आप एक पैर पर कितनी देर खड़ी हो सकती हैं? चेक कीजिए, क्योंकि ये आपके जीवन से जुड़ा मसला है

Published on: 24 June 2022, 15:06 pm IST

जो लोग 10 सेकंड के लिए भी एक पैर पर खड़े होने में असमर्थ हैं, उनके जीवन के लिए दस साल भी मुश्किल से मिलने वाले हैं।

ek pair par balance karna
10 सेकंड के लिए एक पैर पर खड़े रहना और आपका स्वास्थ्य. चित्र : शटरस्टॉक

यह कहना गलत नहीं होगा कि जीवन में एक अच्छा संतुलन होना बहुत जरूरी है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे शारीरिक संतुलन में सुधार हमें उन चीजों को करने में मदद करता है जिन्हें हम नहीं कर पाते हैं। हम अपने शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की चोट को भी रोक सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि 10 सेकंड के लिए एक पैर पर शरीर को संतुलित करने में सक्षम होने का मतलब यह हो सकता है कि आप एक लंबा जीवन जिएंगे? एक नए अध्ययन में ऐसे ही चौका देने वाले तथ्य सामने आए हैं।

संतुलन लंबी उम्र से कैसे जुड़ा है?

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, एक पैर पर खड़े होने के 10 सेकंड के बैलेन्स टेस्ट में असफल होने वाले वृद्ध वयस्कों के अगले 10 वर्षों में मृत्यु की संभावना लगभग दोगुनी होती है।

हम अपने जीवन के प्रमुख वर्षों के दौरान ही एरोबिक फिटनेस, लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत का अभ्यास कर सकते हैं। मगर, शरीर का एक बड़ा संतुलन 50 के दशक के अंत तक भी संरक्षित रहता है, जो कि तब होता है जब यह तेजी से कम होने लगता है। इसलिए, एक पैर पर खड़े होने में असमर्थता का अर्थ है गिरने और संज्ञानात्मक गिरावट का अधिक जोखिम।

ek pair par balance karna
शरीर के लिए संतुलन बहुत ज़रूरी है ! चित्र : शटरस्टॉक

अध्ययन नेरियो डी जनेरियो, ब्राजील में एक्सरसाइज़ मैडिसिन क्लिनिक – क्लिनिमेक्स – के डॉक्टर और लेखक डॉ क्लाउडियो गिल अराउजो नें बताया कि – एक पैर पर संतुलन बनाने में सक्षम होना वृद्ध वयस्कों में फिटनेस और स्वास्थ्य के स्तर को भी दर्शाता है। “हमें नियमित रूप से एक पैर पर संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है, जैसे – कार से बाहर निकलने के लिए, सीढ़ी पर चढ़ने या उतरने के लिए आदि।”

खराब संतुलन और दीर्घायु

अध्ययन में आगे दावा किया गया है कि उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, और पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह। हालांकि, शारीरिक गतिविधि के पैटर्न, व्यायाम या खेल अभ्यास, आहार, या धूम्रपान जैसे कारकों पर ध्यान नहीं दिया गया और यह स्पष्ट नहीं है कि यह संतुलन में कैसे मदद कर सकता है।

क्या वास्तव में कोई सीधा संबंध है?

ग्लासगो विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवस्कुलर एंड मेडिकल साइंसेज में मेटाबॉलिक मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. नवीद सत्तार ने हालांकि कहा कि अध्ययन के निष्कर्षों को सार्वभौमिक रूप से लागू करने के लिए टेस्ट नहीं किया गया है।

ek pair par santulan banane ke fayde
एक पैर पर संतुलन बनाने के फायदे चित्र शटरस्टॉक।

“चूंकि एक पैर के खड़े होने के लिए अच्छे संतुलन की आवश्यकता होती है, मस्तिष्क के कार्य, अच्छी मांसपेशियों की ताकत और अच्छे रक्त प्रवाह से जुड़ा होता है, यह संभवतः पेशी, संवहनी और मस्तिष्क प्रणालियों को एकीकृत करता है, इसलिए यह भविष्य में मृत्यु दर के जोखिम का है – कच्चा,” वे कहते हैं, हालांकि वह अध्ययन में शामिल नहीं था।

संतुलन सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है?

एक लंबा जीवन जीने और एक अच्छा शरीर संतुलन बनाए रखने का विचार निश्चित रूप से जीवन भर की प्रतिबद्धता है। कोई कोशिश कर सकता है:

अधिक चलना, मन लगाकर खाना बेहतर जीवन शैली और स्वास्थ्य को महत्व देना हृदय रोगों या अन्य पुरानी स्थितियों के जोखिम कारकों का विश्लेषण करना। कुल मिलाकर, अध्ययन के अनुसार, जो लोग 10 सेकंड के लिए एक पैर पर खड़े हो सकते थे और जो ऐसा करने में सक्षम नहीं थे, उनके बीच मृत्यु के पैटर्न, या मृत्यु के कारणों में अंतर देखने को नहीं मिलता है।

लेकिन आप हमेशा संतुलन बनाने की अपनी क्षमता का परीक्षण कर सकते हैं क्योंकि इसमें कोई नुकसान नहीं है।

यह भी पढ़ें : मां बनने वाली हैं, तो आपके लिए जरूरी है थायराइड के बारे में जानना  

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें