग है कोविड-19 में खांसी-बुखार का पैटर्न, समझिए इस नए शोध के अनुसार

Published on:20 August 2020, 11:30am IST
यह नई स्टडी बताती है कि कोविड-19 के लक्षण किस तरह शुरू होते हैं, जिससे बेहतर डायग्नोसिस सम्भव होगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
यह पैटर्न समझकर आप कोविड-19 को वायरल बुखार से अलग कर पाएंगे। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस नवीन शोध का दावा है कि यह कोविड-19 के लक्षणों का क्रम बता सकता है। इस शोध के परिणामों से कोविड-19 के इलाज में बड़ा परिवर्तन आ सकता है। इस शोध से कई बीमारियां जिन्हें कोविड-19 समझा जाता है, अलग करने में आसानी होगी और ज़रूरतमंदों को समय पर आइसोलेशन में भेजा जा सकेगा।

जर्नल फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित इस स्टडी में कोविड-19 के लक्षणों का क्रम बताया गया है। स्टडी के अनुसार सबसे पहले बुखार, फिर खांसी, फिर शरीर में दर्द और टूटन और अंत में उल्टियां या दस्त होते हैं।

इस स्टडी के को-ऑथर और यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर पीटर कुन बताते हैं, “कोविड-19 और फ्लू में फर्क करना मुश्किल होता है। इस रिसर्च से कोविड 19 के लक्षणों के क्रम का पता लगाया गया है, जिससे इसमें और फ्लू में अंतर आसानी से स्पष्ट किया जा सकता है।”

इस पैटर्न को समझकर कोविड-19 को समय रहते डायग्‍नोस किया जा सकेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रोफेसर कुन का मानना है कि इस नई जानकारी से डॉक्टर और हेल्थ वर्कर की बहुत मदद होगी। इससे कोविड-19 को जल्दी डिटेक्ट किया जा सकेगा और मरीजों को जल्दी इलाज मिल सकेगा।

क्या कहती है यह स्टडी

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर मरीज को जल्दी डायग्नोस कर लिया गया तो उनको होस्पिटलाइजेशन का समय कम लगेगा।

इस स्टडी के लिए 55,000 से अधिक कोविड पॉज़िटिव केस जो चीन में फरवरी 16 से 24 के बीच आये थे, उनके डाटा को स्टडी किया गया। यह डाटा विश्व स्वास्थ्य संगठन से लिया गया था।
यही नहीं 11 दिसंबर 2019 से लेकर 29 जनवरी 2020 के बीच के 1100 केसेस को भी स्टडी किया गया, जिनका डाटा चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन द्वारा दिया गया था।

फिर वैज्ञानिकों ने इन्फ्लूएंजा के डाटा को स्टडी करके दोनों की आपस में तुलना की। इन्फ्लूएंजा के लिए 1994 से 1998 के बीच आये 2470 केसेस को स्टडी किया गया था।

इस रिसर्च के लीड ऑथर जोसेफ लार्सन कहते हैं,”लक्षणों का क्रम ही कोविड-19 और कॉमन फ्लू में सबसे बड़ा अंतर है। क्रम पहचानने से कोविड-19 जल्दी डायग्नोस हो सकेगा। यह मेडिकल साइंस के लिए एक महत्वपूर्ण रिसर्च है।”

यह कोविड-19 के संदर्भ में महत्‍वपूर्ण रिसर्च है। चित्र: शटरस्‍टॉक

किसी भी बीमारी में बुखार और खांसी आम लक्षण है। कोविड-19 में इसके क्रम के साथ-साथ पाचन तंत्र की समस्या भी आती है जो कोविड-19 की पहचान है। कोविड-19 के अलावा SARS और MERS के भी शुरुआती लक्षण बुखार और खांसी ही हैं। लेकिन उल्टी और दस्त कोविड-19 में ही होते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार,”दस्त का शुरुआती लक्षण के रूप में नजर आना यह दर्शाता है कि संक्रमण गंभीर है। जिन मरीजों में शुरुआत में दस्त की समस्या हुई उनमें निमोनिया और रेस्पिरेटरी फेलियर भी देखा गया है।”

ज्यादातर मामलों में बुखार और खांसी ही शुरुआती लक्षण हैं। लेकिन क्रम के अनुसार सबसे पहले बुखार, फिर खांसी, फिर बदन दर्द और फिर उल्टी और दस्त होना चाहिए। इस क्रम की मदद से कोविड-19 की पहचान आसान हो जाएगी ऐसी उम्मीद है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री