सबको सूट नहीं करता नारियल पानी, यहां जानिए इससे होने वाले स्वास्थ्य जोखिम

नारियल पानी एक सुपरफूड है। जब हाइड्रेट रहने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। पर कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों में ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

nariyal pani ke fayade
नारियल पानी में पाए जाते है कई पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 25 September 2022, 17:00 pm IST
  • 150

नारियल पानी (Coconut water) भला किसे अच्छा नहीं लगत होगा। इसका स्वाद ही इतना टेस्टी होता है कि हर कोई इसे पीना चाहता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य को जितना लाभ पहुंचा सकता है, उतना ही नुकसानदायक भी सिद्ध हो सकता है। यहां जानें नारियल पानी पीने से होने वाले साइड इफेक्ट्स (Coconut water side effects) के बारे में।

coconut water hydrating drink hai
नारियल पाली गट फ्रेंडली ड्रिंक है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए नारियल पानी के नुकसान (Coconut water side effects)

वैसे तो सेहत के लिए नारियल पानी लाभकारी माना जाता है, लेकिन कभी-कभी यह हानिकारक भी हो सकता है। कुछ मामलों में नारियल पानी के सेवन से पेट भरा-भरा सा महसूस हो सकता है या फिर पेट खराब जैसी परेशानी हो सकती है। असल में, नारियल पानी पोटेशियम से समृद्ध होता है।

ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन खून में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ा सकता है। इस कारण से किडनी की परेशानी और दिल की धड़कन असमान्य हो सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि सीमित मात्रा में ही नारियल पानी पीना चाहिए।

1 हो सकती है पेट फूलने की समस्या

बहुत से लोग डिहाइड्रेशन की समस्याओं को दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नारियल पानी की गिनती एक आदर्श ड्रिंक के तौर पर नहीं होती है। असल में, इस पर हुए रिसर्च में पाया गया है कि अधिक नारियल पानी पीने के नुकसान देखे जा सकते है। यदि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया गया तो इस कारण से पेट फूलने और पेट खराब होने की परेशानी हो सकती है।

2 एलर्जी बढ़ाता है

नारियल पानी पीने के नुकसान में एलर्जी की परेशानी भी शामिल है। असल में, नारियल की गिनती ट्री नट की कैटेगरी में की जाती है। ऐसे में NCBI (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों को ट्री नट्स से एलर्जी की परेशानी है, उन्हें नारियल से भी एलर्जी हो सकती है। हालांकि, इस संबंध में अभी और रिसर्च की जरूरत है।

यह भी पढ़े- हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है हिलसा, दुर्गा पूजा पर बांग्लादेश से आई भारत के लिए सौगात

3 कैलोरी बढ़ाना

नारियल पानी कैलोरी से भी भरपूर होता है। 100 ग्राम नारियल पानी में लगभग 79 कैलोरी मौजूद होती है। ऐसे में यदि अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन किया जाए तो यह शरीर में कैलोरी को बढ़ा सकता है। इस कारण से वजन बढ़ सकता है।

health and beauty benefits of coconut water
सेहत से लेकर सौंदर्य तक में मददगार है कोकोनट वाटर। चित्र शटरस्टॉक।

4 इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन

नारियल पानी पीने के नुकसान में इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलित होना भी शामिल है। अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के मुकाबले नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में यदि इसका सेवन सीमित मात्रा में नहीं किया गया तो इस वजह से शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ सकता है। वहीं, रिसर्च में पाया गया है कि शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ने से पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है।

5 ब्लड प्रेशर करे कम

खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान में लो ब्लड प्रेशर की परेशानी भी शामिल है। रिसर्च के अनुसार, नारियल पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता मिल सकती है। इस आधार पर यदि किसी को लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पीना चाहिए, ताकि लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से बचा जा सके।

यह भी पढ़े- नकारात्मक लोगों के प्रभाव से बचना चाहती हैं, तो अपनाएं ये 5 अचूक तरीके 

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory