और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

यदि 10 में से 7 लोग लगातार फेस मास्क पहनें तो Covid-19 को फैलने से रोका जा सकता है : स्‍टडी

Published on:1 December 2020, 13:00pm IST
हम इस महामारी से मुक्त होने के लिए कोविड -19 वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन ऐसे में हमें फेस मास्क को कम नहीं समझना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
फेस मास्‍क कोविड-19 को फैलने से रोकने का प्रभावी तरीका है। चित्र: शटरस्‍टॉक
फेस मास्‍क कोविड-19 को फैलने से रोकने का प्रभावी तरीका है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम इसके लिए एक समाधान की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन क्या इस महामारी को समाप्त करने का कोई तरीका है? बेशक, एक कोरोनावायरस वैक्सीन अभी दुनिया का सबसे अच्छा दांव है। लेकिन क्या आप जानती हैं एक ऐसा तरीका है जिसके लिए किसी चिकित्सा की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, वैश्विक जनता का सिर्फ सहयोग ही काफी है।

इसे थोड़ा सरल करते हैं, फिजिक्स ऑफ फ्लूइड्स नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यदि 70% लोग मास्क पहनते हैं, तो कोविड -19 महामारी का “उन्मूलन” हो सकता है। दूसरे शब्दों में अगर हममें से 10 में से 7 लोग ठीक से मास्क पहनें, तो हम नोवल कोरोनोवायरस को अधिक प्रभावी रूप से रोक सकते हैं।

मास्क कर सकता है कोरोना वायरस की प्रजनन दर को कम

सिंगापुर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले फेस मास्क और कवरिंग का अध्ययन किया। यह समझते हुए कि उनका मटीरियल और डिज़ाइन संक्रमण की दर को कैसे प्रभावित करता है। उन्होंने पाया कि सर्जिकल मास्क और N95 मास्क जैसे आम फेस मास्क वायरस की प्रजनन दर को कम कर सकते हैं। इस प्रकार संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

अध्ययन में सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी के संजय कुमार सहित वैज्ञानिकों ने लिखा है कि अत्यधिक प्रभावशाली फेसमास्क, जैसे कि लगभग 70% की अनुमानित प्रभाव वाले सर्जिकल मास्क, महामारी के उन्मूलन का कारण बन सकते है, यदि कम से कम 70% निवासी लगातार सार्वजनिक रूप से ऐसे मास्क का उपयोग करते हैं। यहां तक कि सामान्‍य कपड़े से बने मास्‍क भी वायरस फैलने की गति को धीमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सिंगापुर की एक महिला ने दिया कोरोनोवायरस एंटीबॉडी वाले बच्चे को जन्म, जानिए क्‍या है मामला

N95 मास्क है सबसे बेहतर

शोधकर्ताओं के अनुसार, केवल एन 95 मास्क एयरोसोल के आकार की बूंदों को फ़िल्टर कर सकते हैं। हालांकि, बात करते समय, खांसना, छींकना, या यहां तक कि सांस के दौरान फेस मास्क किसी व्यक्ति की नाक और मुंह से निकलने वाली द्रव की बूंदों के आकार को सामान्य रूप से बदल सकते हैं।

N95 सबसे बेहतरीन मास्‍क है। चित्र: शटरस्‍टॉक
N95 सबसे बेहतरीन मास्‍क है । चित्र: शटरस्‍टॉक

उन्होंने यह भी पाया कि हाइब्रिड पोलीमर (hybrid polymer) सामग्री से बने फेस मास्क उच्च दक्षता पर कणों को फ़िल्टर कर सकते हैं। जबकि एक साथ चेहरे को ठंडा करने के बाद, इनमें इस्तेमाल होने वाले फाइबर गर्मी को मास्क के नीचे से निकलने देते हैं।

अध्ययन के एक अन्य सह-लेखक हेव पूह ली (Heow Pueh Lee) ने कहा, “श्वास प्रतिरोध और फेस मास्क के प्रवाह प्रतिरोध के बीच कुछ संबंध हो सकते हैं, जिसे फेस मास्क को पहनने वाले अंतराल के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता होगी।”

वैक्सीन हो या न हो, महामारी से निपटने में मास्क हमारी प्रभावी रणनीति का हिस्‍सा हो सकते हैं।

हमने पहले भी कहा है और हम फिर से कहेंगे कि मास्क हमारी सबसे बड़ी रक्षा हैं। न केवल जब कोरोनोवायरस महामारी से सुरक्षित रहने की बात आती है, बल्कि जब इसे रोकने की बात आती है। मास्क ही हमारी सबसे बड़ी रक्षा है।

हमें यकीन है कि आप यह जानते हैं कि मास्क कब और कैसे पहनना है। इसलिए वैज्ञानिक समुदाय की इस सलाह को अनदेखा न करें, और मास्क लगाना जारी रखें।

यह भी पढ़ें – ये हार्मोन आपकी भूख को दबा कर मोटापा कम करने में कर सकता है आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।