Rohini Acharya : लालू यादव को किडनी दान कर चर्चा में हैं उनकी बेटी, जानिए क्यों खराब हो जाती हैं दोनों किडनी

किडनी किसी के भी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। पर जाने-अनजाने हमारी आदतें ही इसे नुकसान पहुंचाती रहती हैं। इसलिए आपको अभी से जानना चाहिए अपनी किडनी को स्वस्थ रखने का तरीका।

lalu yadav operation
लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट, रोहिणी आचार्य का ऑपरेशन सफल. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 December 2022, 13:08 pm IST
  • 145

बीते कई दिनों राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की बेटी रोहिणी आचार्य चर्चा में हैं। इस चर्चा की वजह उनका अपने पिता लालू यादव को किडनी डोनेट करना है (Lalu Yadav Kidney Transplant)। दरअसल लालू प्रसाद यादव को काफी समय से किडनी में समस्या थी, जिसकी वजह से अब उनकी दोनों किडनियों ने काम करना बंद कर दिया है। जिसके बाद डॉक्टर्स उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) कराने की सलाह दे रहे थे। तभी उनकी दूसरी बेटी रोहिणी (Rohini Acharya) ने अपनी एक किडनी डोनेट करने का फैसला लिया। जिस पर वे कहती हैं कि अपने माता – पिता की मदद कर पाना उनका ”सौभाग्य” है। उन्होंने हाल ही में ट्वीट भी किया था कि, ”मेरे लिए मेरे माता – पिता भगवान हैं और मैं उनके लिए कुछ भी कर सकती हूं।”

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव की किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया चल रही है, जिसके चलते आज यानी 5 दिसंबर को उनकी बेटी और डोनर रोहिणी आचार्य का सिंगापुर के अस्पताल में ऑपरेशन हुआ है (Rohini Acharya Operation)। ऑपरेशन के सफल होने की जानकारी उनकी बहन और लालू यादव की पहली बेटी मीसा भारती नें फेसबुक पर शेयर कर इसकी जानकारी दी है।

ट्विटर पर अपने पिता लालू प्रसाद यादव के साथ पोस्ट सर्जरी पिक्चर साझा करते हुए, रोहिणी ने लिखा कि ”Ready to rock and roll and Wish me good luck’’। इन पिक्चर्स में वे हॉस्पिटल बेड पर मुस्कुराकर लेटी हुई नज़र आ रही हैं। तो वहीं तो दूसरी तस्वीर में उनके साथ – साथ लालू प्रसाद भी मारीज के कपड़ों में बैठे नज़र आ रहे हैं।

यहां देखें उनकी ट्विटर पोस्ट

आजकल किडनी की समस्याएं काफी बढ़ गयी हैं, खासकर कोविड – 19 (Covid – 19) के बाद। किडनी डिजीज (kidney disease) सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी समस्या है। डबल्यूएचओ के अनुसार यह माना जाता है कि लगभग 10% युवा आबादी किसी न किसी रूप से किडनी रोगों से प्रभावित है। द लांसेट की एक स्टडी के मुताबिक किडनी फेलियर के कारण 2015 में करीब 136 000 भारतीय वयस्कों की समय से पहले मृत्यु हो गई। इसलिए, अपनी किडनी हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है।

यहां जानिए उन आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं

कम पानी पीना

यदि आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत नहीं है, तो आपको फ्यूचर में किडनी संबंधित समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। ज़्यादा पानी बॉडी से वेस्ट निकालने में मदद करता है और आपकी किडनी को स्वस्थ रखता है। यह जरूरी नहीं है कि आपकी कम पानी पीने की आदत आपको आज ही समस्या देने लग जाए। जब आप लगातार डिहाइड्रेटेड रहते हैं, तो आगे चलकर ये आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए जोखिम खड़ा कर देता हैं।

नींद की कमी

जॉन हॉपकिंस के ऑनलाइन जर्नल के अनुसार पर्याप्त नींद न लेने से भी किडनी में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आपके सोने और जागने की सायकिल पर किडनी फंक्शन निर्भर करता है। इसलिए अच्छे किडनी स्वास्थ्य के लिए कम से कम 8 से 9 घंटे से नींद ज़रूर लें।

जंक फूड और शुगर की ओवर डोज

ज़्यादा जंक फूड और शुगर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड में सोडियम और पोटैशियम की मात्रा बहुत ज़्यादा हो सकती है जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है। साथ ही, चीनी मोटापे का कारण बनती है, जिससे हाई ब्लड प्रैशर होता है और किडनी फेलियर का चांस रहता है।

apni kiney health ka rakhein khyaal
जानिए क्यों खराब हो जाती हैं दोनों किडनी। चित्र : शटरस्टॉक

तो चलिये जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो आपकी किडनी हेल्थ को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं

बेरीज़

सभी प्रकार की बेरी यानी स्ट्रॉबेरी, क्रेनबेरी, जामुन, चेरी, ब्लूबेरी किडनी के स्वास्थ्य (kidney health) के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। एनसीबीआई के अनुसार इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो किडनी हेल्थ को बूस्ट करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

ताज़ी हरी पत्तेदार सब्जियां आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। मगर सबसे ज़्यादा ये आपकी किडनी के लिए फायदेमंद हैं। इनमें सभी विटामिन्स होते हैं और सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस भी कम होता है।

प्याज़ और लहसुन

किडनी स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए प्याज़ और लहसुन भी बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। ये गट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं और रक्त को साफ करने में मदद मदद करते हैं। साथ ही, प्याज़ सोडियम फ्री है।

अंत में

तो आप भी अपनी किडनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए इन फूड्स का सेवन करें और इन टिप्स को अपनाएं। साथ शारीरिक गतिविधि बहुत ज़रूरी है, जो आपके शरीर की कार्य प्रणाली को अच्छा रखेगी।

यह भी पढ़ें : Kidney Transplant : जानिए कब होती है किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत और क्या होनी चाहिए सावधानियां 

  • 145
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें