क्या मंकीपॉक्स बन सकता है हृदय समस्याओं का कारण? चलिये पता करते हैं

हाल ही में हुई एक केस स्टडी के अनुसार ऐसा सामने आया है कि मंकीपॉक्स हृदय संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। चलिये जानते हैं इस स्टडी के बारे में।

क्या मंकीपॉक्स बन सकता है हृदय समस्याओं का कारण. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 September 2022, 21:03 pm IST
  • 120

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में हाल ही में प्रकाशित एक केस स्टडी के अनुसार, एक 31 वर्षीय व्यक्ति ने मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद मायोकार्डिटिस की समस्या का सामना किया। मायोकार्डिटिस हृदय की मांसपेशियों में एक तरह की सूजन है, जो आमतौर पर एक वायरल संक्रमण के कारण होती है। बता दें कि रोगी को मंकीपॉक्स होने से दो महीने पहले SARS-CoV-2 संक्रमण हुआ था। इस मामले में, शोधकर्ताओं को संदेह है कि मंकीपॉक्स बीमारी के कारण तीव्र मायोकार्डिटिस हो सकता है।

चूंकि वह आदमी पहले ही कोविड -19 से उबर चुका था और उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण थे, इसलिए डॉक्टरों का मानना ​​​​है कि मंकीपॉक्स हृदय रोग का स्रोत का कारण बन सकता है।

उसी के बारे में टिप्पणी करते हुए, अध्ययन के लेखक कहते हैं, “हिस्टोलॉजिकल रूप से पुष्टि किए गए मायोकार्डिटिस के कुछ मामले हैं, और वायरल मायोकार्डिटिस सीधे SARS-CoV-2 के कारण होता है, निश्चित रूप से पुष्टि नहीं की गई है।”

माना जाता है कि व्यक्ति लक्षणों की शुरुआत के पांच दिन बाद एक स्वास्थ्य क्लिनिक का दौरा किया, जिसमें दाने, बुखार और चेहरे, हाथों और जननांगों पर कई सूजन वाले घाव शामिल थे।

जानिए क्या है पूरा मामला

घाव के पीसीआर स्वाब के साथ मंकीपॉक्स संक्रमण की पुष्टि की गई थी। हालांकि, मरीज तीन दिन बाद आपातकालीन विभाग में लौट आया और उसने सीने में जकड़न की शिकायत की। जिसके बाद उसे तीव्र मायोकार्डिटिस के नैदानिक ​​​​संदेह के साथ प्रारंभिक नियमित जांच के बाद एक केयर सेंटर में भर्ती कराया गया। हालांकि रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया और एक सप्ताह के बाद उसे छुट्टी दे दी गई, अध्ययन के लेखकों ने कहा है कि मंकीपॉक्स और दिल की चोट के बीच संबंधों की पहचान करने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

monkey pox and heart health
हृदय स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनता है मंकीपोक्स। चित्र : शटरस्टॉक

अध्ययन के लेखक नें यह भी कहा कि मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार – ”चेचक को हृदय संबंधी समस्याओं से जोड़ा गया है।’

क्या चेचक बन सकता है हृदय समस्याओं का कारण

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेकनोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार चेचक घातक बीमारी नहीं है, लेकिन कभी – कभी जीवन के लिए खतरनाक जटिलताएं पैदा कर सकती है। जिसमें मायोकार्डिटिस (myocarditis), पेरिकार्डिटिस (pericarditis) और एंडोकार्टिटिस (endocarditis) शामिल हैं। यह सभी हृदय संबंधी समस्याएं हैं।

यह भी पढ़ें : हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं सी फूड पर सब नहीं, जानिए कौन सी मछली है दिल के लिए अच्छी

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें