वैलनेस
स्टोर

कोविड-19 से संक्रमित हो चुके लोगों में अगले 10 महीने कम होता है पुर्नसंक्रमण का खतरा

Updated on: 7 June 2021, 18:38pm IST
द लैंसेट हेल्दी लॉन्गविटी (The Lancet Healthy Longevity) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो कोविड मरीज घर में ही आइसोलेट हुए थे, उनके संक्रमित होने की संभावना लगभग 85% कम हो जाती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
कोविड-19 से संक्रमित हो चुके लोगों में अगले 10 महीने कम होता है पुर्नसंक्रमण का खतरा। चित्र-शटरस्टॉक.
कोविड-19 से संक्रमित हो चुके लोगों में अगले 10 महीने कम होता है पुर्नसंक्रमण का खतरा। चित्र-शटरस्टॉक.

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के वैज्ञानिकों द्वारा केयर होम रेजिडेंट्स (care home residents) और स्टाफ के एक अध्ययन के अनुसार, पिछला COVID-19 संक्रमण, नए संक्रमण के जोखिम को 10 महीने तक कम कर देता है।

जानिए क्या कहता है अध्ययन?

द लैंसेट हेल्दी लॉन्गि‍विटी में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जो लोग COVID-19 से संक्रमित थे और घर में ही देखभाल कर रहे थे। उन लोगों में संक्रमित होने की संभावना लगभग 85% कम थी, जो लोग संक्रमित होने के बाद अस्पताल में थे, उनके फिर से संक्रमित होने की संभावना लगभग 60% कम थी।

द लैंसेट हेल्दी लॉन्गि‍विटी में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन। चित्र: शटरस्‍टॉक
द लैंसेट हेल्दी लॉन्गि‍विटी में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन। चित्र: शटरस्‍टॉक

यूसीएल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इंफॉर्मेटिक्स (UCL Institute of Health Informatics) के अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता मारिया क्रुटिकोव ने कहा है कि- “ये असल में एक अच्छी खबर है कि अगर आपको कोरोना हो चुका है, तो आपको दोबारा होने के चांस बहुत कम हैं।

पर सावधानी बरतना भी है जरूरी

“तथ्य यह है कि जो कोविड मरीज घर में ही आइसोलेट हुए थे, उनके संक्रमित होने की संभावना कम है। पर पिछली बार ये भी देखा गया था कि व्यक्तियों में बढ़ती उम्र के साथ प्रतिरक्षा तंत्र
कमजोर हो जाता है।”

अध्ययन में 86 की उम्र वाले 682 कोविड मरीज की घर में देखभाल 1,429 कर्मचारियों ने की। पिछले साल जून और जुलाई में किए गए परीक्षणों से पता चला कि लगभग एक तिहाई कोरोनो वायरस एंटीबॉडी की उपस्थिति के लिए सकारात्मक थे।

यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग (university of reading) में बायोमेडिकल टेक्नोलॉजी में एसोसिएट प्रोफेसर अलेक्जेंडर एडवर्ड्स, ने कहा कि संक्रमण के बाद सुरक्षा की दर की अवधि के बारे में अभी भी बहुत ठीक से बताया नहीं जा सकता है।

उन्होंने कहा- कोविड दोबारा भी हो सकता है सुरक्षा पूर्ण रूप से नहीं है। हम अभी भी उम्मीद करते हैं कि यह संक्रमण दोबारा न हो, लेकिन हमारे पास अभी भी ये जानने के लिए पर्याप्त आंकड़े नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें-विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2021 : धूम्रपान करने से बढ़ सकता है ब्रेन ट्यूमर का खतरा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।