अगर आप भी सर्दियों में दही खाने को लेकर हैं कन्फ्यूज़, तो एक्सपर्ट से जानें क्या है आपकी सेहत के लिए सही

आपकी गट हेल्थ के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है और साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी दुरुस्त करता है, इसलिए सर्दियों में इसके सेवन से बिलकुल भी संकोच नहीं करना चाहिए।
Dahi
दही खाने के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते लेकिन अलग-अलग लोगों में व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग हो सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में खुद की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक होता है। स्किन केयर से लेकर इंटरनल हेल्थ तक, सर्दियों के मौसम में सभी पर बराबर ध्यान देना व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। सर्दी का मौसम अपने साथ कई तरह की पौष्टिक चीज़े भी अपने साथ लाता है इसलिए इस मौसम में बेहतर खानपान की भी बहुत महत्ता होती है।

सर्दी में मिलने वाले पौष्टिक पदार्थों के कारण फिटनेस फ्रीक्स के लिए यह मौसम किसी उपहार से कम नहीं होता। लेकिन, हमारी प्रकृति में कुछ चीज़े ऐसी भी हैं, जो साल के 12 महीने ही उपलब्ध रहती है लेकिन उसको खाने को लेकर लोगों के मन में कई तरह का संशय होता है। इन्ही चीज़ों में दही भी शामिल है।

आमतौर पर कई लोगों का मानना होता है कि, दही को सिर्फ गर्मियों में ही खाना चाहिए और यदि सर्दी के मौसम में हम इसे खा लेते हैं, तो हमें सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन वहीं, कई लोगों का मानना है कि दही के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते और इसे हम सर्दी या गर्मी कभी भी खा सकते है। लोगों के इसी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हेल्थशॉट्स ने मुंबई स्थित रेजुआ एनर्जी सेंटर के नैचुरोपैथ और एक्यूपंक्चरिस्ट डॉ. संतोष पांडे से संपर्क किया।

curd 2
दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत होता है। चित्र: शटर स्टॉक

सर्दियों में दही खाने में कोई मनाही नहीं

सर्दियों में दही के सेवन पर डॉ. संतोष बताते हैं कि, सर्दियों में दही खाने से किसी भी तरह की कोई मनाही नहीं है, बल्कि खासतौर पर सर्दियों के मौसम में दही खाना व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। वे कहते है कि, दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत होता है, जो आंतों के स्वस्थ स्वास्थ्य का समर्थन करता है, और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

साथ ही यह आपकी गट हेल्थ के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है और साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी दुरुस्त करता है, इसलिए सर्दियों में इसके सेवन से बिलकुल भी संकोच नहीं करना चाहिए।

कुछ लोगों को दही खाने से रहना चाहिए सतर्क

डॉ. संतोष बताते हैं कि, आमतौर पर दही खाने के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते लेकिन अलग-अलग लोगों में व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग हो सकती है। वे कहते है कि प्रोबायोटिक दही गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करने से कई तरह के फायदे मिलते है। लेकिन लैक्टोस इन्टॉलरेंट और साइनस से पीड़ित लोगों को सर्दियों के मौसम में सीमित मात्रा में ही दही का सेवन करना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में दही खाने के फायदे

सर्दी के मौसम में दही खाने के स्वास्थ्य लाभों पर डॉ. संतोष कहते है कि दही खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते है क्योंकि दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

1 इम्यून सिस्टम होता है मज़बूत

डॉ.संतोष बताते है कि दही खाने से इम्यून सिस्टम को मज़बूती मिलती है क्योंकि दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। साथ ही इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और सीमित मात्रा में दही खाने से यह आपको सर्दी जुकाम से बचाने में भी मदद करता है।

bone health
दही में प्रोटीन भी होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक है। चित्र शटरस्टॉक।

2 बोन हेल्थ भी रहती है अच्छी

दही में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। कैल्शियम हड्डियों की अच्छी स्थिति को बनाए रखने और उनको मजबूती देने में मदद करता है। साथ ही दही में प्रोटीन भी होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक है। प्रोटीन हड्डियों के टिश्यू की मरम्मत और नए टिश्यू के निर्माण में मदद करता है।

3 पाचन में सहायक है दही

डॉ.संतोष बताते है कि दही में प्रोबायोटिक्स होते है जो आपके पाचन को सुधारने में मदद करते है। साथ ही दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया बैक्टीरियल बैलेंस को बनाए रखते हैं, जिससे आपकी सारी पाचन संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। इसके साथ ही दही में एंजाइम्स होते हैं, जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। ये एंजाइम्स खाने को पचाने में सहायक होते हैं और खाने को साई तरीके से डाइजेस्ट करते है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 अपनी डाइट में ऐसे शामिल करने दही

अपनी डाइट में दही शामिल करने के मूल तरीके को बताते हुए डॉ.संतोष कहते है कि हमें दही के स्वास्थ्यवर्धक फायदे लेने के लिए दही को सादा ही खाना चाहिए। इसके साथ ही दही को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें चीनी मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। इसके साथ ही वे सलाह देते हैं कि यदि आप लैक्टोज़ इन्टॉलरेंट हैं तो लैक्टोज़ फ्री और प्रोबायोटिक्स रिच दही का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें: दही के इन 4 फेस पैक्स से लाएं चेहरे पर निखार, त्वचा होगी क्लीन एंड क्लीयर

  • 147
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख