ठंड के दिनों में फिर बढ़ सकते हैं कोरोनावायरस के मामले, चीन में कोविड को लेकर अलर्ट जारी

पिछले महीने चीन में कोविड के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई थी। जिसके बाद अब चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आने वाले ठंड के मौसम में इसके प्रभाव के बढ़ने का अनुमान लगाया है।
corona virus
चीन में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है । चित्र-अडोबीस्टॉक

साल 2019 के अंत में दस्तक देने वाले कोविड-19 वायरस के बारे में जैसे ही बात होती है, वैसे ही लोगों को पूरे विश्व में फैला मातम का वह मंज़र याद आ जाता है, जिसमें लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हालांकि बहुत मुश्किल से इस स्थिति पर काबू पाया जा सका था। पर अब भी अकसर कोविड-19 का कोई न कोई नया वैरिएंट सामने आ ही जाता है। अब अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी ठंड के दिनों में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ सकते हैं। कोविड-19 का ‘ओरिजिन’ माने जाने वाले चीन ने कोविड को लेकर फिर से अलर्ट जारी किया है।

दरअसल, पिछले महीने चीन में कोविड के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई थी। जिसके बाद अब चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आने वाले ठंड के मौसम में इसके प्रभाव के बढ़ने का अनुमान लगाया है। उन्होंने बच्चों, बुज़ुर्गों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को खास सतर्कता बरतने को कहा है।

corona virus
अक्टूबर के महीने में चीन में कोविड केस में बढ़ोतरी दर्ज की गई। चित्र-अडोबीस्टॉक

अक्टूबर से ही बढ़ने लगे थे कोविड-19 के मामले

चाइनीज़ सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Chinese Centre for Disease Control and Prevention) ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि अक्टूबर के महीने में पूरे देश में कोविड के कुल 209 नए मामले दर्ज किए, जिनमें से 24 लोगों की मृत्यु भी हो गई। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि सामने आए अधिकतर मामलों का कारण प्रचलित स्ट्रेन XBB है।

सर्दी के मौसम में फिर बढ़ेंगे केस

चीन में आगामी सर्दी के मौसम को लेकर भी कोविड-19 पर सतर्क रहने के अलर्ट जारी किए गए है। दरअसल, चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शीर्ष रेस्पिरेटरी डिजीज स्पेशलिस्ट झोंग नानशान ने ठंड के दिनों में एक बार फिर कोविड के मामलों में वृद्धि की आशंका जताई है। साथ ही, लोगों से टीकाकरण करवाने की अपील भी की है।

इसके साथ ही चीन के शेन्ज़ेन स्थित थर्ड पीपुल्स हॉस्पिटल के प्रमुख लू होंगझोउ ने अखबार से बात करते हुए बताया कि पूरे विश्व में लगातार वायरस के म्यूटेशंस देखे जा रहे है। ऐसे में चीन में आने वाले सर्दी के दिनों में तमाम तरह के वायरस और बैक्टीरिया के कारण फ्लू, इन्फ्लुएंजा सहित कोविड-19 के मामलों में भी वृद्धि हो सकती है।

लू के अनुसार जैसे-जैसे कोविड-19 के नए म्यूटेशंस देखे जा रहे है, वैसे समय बीतने के साथ ही लोगों के शरीर में एंटीबॉडी का स्तर भी कम हो रहा है, जिसके कारण चीन के लोगों की इस बीमारी से लड़ने की क्षमता भी कम हो रही है। इसलिए उन्होंने चीन के लोगों को संभावित सह-संक्रमण से भी सावधान रहने की सलाह दी है और साथ ही चीनी सरकार से सर्दी के मौसम में रोकथाम और नियंत्रण उपायों को लागू करने की गुहार भी लगाई है।

भारत में अब तक 220 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। चित्र : एडोबी स्टॉक

भारत के कोविड संबंधी आंकड़े

चीन की इस एडवाइजरी के बाद पूरे विश्व के साथ भारत में भी कोविड-19 को लेकर सतर्कता बढ़ी है। सरकार ने लोगों से सतर्क रहने गुज़ारिश भी की है।

वहीं, भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में कोविड-19 के कुल 152 केसेज़ देखने को मिले थे, जिसमें किसी को भी कोई गंभीर समस्या नहीं हुई। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार भारत में भी 220 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

आने वाले मौसम में खुद को कोविड-19 से बचाए रखने के लिए जरूरी है सेफ्टी टिप्स को फॉलो करें

फिलहाल भारत में कोविड का कोई भी एक्टिव केस नहीं हैं लेकिन फिर भी पड़ोसी देश के अलर्ट के बाद हमें अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। कोविड से सतर्क रहने के लिए हमें वहीं पुराने सुरक्षा संबंधी कदम उठाने की आवश्यकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

1 वैक्सीनेशन :

कोविड के इतने संकट के बाद भी कई लोग ऐसे है, जिन्होंने वैक्सीन के सभी डोज़ नहीं लगवाएं हैं। इससे बचाव के लिए लोगों को वैक्सीन लगवाना महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपको सुरक्षित रखता है, बल्कि सामुदायिक सुरक्षा में भी मदद करता है।

2 मास्क पहनें :

सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए और वायरस के फैलाव को रोकने के लिए सही ढंग से मास्क पहनना व्यक्तिगत के साथ-साथ सामजिक सेवा भी है ।

3 हैंड हाइज़ीन :

अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं। अगर आसपास साबुन या पानी नहीं हैं तो सैनिटाइज़र का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

4 सामाजिक दूरी :

आजकल ठंड के दिनों में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या रहती ही है, ऐसे में लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें। ऐसा करने से आप साधारण फ्लू के साथ कोविड जैसी गंभीर बीमारी से भी बच पाएंगे।

5 अच्छी स्वास्थ्य आदतें :

सिर्फ कोविड ही नहीं बल्कि समग्र स्वास्थ्य को सुचारु रूप से सही रखने के लिए सही आहार, पर्याप्त नींद, और नियमित व्यायाम बहुत आवश्यक है। ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम भी मज़बूत रहता है।

6 सतर्कता बनाए रखें :

कोविड-19 के संक्रमण के लक्षणों को समझें और यदि आप महसूस करते हैं तो तुरंत टेस्ट करवाएं और आइसोलेशन में रहें।

यह भी पढ़ें: डेंगू, मलेरिया और फ्लू के साथ बढ़ने लगे हैं कोविड-19 के भी मामले, फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

  • 144
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख