भारत में कोविड -19 का एक्सई वेरिएंट नें दे दी है दस्तक, जानिए आपको इससे कितना खतरा है

Published on: 7 April 2022, 20:30 pm IST

मुंबई में पहले मामले के साथ भारत में कोविड - 19 के नए एक्सई वेरिएंट नें दस्तक दे दी है। आइये पता करते हैं कि यह कितना घातक है।

janiye covid - 19 XE variant ke baare mein
जानिए कोविड - 19 एक्सई वेरिएंट के बारे में सबकुछ. चित्र : शटरस्टॉक

बुधवार को मुंबई से रिपोर्ट किए गए कोविड -19 के एक्सई वेरिएंट (Covid-19 XE Variant) के पहले मामले की रिपोर्ट नें एक बार फिर लोगों के मन में कोविड – 19 का खौफ पैदा कर दिया है। भारत में पहले मामले में, एक 50 वर्षीय महिला में दो ओमाइक्रोन उपभेदों BA.1 और BA.2 के वेरिएंट का पता चला था। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, फरवरी में महिला ने दक्षिण अफ्रीका से मुंबई की यात्रा की।

बीएमसी ने कहा – “मार्च में निदान के एक महीने के बाद महिला रोगी को छोड़ दिया गया था। वह बिना किसी कॉमरेडिडिटी के एसिमटोमैटिक रही है।”

जैसा कि अपेक्षित था, रिपोर्ट ने देश में फिर से चिंता का माहौल पैदा कर दिया है। हालांकि, मुंबई में कोरोनवायरस के एक्सई वेरिएंट के पहले मामले का पता लगाने की इस रिपोर्ट के कुछ घंटों के भीतर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा सबूत नए वेरिएंट की उपस्थिति का सुझाव देने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

मुंबई में संक्रमणों की संख्या 10,58,185 है। मुंबई ने मंगलवार को 56 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए, जो पिछले टैली से तीन गुना वृद्धि को दर्शाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, XE पुनः संयोजक (BA.1-BA.2) का पहली बार ब्रिटेन में 19 जनवरी को पता चला था। तब से, वायरस के 600 से अधिक अनुक्रमों की पुष्टि की गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि म्यूटेशन के बारे में और कुछ कहने से पहले और डेटा की आवश्यकता है।

कोविड -19 के एक्सई वेरिएंट कितना घातक है?

कोरोनवायरस का एक्सई वेरिएंट ओमिक्रोन उपभेदों का एक उत्परिवर्तन है। शुरुआती संकेत खतरनाक हैं क्योंकि वे सुझाव देते हैं कि यह अन्य ओमिक्रोन उत्परिवर्तन की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संचरण योग्य है।

naye varient par vaccine kitni asardaar yh janna baaki hai
नए वेरिएंट पर वैकसीन कितनी असरदार है यह जानना ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि, संक्रमण दर और इसका जोखिम किसी के टीकाकरण की स्थिति और पहले के संक्रमणों से प्राप्त प्रतिरक्षा पर निर्भर करता है। XE वैरिएंट की गंभीरता और लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करते हैं।

कोविड -19 के एक्सई वेरिएंट के लक्षण क्या हैं?

इसके अलावा, ध्यान देने योग्य लक्षणों में गले में खराश, बुखार, खांसी और सर्दी, गले में खराश, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट, त्वचा में जलन और मलिनकिरण शामिल हैं। धड़कन और हृदय रोग जैसे गंभीर लक्षण भी कोरोनावायरस से जुड़े हैं।

चक्कर आना और थकान अन्य सामान्य लक्षण हैं जो नए ओमिक्रोन वेरिएंट से प्रभावित लोगों द्वारा अनुभव किए जाते हैं। मगर आश्चर्यजनक रूप से, कोविड -19 के सबसे सामान्य लक्षण जैसे कि गंध और स्वाद की हानि XE संस्करण से संक्रमित रोगियों में शायद ही कभी देखने को मिलें।

यह भी पढ़ें : World Health Day : एक नई जान के साथ, पुराने रुटीन में लौट रहीं हैं, तो इन टिप्स के साथ आसान बनाएं बैक टू नॉर्मल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें