कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में वर्कआउट के दौरान आया हार्ट अटैक, जानती हैं ऐसा क्यों होता है?

लोकप्रिय गायक केके को लाइव परफॉर्मेंस के दौरान कार्डियक अरेस्ट हुआ था, जबकि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को ट्रेडमिल पर दौड़ते समय हार्ट अटैक हुआ। कहीं ओवर एक्जर्शन तो हृदय संबंधी बीमारियों का कारण नहीं?

raju shrivastav heart attack.
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में वर्कआउट के दौरान आया था हार्ट अटैक। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 10 August 2022, 18:45 pm IST
  • 147

जाने-माने स्टैंड अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को बुधवार की सुबह हार्ट अटैक आया। राजू श्रीवास्तव 58 साल के हैं। वह अपने नियमित दिनचर्या को फॉलो करते हुए सामान्य दिनों की तरह सुबह दिल्ली स्थित जिम में वर्कआउट कर रहे थे। अचानक से ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते वक्त उनकी छाती में दर्द होने लगा। उनकी स्थिति को देखते हुए उन्हें फौरन दिल्ली एम्स (AIIMS Delhi) में एडमिट कराया गया। राजू श्रीवास्तव एक्सरसाइज करते हुए इसका शिकार हुए। हालांकि, समय रहते मिली स्वास्थ्य सुविधा और देखभाल के कारण अब वे स्वस्थ हैं। पर यह जानना जरूरी है कि फिटनेस के प्रति सजग व्यक्तियों को भी हार्ट अटैक जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। यहां हम उन कारणों की पड़ताल करने की कोशिश कर रहे हैं।

स्टैंड अप कॉमेडियन सुनील पाल ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए राजू श्रीवास्तव के खतरे से बाहर होने की खबर बताई है। हालांकि यह बहुत राहत की बात है कि वे अब खतरे से बाहर हैं। आपको बता दें की कॉमेडी शोज करने के साथ ही वे कई बॉलीवुड मूवीज में भी काम कर चुके हैं।

कई अन्य सेलिब्रिटी भी हो चुके हैं इसका शिकार

बीते कुछ दिनों में कई युवा टीवी कलाकारों को कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ा है। जो कुछ के लिए घातक साबित हुआ। क्या इस समस्या का कारन स्ट्रेस है? या कुछ और? क्योंकि कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते केसेज ने सभी की चिंता बढ़ा दी है।

sidharth shukla death
लोकप्रिय टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला के मौत का कारण था हार्ट अटैक। चित्र शटरस्टॉक।

बीते कुछ महीनों पहले ठीक इसी प्रकार प्रसिद्ध गायक केके ने भी हार्टअटैक होने के कारण हम सभी को अलविदा कह दिया। वहीं दूसरी ओर टीवी दुनिया के जाने-माने हस्ती सिद्धार्थ शुक्ला ने भी बीते सितंबर में कार्डियक अरेस्ट से अपनी जान गवाई थी। इसी के साथ राज कौशल, सुरेखा सीकरी जैसे कई अन्य सेलिब्रिटी ने हार्ट फेल होने से अपनी जान गवाई है।

जानिए क्यों बढ़ता जा रहा है कार्डियक अरेस्ट का खतरा

आजकल हार्ट से जुड़ी समस्याएं युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रहीं हैं। प्रदूषित वातावरण और गलत खानपान की आदतें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल का कारण बनती जा रही हैं। इस वजह से हार्ट अटैक होने के संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही हेल्दी हार्ट के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जैसी चीजों से दूरी बनाए रखें। वहीं नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है।

कहीं ओवर एग्जर्शन तो नहीं बढ़ा रही हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम?

हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज आर्टिरीज पर स्ट्रेस डालती हैं। वही लंबे समय तक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से अचानक से हार्ट रेट के रुकने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं एक्सपर्ट यह भी कहते हैं, कि ज्यादा वजन उठाने से भी हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज आर्टिरीज पर स्ट्रेस डालती हैं। चित्र शटरस्टॉक।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यदि आप हार्ट डिजीज से ग्रसित हैं और हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करती हैं, तो अनिश्चित रूप से कार्डियक अरेस्ट का जोखिम बना रहता है। ऐसे स्थिति में ज्यादातर लोगों की मृत्यु हो जाती है।

यहां कुछ उपाय हैं जो कार्डियक अरेस्ट के जोखिम को कम कर सकते हैं

हार्ट अटैक के बढ़ते केसेज को देखते हुए अब आप सभी को सचेत हो जाना चाहिए। वहीं यह समस्या अचानक से उत्पन्न नहीं होती, यह पूरी तरह आप की लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है। तो ऐसे में सबसे पहले खुद को एक सही लाइफ़स्टाइल देना जरूरी है।

1. हेल्दी डाइट लें

शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। शुगरी और हाई कार्बोहाइड्रेट फूड्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा को बढ़ा देता हैं। जिस वजह से आर्टरीज़ तक प्रॉपर ब्लड फ्लो नहीं हो पाता। ऐसे में हार्ट में ब्लॉकेज होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए हेल्दी फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

2. एक्टिव रहें, पर ओवर एक्टिव न हों

नियमित रूप से 15 से 20 मिनट तक एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। यदि एक्सरसाइज नहीं कर पाती तो रोजाना कम से कम 30 मिनट तक टहलना बहुत जरूरी है। पर वेट लॉस या किसी भी सनक के लिए ओवर एक्टिव होने से बचें। अगर आप हाई इंटेंसिटी वर्कआउट कर रहीं हैं, तो उसे ट्रेनर के मार्गदर्शन में ही करें।

stress
ज्यादा तनाव बढ़ा सकता है हार्ट अटैक का खतरा। चित्र: शटरस्टॉक

3. हरगिज न लें स्ट्रेस

शारीरिक रूप से संतुलित रहने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखना जरूरी है। ऐसे में खुद को रिलैक्स रखें और जितना हो सके उतना कम स्ट्रेस लेने की कोशिश करें। क्योंकि आपका मानसिक तनाव भी कार्डियक अरेस्ट का कारण हो सकता है। खुद को रिलैक्स रखने के लिए योगा, मेडिटेशन और बरीथिंग एक्सरसाइज की मदद ले सकती हैं।

4. हेल्दी वेट मेंटेन करें

यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स ज्यादा है तो यह भी दिल से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए भविष्य की हृदय से जुड़ी संभावनाओं को देखते हुए आज से ही एक स्वस्थ वजन मेंटेन करना शुरू करें। इसके लिए सही खानपान और जरूरी एक्सरसाइज में भाग ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें :  छोटे बेबी के साथ करनी पड़ रही है यात्रा? तो ये टिप्स हो सकते हैं आपके लिए मददगार 

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory