आपकी थाली में जितने होंगे रंग, उतनी लंबी होगी आपके दिल की उम्र, जानिए क्या है डाइट और हेल्दी हार्ट का कनैक्शन 

Updated on: 29 June 2022, 21:18 pm IST

सेहतमंद रहने के लिए दिल को दुरुस्त रखना बेहद ज़रूरी है। सही डाइट, थोड़ा सा परहेज और वर्कआउट की मदद से आप अपनी हार्ट हेल्थ को दुरूस्त रख सकती हैं।

monsoon diet
इट में शामिल करें इन्द्रधनुषी रंग, चित्र: शटरस्टॉक

आज के दौर में हम जिस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं उसमें ज्यादातर लोग खुद को तनावपूर्ण महसूस करते हैं। तनाव या अन्य भावनाओं से निपटने में भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आपका अपनी डाइट पर कंट्रोल आपको विभिन्न बीमारियों से निजात दिला सकता है। साथ ही यह आपकी दिल की उम्र भी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं क्या है हेल्दी डाइट और हार्ट का कनैक्शन (Diet for healthy heart)।  

हेल्दी डाइट आपके शरीर के हर हिस्से को सेहतमंद बनाए रखने में कारगर है। यह आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कैंसर के कुछ प्रकारों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है। अगर आपको पहले से ही दिल की बीमारी है , तब भी एक सेहतमंद डाइट आपके दिल को दुरुस्त रख सकती है। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में न्यूरोसर्जन डॉक्टर मुकेश पाण्डेय इस बारे में बात करते हुए बताते हैं कि किस तरह बैलेंस डाइट आपके दिल की उम्र बढ़ा सकती है। 

यहां है आपके दिल की उम्र बढ़ाने वाली डाइट के लिए कुछ टिप्स 

1 लें संतुलित आहार

डॉक्टर पाण्डेय कहते हैं कि हम सभी को संतुलित आहार  ही लेना चाहिए। किसी भी तरह की  क्रैश डाइट आपको आवश्यक पोषक तत्वों का संतुलन प्रदान नहीं कर सकती है। इसे समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि फूड ग्रुप्स के हिसाब से फूड आयटम्स के बारे में सोचा जाए।

2 पांचवां भाग हो फल-सब्जियों का 

एक बढ़िया संतुलित आहार में,  एक दिन में कम से कम 5 भाग फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए। जितना हो सके फल और सब्जियों के अलग-अलग प्रकार को अपने आहार में शामिल करने का  प्रयास करें। 

ताजा फल सेहत के लिहाज से सबसे अच्छे होते हैं। फ्रोजन, सूखे या टिन किए हुए फल सब्जियों में प्रिज़र्वेटिव होता है जो सेहत के लिहाज से सही नहीं होते। शुद्ध फलों का रस, दालें और बीन्स को डाइट के दूसरे हिस्से के रूप में शामिल किया जाना चाहिए। 

एक भाग में लगभग मुट्ठी भर (80 ग्राम) का होता है, जिसमें फल सब्जियां दोनों शामिल की जानी चाहिए

 उदाहरण के लिए:

4 ब्रोकली के फूल

1 नाशपाती

3 बड़े चम्मच गाजर

7-8 स्ट्रॉबेरी 

3 वसा (Fat)

अपने हृदय स्वास्थ्य की देखभाल के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप भोजन में सही प्रकार की वसा का चयन करें। इसके लिए संतृप्त वसा की मात्रा कम करें। साथ ही  मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा को डाइट में शामिल करें। ट्रांस फैट वाले खाने पीने की चीज़ों में कटौती करें। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी वसा और तेल कैलोरी में उच्च होते हैं। इसलिए असंतृप्त वसा का भी कम मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए।

alcohol apke heart ko bimar kar sakta hai
एल्कोहॉल यानी शराब का सेवन करते हुए नियमों का पालन करें, चित्र : शटरस्टॉक

4 संतृप्त वसा (saturated fat)

शरीर में बहुत अधिक संतृप्त वसा होना रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता है, जिससे कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा बढ़ सकता है ।

5 असंतृप्त वसा

असंतृप्त वसा, जो मोनोअनसैचुरेटेड वसा (उदाहरण के लिए जैतून का तेल, रेपसीड तेल, बादाम, अनसाल्टेड काजू और एवोकाडो) या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (सूरजमुखी तेल और वनस्पति तेल, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और तैलीय मछली सहित) है , आपके दिल के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं।

6 ट्रांस वसा (trans fat)

एक अन्य प्रकार का वसा, जिसे ट्रांस वसा के रूप में जाना जाता है, आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ा सकता है।

7 नमक

बहुत अधिक नमक खाने से उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है । उच्च रक्तचाप होने से कोरोनरी हृदय रोग विकसित हो सकता है ।

8 शराब

यदि आप शराब पीते हैं , तो नियमों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है, चाहे आप हर दिन पीते हों, सप्ताह में एक या दो बार या कभी-कभी।

व्यायाम को बनाएं आदत 

एक स्वस्थ आहार के साथ व्यायाम, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। सक्रिय जीवनशैली बनाए रखने के अलावा, सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट के लिए एरोबिक और तेज़ चलना हृदय-स्वास्थ्य के लिए लाभकारी  हो सकते हैं। किसी भी तरह के व्यायाम और आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें।

ध्यान रहे 

जहां तक संभव हो साबुत अनाज की किस्में चुनें

कुछ दूध और डेयरी उत्पाद

मांस, मछली, अंडे, बीन्स और प्रोटीन के अन्य गैर-डेयरी स्रोत

वसा और/या चीनी वाले खाद्य पदार्थ और पेय से दूरी बनाएं।

जब भी संभव हो ऐसे विकल्प चुनें जिनमें वसा , नमक और चीनी कम हों।

यह भी पढ़ें: इन टिप्स के साथ अपनी सर्दी और खांसी से एक पल में पाएं छुटकारा

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें