वैलनेस
स्टोर

भाग्यश्री अपने फॉलोअर्स को बता रही हैं हरी मटर खाने के फायदे, सेहत का मोती है हरी मटर

Published on:23 August 2021, 15:30pm IST
मशहूर बॉलीवुड अदाकारा भाग्यश्री अपने एक नए वीडियो में मटर खाने के फायदे बता रही हैं ! तो क्यों न हम भी इस हेल्दी फूड को अपने आहार में शामिल करें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
hari matar khane ke fayde
जानिए हरी मटर खाने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

कोविड – 19 का खतरा अभी टला नहीं है और तीसरी लहर ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दिया जाना जरूरी है। ताकि हमारा शरीर किसी भी प्रकार के संक्रमण से अपना बचाव कर सके। इसी उद्देश्य के साथ मशहूर बॉलीवुड अदाकारा और न्यूट्रीशनिस्ट भाग्यश्री ने अपना नया वीडियो इंस्टाग्राम पर साझा किया है। इसमें वे मटर खाने के फायदों के बारे में अपने फैन्स को बता रही हैं।

इस वीडियो में भाग्यश्री को बड़े ही हंसमुख अंदाज़ में बात करते हुए देखा जा सकता है। वे बड़े ही मजाकिया अंदाज़ में मटर के फायदों के बारे में बात कर रही हैं। भाग्यश्री कहती हैं कि – ”मटर न केवल आपकी सासू मां को खुश रखते हैं, बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें प्रोटीन, विटामिन A, B, C, E, पोटैशियम, जिंक और ढेर सारा फाइबर होता है।”

यहां देखें उनकी पोस्ट –

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

वे मटर के फायदों के बारे में आगे बात करते हुए कहती हैं कि “यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य और आपके पाचन तंत्र के साथ-साथ इम्युनिटी का भी निर्माण करती है।” जी हां.. मटर कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं और वीगन लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं!

भाग्यश्री अपने पोस्ट में कैप्शन लिखती हैं कि – ”दुनिया धीरे-धीरे मटर को शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोत के रूप में स्वीकार कर रही है। उस समय को याद करें जब आपकी मां आपको अपनी थाली में मटर खाने के लिए कहती थी। मटर पोषण के वे मोती हैं, जिन्हें आप किसी भी भोजन में डाल सकती हैं। बहुत कम लोग जानते थे कि यह इतने सारे विटामिन, जिंक, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर है। ये आपकी आंखों, पाचन तंत्र और इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद है।”

matar ke fayde
मटर को अपने आहार में शामिल करने के कई स्वास्थ्यलाभ हैं. चित्र : शटरस्टॉक

विज्ञान भी मानता है मटर के लाभ

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार हरी मटर कैलोरी में काफी कम होती है और इसमें कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वे फाइबर और प्रोटीन में भी उच्च हैं। प्रोटीन खाने से आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जो भूख को कम करते हैं। प्रोटीन फाइबर के साथ मिलकर पाचन को धीमा करता है और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है।

हरी मटर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, ये सभी ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। हरी मटर फाइबर से भरपूर होती है और गट बैक्टीरिया को स्वस्थ रखकर पाचन में मदद करती है।

यह भी पढ़ें : टमाटर के सलाद में मिलाइए जैतून का तेल, हृदय स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।