Covid 4th Wave : कोरोना संक्रमण से एक की मौत, चौथी लहर की ऱफ्तार हुई तेज

Updated on: 28 April 2022, 18:48 pm IST

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यदि आप भी खुद की सुरक्षा को लेकर लापरवाह हो गए हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कुल 1,204 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

4th wave me symptoms bhale hi mild hain, par bachche isme zyada sankramit hain
कोविड-19 की चौथी लहर में बच्चों में संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल रहा है। चित्र शटरस्टॉक।

दिल्ली सहित देश भर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। सक्रिय मामलों के साथ-साथ अब मौत के आकड़ों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 3303 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 39 तक पहुंच गई है जबकि बीते दिनों यह आकड़ा 32 था। बुधवार को भी देश भर में कुल 2927 नए मामले कोरोना संक्रमण (Covid – 19 Infection) के सामने आए।

अकेले राष्ट्रीय राजधानी की बात की जाए तो दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार की अपने बुलेटिन में बताया कि राज्यभर में कोरोना संक्रमण के कुल 1,204 नए मामले और एक की मृत्यु दर्ज की गई है। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते 26,169 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं राजधानी में अब तक कुल 18,77,091 लोग कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि इनमें से ज्यादातर लोग ठीक भी हो चुके हैं।

दिल्ली में तेज़ी से बढ़े हैं कोरोना के मामले

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 संक्रमण संबंधित पिछली पांच बुलेटिन पर नजर डालें तो सोमवार को 1,011 नए मामले और एक मौत की बात सामने आई। रविवार को 1,083 नए मामले और एक व्यक्ति की बीमारी के कारण मौत, शनिवार को 1,094 नए मामले और दो की मौत का पता चला वहीं शुक्रवार को दो मरीजों के साथ 1,042 नए मामले दर्ज किए गए।

यानी पिछले पांच दिन में लगातार हजार (1000) से अधिक मामले दर्ज किए गए। बीते पांच दिनों तक कोविड-19 से संक्रमित होने की दर या पॉजिटिविटी रेट लगभग 4.48 से लेकर 6.42 और मंगलवार को 4.64 फीसदी बनी रही। इस बीच हर 100 शख्स में से 4 से 7 लोगों में कोरोना संक्रमण के मिलने की संभावना बनी रही। बीते गुरुवार को यह पॉजिटिविटी रेट 4.71 फीसदी पहुंच गई। इस दिन 965, कोविड​​-19 के नए मामले मिले साथ ही एक की मौत बात सामने आई।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 11 अप्रैल को राज्य में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले 601 थे लेकिन मंगलवार तक ये मामले बढ़कर 4,508 हो गए। सक्रिय मामलों में बढ़ोत्तरी के साथ मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। बीते एक सप्ताह से हर रोज औसतन एक की जान जाने की खबर मिल रही है।

shuru ho chuka hai corona ka 4th wave
चिंता बढ़ा रहें हैं कोरोना के नए रूप। चित्र : शटरस्टॉक

चलते – चलते

ऐसे में फिर एक बार कोरोना की चौथी लहर (Covid – 19 4th Wave) की आशंका तेज हो गई है। इस लहर की आशंकाओं के बीच लोगों को काफी सजग रहने की जरुरत है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सहित अन्य कोविड-19 संबंधित गाइडलाइन (Covid – 19 Guidelines) का पालन करें। कोरोना संक्रमण के खिलाफ मौजूद वेक्सीन जरुर लगवाएं। मौजूदा समय में जिन लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध है उन्हें इसकी सभी डोज़ ज़रुर लगवा लेनी चाहिए ताकि बीमारी से रोकथाम हो सके।

यह भी पढ़ें :  World Immunization Week : ये 7 वैक्सीन करती हैं आपके बच्चे की जीवन भर सुरक्षा

मिथिलेश कुमार पटेल मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें