“आप अकेली नहीं हैं!” सुपरमॉडल बेला हदीद दे रहीं हैं मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण संदेश

Published on: 13 November 2021, 12:47 pm IST

पिछले कुछ वर्षों में, मशहूर हस्तियां मानसिक स्वास्थ्य के साथ अपने संघर्षों के बारे में खुल कर सामने आ रहें हैं। अमेरिकी सुपरमॉडल बेला हदीद भी इसके बारे में बात कर रहीं हैं।

Bella apne mental stress ke baare mein share kar rahi hai
बेला अपने मानसिक परेशानियों को सांझा कर रहीं हैं। चित्र: बेला हदीद

मानसिक स्वास्थ्य हाल के दिनों में जीवनशैली संबंधी चिंताओं में से एक के रूप में उभरा है। खासकर कोविड-19 के दौर में इसमें वृद्धि हुई है। व्यक्तिगत या व्यावसायिक मुद्दे हों, लोगों के अनुभव उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी असर डालते हैं। हाल ही में अपने “बर्नआउट और ब्रेकडाउन” के बारे में खुलासा करने वाली अगली हस्ती अमेरिकी सुपरमॉडल बेला हदीद हैं।

हदीद की रोती हुई सेल्फी

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bella 🦋 (@bellahadid)

हदीद ने रोते हुए सेल्फी के साथ एक उपचार संदेश साझा किया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 25 वर्षीय मॉडल अमेरिकी अभिनेता विल स्मिथ की बेटी विलो स्मिथ अपने मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों के बारे में खुलकर बात कर रहीं हैं। 

उन्होंने एक वीडियो क्लिप साझा की जिसमें विलो स्मिथ कहती हैं, “अपने बारें में अच्छा सोचना और अपनी कला के प्रति असुरक्षित महसूस करना स्वभाविक है। लेकिन साथ ही, मुझे ऐसा लगता है कि यह सिखाया जाता है। सभी इंसान अलग हैं। हर एक इंसान के पास दिखाने के लिए कुछ खास और अनोखा है। 

लोग भूल जाते हैं कि हर कोई मूल रूप से एक जैसा महसूस कर रहा है: खोया हुआ, भ्रमित, वास्तव में निश्चित नहीं है कि वे यहां क्यों हैं। यह चिंताजनक है कि हर कोई एक जैसा महसूस कर रहा है और उसे छिपा रहा है। हम अपनी कमजोरियों के साथ आने वाले हैं। हमारी असुरक्षा में, हमारे आनंद में, हमारी खुशी में, और इसे सकारात्मक और प्राकृतिक रूप में स्वीकार करें।” 

हदीद पूरी तरह से विलो के संदेश से सहमत हैं। 

उन्होंने लिखा: “यह कुछ वर्षों से मेरे साथ हर रात होता है।”

Aapko mental stress se ladna hoga
आपको अपने मानसिक तनावों से लड़ना होगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, विलो के शब्दों की सराहना करते हुए हदीद ने कहा, “मैं आपसे और आपके शब्दों से प्यार करने लगी हूं। इसने मुझे थोड़ा कम अकेला महसूस कराया और इसलिए मैं इसे पोस्ट करना चाहती हूं।”

सोशल मीडिया और मानसिक स्वास्थ्य पर हदीद के विचार 

हदीद के अनुसार सोशल मीडिया वास्तविक नहीं है।

उन्होंने लिखा, “संघर्ष करने वाला हरेक व्यक्ति इसे याद रखें। कभी-कभी आपको केवल इतना सुनना होता है कि आप अकेले नहीं हैं। तो मेरी ओर से आप अकेले नहीं हैं। मैं आपसे प्यार करती हूं, मैं आपको देखती हूं और मैं आपको सुनती हूं।” 

मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के लिए क्या है उनकी सलाह

हदीद बताती हैं, “स्वयं सहायता और मानसिक बीमारी या रासायनिक असंतुलन रैखिक नहीं है। यह लगभग बाधाओं के एक बहते रोलरकोस्टर की तरह है। इसके अपने उतार-चढ़ाव है। लेकिन मैं चाहती हूं कि आपको पता चले, कि अंत में हमेशा प्रकाश होता है। रोलरकोस्टर हमेशा किसी न किसी जगह पर पूरी तरह से रुक जाता है।” 

हदीद, एक फैंसी लाइफस्टाइल जीती हैं। वे भी अपने मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों के बारे में बात कर रहीं हैं। वे कहती हैं कि उन्हें अपनी स्थिति को संभालने में काफी समय लगा।

“मैंने इसे जानने के लिए कई ब्रेकडाउन और बर्नआउट से गुजरी हूं। यदि आप अपने आप पर काफी मेहनत करते हैं, अपने दुखों, ट्रिगर्स, खुशियों और दिनचर्या को समझने के लिए अकेले समय निकालेते हैं, तो आप हमेशा अपने दर्द को समझने या अधिक जानने में सक्षम होंगे। 

partner ko bataye mental stress problems
अपने पार्टनर को बतायें अपनी प्रॉब्लम्स। चित्र : शटरस्टॉक

इसे हैंडल करने के लिए भी आपको रास्ता ढूंढना होगा। इसके लिए आप वह सब पूछें, जो आप खुद से पूछ सकते हैं। पता नहीं क्यों, लेकिन यहां अपनी सच्चाई साझा न करना कठिन लगता है। मुझे देखने और सुनने के लिए धन्यवाद। मैं आपसे प्यार करती हूं।”

कभी-कभी, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने का एकमात्र तरीका अपनी बातों को सांझा करना होता है।

यह भी पढ़ें: यह मेरे भीतर के दर्द को खत्म करने के बारे में था” एक लेखक आत्मघाती विचारों के बारे में बात कर रहीं हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें