बिना किसी खास लक्षण के आपके पालतू कुत्ते या बिल्ली में भी फैल सकता है कोरोनावायरस: शोध

Published on: 13 June 2022, 16:03 pm IST

साेशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजिंग कोरोनावायरस से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी नियम है। पर क्या आपके पालतू जानवरों के लिए भी ये जरूरी है?

billiyo mein corona
जानिए अपने पालतू जानवरों में कोरोनावायरस फैलने से आप कैसे बचा सकती हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक

कोरोनावायरस के लगातार फैलते संक्रमण के कारण हर चीज में सावधानी बरतना बेहद जरुरी हो गया है, जिसके कारण घर में आए मेहमान से लेकर कहीं घूमने जाने तक सेनिटाइजर आज की जरुरत बन गया है। लेकिन क्या हो अगर आपको अपने पालतू जानवर से ही कोरोना हो जाए? हाल ही में हुई एक शोध के अनुसार यह संक्रमण मनुष्यों की तर ह बिल्लियों, कुत्तों और खरगोशों (Coronavirus in cats, dog & rabbits) में भी फैल सकता है। इसलिए जरूरी है कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए।

आप सभी में कई लोगों को बिल्लियां पालने का शौक जरुर होगा, और अगर आपके घर में कोई बिल्ली है, तो आप उससे भावनात्मक रुप से भी जुड़ गए होंगे। लेकिन क्या हो अगर आपको अपनी ही बिल्ली से कोरोना हो जाए? आप यह सोच रहीं होगी कि क्या यह सच में संभव है, अपने इस लेख में हम आपको इसका उत्तर बताने जा रहे हैं। साथ ही बताएंगे कि इस परेशानी से बचने के लिए आपको क्या-क्या सावधानियां बरतने की जरुरत है।

जानिए क्या कहती है रिसर्च?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन ( center for disease control and prevention) के अनुसार यह जानने के लिए कई रिसर्च की गई हैं कि क्या यह वायरस जानवरों से इंसानों मेें फैल सकता है। शोध के लिए कई छोटे जानवरों पर एक्सपेरिमेंट करने के बाद यह पाया गया कि सभी मैमल्स जैसे कि बिल्ली, कुत्ते, खरगोश आदि में कोरोना वायरस (Coronavirus) फैल सकता है।

billiyon mein corona ke lakshan
क्या जानवरों से इंसानो में फैलता है कोरोना। चित्र : शटरस्‍टॉक

क्या बिल्लियों से इंसानों में भी आ सकता है कोरोनावायरस?

पालतू जानवरों में कोरोनावायरस फैलने की संभावना के बाद ज्यादातर लोगों को चिंता इस बात की थी कि, क्या पालतू जानवरों से यह वायरस मनुष्यों को भी संचरित हो सकता है? इसके लिए कई शोध किए गए, जिनमें सामने आया कि इंसानो से जानवरों में कोरोनावायरस फैल सकता है। परंतु इसके कोई पुख्ता प्रमाण सामने नहीं आए कि जानवरों से यह वायरस मनुष्यों में भी संचरित हो सकता है। इसके बावजूद वैज्ञानिकों ने सतर्क रहने की आवश्यकता है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन के अनुसार जानवरों से अन्य जानवरों में कोरोना फैलने की संभावना ज्यादा है। यानि एक ही प्रजाति के जानवर संक्रमण को तेजी से शेयर करते हैं।

पशुओं में भी दिखाई देते हैं वैसे ही लक्षण?

कोरानावायरस की चार लहरों के बाद वैज्ञानिकों ने मनुष्यों में कोरोनावायरस के कुछ खास लक्षण दर्ज किए हैं। जिनमें छींक आना, खांसी होना और बुखार सबसे सामान्य लक्षणों में से हैं। परंतु क्या पालतू जानवरों के कोरोना संक्रमित होने पर भी ऐसे ही लक्षण दिखाई देते हैं? इस बिंदु की जांच करने के लिए विस्तृत शोध किए गए।

नेचर रिपोर्ट के अनुसार जिन बिल्लियों को संक्रमण था, उनमें कोरोना के किसी भी लक्षण का पता नहीं चल पाया। इसके अलावा संक्रमित बिल्लियों में न तो छींक आने या वजन कम होने का ही कोई लक्षण दिखाई दिया।

billiyo mein corona ke lakshan
मनुष्‍यों की तरह बिल्लियां भी कोरोना वायरस की शिकार हो सकती हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक

पालतू जानवरों के लिए भी जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग

विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों और संस्थाओं की ओर से कोरोनावायरस से बचने के लिए जो नियमावली मनुष्यों के लिए जारी गई है, लगभग वही नियम पालतू जानवरों के लिए भी जरूरी हैं। सोशल डिस्टेंसिंग इनमें सबसे अहम है। इसके अलावा

वायरस एक्सपर्ट पीटर हाफमैन के अनुसार संक्रमण के चलते इस दौर में अपने पालतू जानवरों को संक्रमण से बचाने की बेहद जरुरत है। अपने घर की सतह को साफ रखना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास हो सकता है। क्योंकि आपके पालतू जानवर के जरिए इन सतहों तक संक्रमण पहुंचने का जोखिम बना रहता है।

  1. अपने पालतू जानवर को अन्य जानवरों के संर्पक में आने से रोकें, क्योंकि अगर किसी जानवर को संक्रमण होगा, तो यह आपके पैट तक भी पहुंच सकता है।
  2. घर को सेनिटाइज करते रहें। इसके साथ ही अपनी और अपने पालतू जानवर की सफाई का बहुत ध्यान रखें।
  3. अपने पालतू जानवरों के करीबी संपर्क में कम आएं।

यह भी पढ़े – दुनिया के 29 देशों में फैल चुका है मंकी पॉक्स, विदेश यात्रा कर रहीं हैं, तो सावधान रहना है जरूरी 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें