आपकी त्‍वचा पर 9 घंटे तक जीवित रह सकता है कोविड-19 वायरस, यहां हैं इससे बचने के 6 उपाय 

कोविड-19 पर हुए इस नए शोध में पता चला है कि यह वायरस मानव त्‍वचा पर नौ घंटे तक जीवित रह सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने हाथों की स्‍वच्‍छता लगातार बनाए रखें। 
जानिये कोरोनावायरस के इनडोर संक्रमण के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी। चित्र: शटरस्टॉक
जानिये कोरोनावायरस के इनडोर संक्रमण के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी। चित्र: शटरस्टॉक
प्रेरणा मिश्रा Updated: 11 Oct 2020, 08:49 pm IST
  • 82

कोविड-19 अब भी अपना कहर बरपाए हुए है। इस संदर्भ में लगातार हो रहे शोध एक तरफ डरा रहे हैं तो दूसरी तरफ हमें इस वायरस से बचने में भी मदद कर रहे हैं। इसी कड़ी में जापान स्थित क्योटो प्रीफेक्चरल यूनिवर्सिटी आफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं ने एक नया शोध किया है। इस शोध के अनुसार कोविड-19 वायरस नौ घंटे तक मानव त्‍वचा पर जिंदा रह सकता है। इसलिए अब अपनी त्‍वचा संबंधी स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखना और भी जरूरी है। 

क्‍या कहता है अध्‍ययन 

यह अध्ययन पत्रिका ‘क्लिनिकल इंफेक्शस डिजीज’ में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में यह बात भी सामने आयी कि दोनों ही वायरस हैंड सेनेटाइजर से निष्क्रिय हो जाते हैं। यह निष्कर्ष कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हाथ धोने या सेनेटाइजर का उपयोग करने के महत्व को रेखांकित करता है।

हवा में कोरोनावायरस होने के कारण आपको और भी ज्‍यादा सतर्क रहना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अनुसंधानकर्ताओं ने पत्रिका में लिखा है, ”एसएआरएस-सीओवी-2 के मानव त्वचा पर नौ घंटे तक जीवित रहने से आईएवी की तुलना में संपर्क संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। उन्होंने कहा, ‘एसएआरएस-सीओवी-2’ संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए हाथ की उचित स्वच्छता जरूरी है।

कैसे बच सकते हैं आप इस संक्रमण से 

1.सैनिटाइजर का उपयोग करें

इस महामारी के कारण सैनिटाइजर मानो वरदान की तरह है,ऐसे में सैनिटाइजर का उपयोग घर से निकलने से पहले जरूर करें और एक छोटा सैनिटाइजर हमेशा अपने बैग में रखें। एक बात का ध्यान रखें कि अत्यधिक अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर के इस्तेमाल से हमारी त्वचा में जलन होने लगती है।

2.डिस्पोजेबल ग्लव्स पहनें

अगर आपको हर रोज बाहर जाना पड़ता है तो कोशिश करें कि जब भी घर से निकले डिस्पोजेबल ग्लव्स जरूर पहनें।

काम करने के दौरान जब भी आप बाहर जाए तो ग्ल्वस जरूर पहने। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

एक बात का और ध्यान रखें कि इन ग्लव्स को समय-समय पर निकाल कर अपने हाथों को पानी और साबुन से भी साफ करें, जिससे आपके हाथों में रैशेस न हो।

3.हाथ धोती रहें

ज्यादा सैनिटाइजर का उपयोग आपकी स्किन को ड्राय कर सकता है। इसीलिए जहां हाथ धोने की सुविधा हो, वहां सेनिटाइजर का प्रयोग करने की बजाए हाथों को साबुन या हैंडवॉश से धोती रहें। 

4.त्वचा को मॉइश्चराइज रखें

अक्टूबर का समय है ठंड का मौसम है ऐसे में स्किन पहले से ही ड्राई हो जाती है। ऊपर से सैनिटाइजर की मार बार बार हाथों  को धोना आपकी त्वचा को ड्राई बना सकता है।

रात को सोने से पहले चेहरे को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोविड 19 के दौरान खुद को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। चित्र: शटरस्‍टॉक

जरूरी है कि अपनी स्किन के लिए मॉइश्चराइज का उपयोग करें जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी।

5.किसी वस्तु के संपर्क में ना आएं

अगर आप बाहर जा रही हैं, तो कोशिश करें कि किसी भी ऐसी वस्तु के संपर्क में न आएं जिसका इस्तेमाल कई लोग करते है, जैसे लिफ्ट के बटन,दरवाजे, हैंडल आदि। इन चीजों के संपर्क में न आने के लिए आप अलग-अलग विकल्प ढूंढ सकते है। दरवाजे को अपने एलबो के माध्यम से रोक सकते है या खोल सकते है,लिफ्ट मे टूथ पिक का इस्तेमाल कर सकती है बटन दबाने के लिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6.खुद को बार-बार टच ना करें

जैसा कि शोध में बताया गया है कोविड 19 आपकी त्वचा पर 9 घंटे तक जीवित रह सकता है इसीलिए अपने चेहरे, नाक, मुंह, आंख आदि को छूने से बचें। 

बाहर निकलने के कारण आपके त्वचा मे कोरोना के अंश चिपक सकते है इसीलिए बिना धुले अपने आँख,नाक,मुंह को न छूए। चित्र: शटरस्टॉक

महत्वपूर्ण पर अंतिम कि जब भी बाहर से आएं, बिना किसी के संपर्क में आए सीधे अपने टॉवल के साथ बाथरूम में जाएं और अच्छे से नहाएं।

यह भी देखे:कोविड-19 के साथ अब कांगो फीवर भी बढ़ा रहा है चिंता, जानिए इसके बारे में सब कुछ

  • 82
लेखक के बारे में

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख