वैलनेस
स्टोर

क्या सर्जिकल मास्क को धोकर फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Published on:24 November 2020, 10:25am IST
यदि आप भी अपने सर्जिकल मास्क को धोकर उसका फिर से इस्तेमाल कर रही हैं, तो ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि शोधकर्ताओं का इस बारे में क्या कहना है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
क्या वास्तव रनिंग करने से से उम्र बढ़ती है? चित्र: शटरस्‍टॉक

जब से महामारी शुरू हुई, तब से फेस मास्क, उनके उपयोग और और उन्हें फेंकने को लेकर बहुत भ्रम पैदा हो गया है। इस बात पर काफी बहस हो चुकी है कि कौन सा फेस मास्क वायरस के खिलाफ आपको अधिकतम सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन लोग अभी भी कंफ्यूज हैं।

इन मास्क के इस्तेमाल के बाद फेंकने या उनके दोबारा इस्तेमाल का प्रश्न महत्वपूर्ण है। सर्जिकल मास्क को पहनने के लिए सबसे आरामदायक माना जाता है। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी इनका सिर्फ एक बार इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। पर्यावरण संबंधी चिंताएं कुछ वैज्ञानिकों को इस पर सवाल उठाने पर मजबूर कर रही हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

जैसे-जैसे कोरोनावायरस फैलता जा रहा है, वैसे-वैसे कई स्थानों पर सार्वजनिक परिवहन, दुकानों और काम पर मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। लेकिन इनकी कीमत भी एक परेशानी बन गई है।

सर्जिकल मास्क का उपयोग सिर्फ 1 ही बार

कपड़े से बना मास्क दोबारा से इस्तेमाल किये जाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। लेकिन कई लोगों सिर्फ एक बार उपयोग में आने वाले सर्जिकल मास्क पसंद करते हैं। क्योंकि वे हल्के और व्यक्तिगत रूप से सस्ते होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक मेडिकल मास्क को

केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मास्क को एक दिन में इस्तेमाल करने के बाद तुरंत फेंक दें।

मार्च और अप्रैल में कोविड -19 महामारी की पहली लहर के दौरान मास्क की कमी का सामना करना पड़ा था। डब्ल्यूएचओ ने अपनी जून की रिपोर्ट में इन फेंक दिए जाने वाले कीटाणुनाशक मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है।

सर्जिकल मास्‍क का उपयोग एक ही बार करने की सलाह दी जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सर्जिकल मास्‍क का उपयोग एक ही बार करने की सलाह दी जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) हेल्थकेयर कर्मियों द्वारा पहने जाने वाले एन 95 मास्क को नष्ट करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड गैस का उपयोग करने की सलाह देता है। एक बार उपयोग किये जाने वाले इन सर्जिकल मास्क को शुद्ध करने के अन्य तरीकों में उच्च तापमान या अल्ट्रावायलेट रेडिएशन( ultraviolet radiation) शामिल है।

इन तरीकों को घर पर ट्राई करना काफी मुश्किल है, इसलिए जानिए कि आप घर पर कैसे अपने मास्‍क को फि‍र से इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार कर सकते हैं-

1. सात दिन की विधि

एडिओज कोरोना (Adios Corona) वैज्ञानिकों का एक समूह जो जनता को कोविड -19 की जानकारी देने का काम करता है। वह स्पष्ट रूप से चिन्हित तिथि के साथ एक कागज़ के लिफाफे में मास्क को रखकर उसे सात दिनों के लिए छोड़ने की सलाह देते हैं।

फ्रांसीसी माइक्रोबायोलॉजिस्ट और एडिओस कोरोना के सदस्य डेनिस कोरपेट ने कहा कि कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि मास्‍क पर मौजूद वायरस लगभग सात दिनों के बाद अपने आप खत्म हो चुका होता है।

द लांसेट में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मास्क की बाहरी सतह पर वायरस का केवल 0.1% एक सप्ताह के बाद भी मौजूद रह पाता है। हालांकि यह विधि उच्च वायरल भार के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए उपयुक्त नहीं है।

आप सप्‍ताह भर के लिए अलग-अलग मास्‍क भी रख सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आप सप्‍ताह भर के लिए अलग-अलग मास्‍क भी रख सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पीटर त्साई जो कि एन-95 इलेक्ट्रो स्टिक चार्ज फिल्टर मटेरियल के आविष्कारक हैं। वह सात दिन की विधि से सहमत है। लेकिन वह सुझाव देते हैं कि पुन: उपयोग करने से पहले एक सप्ताह के लिए उपयोग किए गए मास्क को बाहर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को 5 से 10 बार दोहराया जा सकता है।

2. ओवन में गर्म करना

डिस्पोजेबल मास्क को 70 और 75 डिग्री सेल्सियस (फारेनहाइट में 167 डिग्री) के बीच आदर्श रूप से ओवन में रखा जा सकता है। यह अनुकूल तापमान है जो यह सुनिश्चित करता है कि प्लास्टिक जल नहीं रहा है। साथ ही यह वायरस को मारने के लिए पर्याप्त तापमान है।

3 वॉशिंग मशीन में मास्क धोना

पीटर त्साई जो कि एन-95 इलेक्ट्रोस्टिकली चार्ज फिल्टर मेटिरियल के आविष्कारक ने कहा कि मास्क को डिटर्जेंट से धोये बिना वायरस को नहीं मारा जा सकता है। लेकिन मास्क को डिटर्जेंट के साथ धोने से मास्क की दक्षता कम हो जाएगी।

फ्रेंच उपभोक्ताओं के अधिकार समूह यूएफसी- क्वे चोइसर (UFC-Que Choicer) ने 60C पर सर्जिकल मास्क को धोया, उन्हें ड्रायर में रखा और उन्हें इस्त्री किया। 10 बार ऐसा करने के बाद अभी भी मास्क कम से कम 90% 3-माइक्रोन कणों को फिल्टर करते हैं।

चोइसर ने पिछले सप्ताह बताया कि एक मामूली फेल्टिंग के अलावा धोए गए सर्जिकल मास्क कम से कम उतना ही कुशल था जितना कि एक अच्छे कपड़े का मास्क।

यहां मास्‍क को क्‍लीन करने के कुछ शानदार तरीके हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
यहां मास्‍क को क्‍लीन करने के कुछ शानदार तरीके हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

फ्रांसीसी इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय एनसिट के शोधकर्ता फिलिप व्रोर्मन भी उसी निष्कर्ष पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि पांच बार धोने के बाद भी 3 माइक्रोन के कणों फिल्टर करने में कोई अंतर नहीं हैं। प्रारंभिक परिणामों के आधार पर अभी तक एक सहकर्मी की समीक्षा की गई जिसे वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया गया है। मैं कई दिनों तक इसे अंडरवियर की तरह पहनने की बजाए हर चार घंटों के बाद मास्क बदलता हूं।

सभी वैज्ञानिक सहमत नहीं

न्यूयॉर्क के बिंघमटन विश्वविद्यालय में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख केइमिंग ये ने कहा कि घर पर मास्क को धोने से मास्क के किसी अन्य कारण से दूषित होने की संभावना रहती है। अगर मास्क को अच्छी तरह से नहीं धोया जाता है तो इससे वायरस फैल सकता है।

जब तक इस मामले पर अधिक शोध प्रकाशित नहीं किया जाता है, तब तक स्वास्थ्य अधिकारी अपनी आधिकारिक सलाह बदलने के लिए तैयार नहीं है। फ्रांस के स्वास्थ्य प्राधिकरण डीजीएस ने कहा कि एक सिंगल सर्जिकल मास्क को इस्तेमाल करने के बाद उसे कचरे के डिब्बे में फेंक दिया जाना चाहिए। लेकिन इस पर अधिक अध्ययन चल रहा था।

तो ऐसे में दोबारा से इस्तेमाल किए जा सकने वाले मास्क को पहन सकती हैं और उन्हें उचित तरीकों से कीटाणुरहित बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें – कोविड-19 और वायु प्रदूषण : एक्‍सपर्ट से जानिए बच्‍चों के फेफड़ों को कैसे बचाना है इस दोहरी मार से

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।