फॉलो

सीडीसी के अनुसार नाक बहना और दस्त भी हैं कोविड- 19 के लक्षण

Updated on: 2 July 2020, 11:51am IST
जब आपको फ्लू होता है, तो आपके गले में खराश और बुखार के साथ ही नाक भी बहने लगती है, पर कोविड-19 के संदर्भ में इस पर ध्‍यान देना ज्‍यादा जरूरी है, क्‍योंकि यह कोरोनावायरस के लक्षण हो सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes

जब से यह साल शुरू हुआ, तब से हम एक आतंक के साए में रह रहे हैं- कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा था। 2020 हमारे लिए अब तक का सबसे मुश्किल समय है। कोविड-19 के कारण अगर किसी को थोड़ी सी भी खांसी हो जाती है, तो हम घबराने लगते हैं। आखिरकार, नोवेल कोरोनावायरस के बारे में हमारी जानकारी सीमित ही है।

खांसी, गले में खराश, और सांस लेने में तकलीफ आदि वे लक्षण हैं, जिनके बारे में डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) सहित कई स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसियों ने हमें बताया कि ये कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं।  लेकिन जैसे-जैसे चिकित्सा बिरादरी सार्स सीओवी -2 (SARS-Cov-2) को गहराई से समझ रहीं हैं, इस बारे में हमारे पास नई-नई जानकारी सामने आ रहीं हैं। इस संदर्भ में कुछ नए लक्षण देखे गए हैं, जो कोविड-19 की ओर इशारा करते हैं। जिनके बारे में अभी तक हमें नहीं पता था।

सीडीसी के अनुसार, एक नाक नाक भी प्रतिष्ठित -19 का संकेत हो सकता है

हाल ही में, सीडीसी ( American Centers for Disease Control and Prevention) ने को‍विड-19 के कुछ और लक्षणों के बारे में जानकारी दी है, जो कोरोना वायरस से संबंधित हो सकते हैं।

covid-19 symptoms
खांसी और बुखार अभी भी कोविड -19 का एकमात्र संकेत माना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

सीडीसी के अनुसार, बंद नाक या नाक बहना, मतली और दस्त भी कोविड -19 के लक्षण हो सकते हैं। इन्‍हें मिलाकर अब कोविड-19 के ज्ञात लक्षणों की संख्या 11 तक पहुंच गई है।

अमेरिकन हेल्थ एजेंसी के अनुसार, कॉविड -19 के सभी लक्षण निम्नलिखित हैं:

• बुखार या ठंड लगना
• खांसी
• सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
• थकान
• मांसपेशियों या शरीर में दर्द
• सिरदर्द
• स्वाद या गंध न पहचानना
• गले में खराश
• बंद नाक या नाक बहना
• मतली या उल्टी
• दस्त

लक्षणों की सूची में ये ज्‍यादा महत्वपूर्ण क्यों हैं?

जब महामारी शुरू हो गई थी, तो चिकित्सा सलाह स्पष्ट थी: सार्स-सीओवी -2 वायरस गले पर प्रभाव डालता है और इसलिए पहले कुछ लक्षणों में गले में खराश और खांसी शामिल होती थी। सीमित परीक्षण की स्थिति में, इस लक्षण ने सामान्य फ्लू से कोविड-19 मामलों को अलग करने में मदद की।

लेकिन अब बंद नाक और/या नाक बहना  भी इसी सूची का हिस्सा हैं। कॉविड -19 के लिए परीक्षण और भी महत्वपूर्ण हो गया है। क्‍योंकि अब इस मौसम में अन्‍य संक्रमणों और कोविड-19 के लक्षणों में अंतर को समझना मुश्किल हो गया है।

कोविड -19 के संवेदी लक्षणों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए

इस साल की शुरुआत में हुए वैज्ञानिक अध्ययनों के साथ-साथ सीडीसी ने भी यही सुझाव दिया था कि गंध और स्वाद पहचानने में मुश्किल आना कोविड -19 के निश्चित लक्षण हैं।

हालांकि अब ये दुर्लभ लक्षण, सामान्य सर्दी के लक्षणों से स्पष्ट रूप से अलग हैं – जो चिकित्सकों द्वारा जल्‍दी पहचाने जाने में मदद करते हैं।

covid-19 symptoms
गंध या स्‍वाद पहचानने की क्षमता का नुकसान कोविड-19 का जरूरी लक्षण माना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

वास्तव में, एक शोध में यह सामने आया कि ये कोविड-19 के शुरुआती लक्षण थे। बीबीसी  केे साथ एक साक्षात्कार में बात करतेे हुए ब्रिटिश राइनोलॉजिकल सोसायटी के अध्यक्ष ने जानकारी दी, “

हम यह दिखा पाने  में सक्षम रहे कि जिन रोगियों ने कोविड-19 के अन्‍य लक्षणों को दिखाए बिना केवल गंध और स्‍वाद पहचानने की क्षमता का नुकसान महसूस किया था, उनमें से 95% में यह कोविड-19 की वजह से था।”

यह जानना भी काफी दिलचस्प है, जैसा कि अप्रैल के प्रारंभ में मेडरिक्‍स (Medrxiv)  नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोध में कहा गया था कि कोविड-19 से जुड़े ज्‍यादातर मामलों में रोगियों ने भूख की कमी और दस्‍त लगने की भी शिकायत की है।

किंग्स कॉलेज लंदन, नॉटिंघम सिटी अस्पताल और जो ग्लोबल लिमिटेड के शोधकर्ता कहते हैं, “हमारे अध्ययन से पता चलता है कि स्वाद और गंध का नुकसान कोविड-19 (COVID-19) वायरस से संक्रमित होने की एक मजबूत भविष्यवाणी है। इसके अलावा, विभिन्‍न लक्षणों के आधार पर व्यक्तियों की पहचान करने के लिए उनमें एनोसमिया, बुखार, लगातार खांसी, दस्त, थकान, पेट में दर्द और भूख की कमी शामिल है।”

लक्षणों के बारे में जानने से आपको बेहतर चिकित्सा में मदद मिल सकती है

बुखार, खांसी, और ठंड शायद सबसे आम बीमारियां हैं जो हमें साल भर में कभी भी परेशान करती हैं। और सिर्फ इसलिए कि हम एक महामारी के बीच में हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हर छींक या खांसी आपके लिए कोविड-19 का ही संकेत हो।

आपके लिए यह समझना कि कोविड-19 आपको कैसे प्रभावित करता है और इसके लक्षण क्‍या है,  न केवल आपको शांत रहने में मदद कर सकता है, बल्कि सही समय पर सही चिकित्सा में भी मददगार साबित हो सकता है। खासतौर से जब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार यह परामर्श दे रहे हों कि कोविड-19 के सामान्‍य संक्रमण का उपचार आप घर पर रहकर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – कोविड -19 दे सकता है आपके फेफड़ों को कभी न ठीक होने वाली समस्या!

तो अगर आपका बुखार लगातार कई दिनों तक बना रहता है और इसके साथ ही गंध और स्वाद पहचानने की क्षमता कम होती है, खांसी के साथ और ठंड लगना  और पेट संबंधी अन्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है, तो अपने डॉक्‍टर से जरूर परामर्श करें। यदि आप को स्‍वयं या आपके किसी परिचित को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको तुरंत उनकी चिकित्सा पर ध्यान देना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री