और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इस नए शोध के अनुसार फिजिकली एक्टिव हैं, तो मेनोपॉज होगा कम मुश्किल भरा

Updated on: 10 December 2020, 18:14pm IST
रजोनिवृत्ति के लक्षण (Menopause symptoms) वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बेकार हो सकते हैं, यह हमारे जीवन को काफी असहज बना सकते हैं। लेकिन आप उन्हें शारीरिक गतिविधियों (physical activity) की मदद से नियंत्रण में रख सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
lagatar sex ho sakta hai late menopause ka kaaran
लगातार सेक्स हो सकता है लेट मेनोपॉज़ का कारण। चित्र:शटरस्टॉक

पीरियड्स की तरह ही, रजोनिवृत्ति (Menopause) भी महिलाओं के जीवन का एक हिस्सा है जो महिलाओं के लिए काफी असहज होता है। यह वह चरण है जिसमें महिलाओं के अंडाशय हार्मोनल उत्पादन में कमी आती है और उनके का मासिक धर्म रूक जाता है। यह हार्मोन के स्तर में कमी आपके पूरे शरीर पर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है, साथ ही यह काफी असहज लक्षण भी पैदा कर सकती है।

श्रोणि क्षेत्र (pelvic field) में रेडियोथेरेपी, अंडाशय के सर्जिकल हटाने या सिस्टेमिक कीमोथेरेपी (systemic chemotherapy) के परिणामस्वरूप रजोनिवृत्ति के लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं।

जब महिलाओं में पूर्व-रजोनिवृत्ति (pre-menopausal) या पेरी-रजोनिवृत्त (peri-menopausal), इस तरह की प्रक्रियाएं होती हैं। तो यह अक्सर अचानक और कभी-कभी अपरिवर्तनीय रजोनिवृत्ति (irreversible menopause) के परिणामस्वरूप होता है। यह कई बार गंभीर रजोनिवृत्ति के लक्षणों (menopause symptoms) के साथ होते हैं।

यह भी पढ़ें: LGBTQ वयस्कों में हृदय रोग से बचाव के लिए स्टैटिन लेने की संभावना कम होती है, जानिए क्या कहती है स्टडी

विभिन्न कैंसर का इलाज करने वाली एंडोक्राइन थेरेपी (endocrine therapies), जैसे कि मोक्सीफेन (tamoxifen) का उपयोग भी लक्षणों को भी बढ़ा सकता है, विशेष रूप से गर्म चमक को। एक नई स्टडी में लगभग 300 महिलाओं को शामिल किया गया, जिन्होंने खुद के द्वारा की गई शारीरिक गतिविधि (physical activity) और रजोनिवृत्ति के लक्षणों (menopause symptoms) के बीच संबंध की जांच करने की मांग की।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों (menopause symptoms) को कैसे कम किया जा सकता है?

थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाती है। बल्कि इसके बहुत सारे लाभ हैं। द नॉर्थ अमेरिकन मेनोपॉज़ सोसाइटी (he North American Menopause Society) की पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन से यह भी पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि की तीव्रता और मात्रा रजोनिवृत्ति के कुछ प्रवर्धित लक्षणों (amplified symptoms of menopause) को कम कर सकती है।

12 वर्ष की उम्र से पहले पीरियड्स शुरू हो गए थे तो आपको मेनोपॉज के वक्त हो सकती है समस्या। चित्र-शटर स्टॉक।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने मूल्यांकन किया कि क्या जीवनशैली व्यवहार को लक्षित करने वाले हस्तक्षेप से शारीरिक गतिविधि के स्तर और रजोनिवृत्ति के लक्षणों में बदलाव हो सकता है। परिणाम बताते हैं कि महिलाओं में रजोनिवृत्ति के लक्षण (menopause symptoms) मध्यम से उच्च स्तर (medium to high levels) की शारीरिक गतिविधियों की तुलना में कम होते हैं। जबकि ऐसी गतिविधि निम्न स्तर की होती है। हालांकि, हस्तक्षेप को महिलाओं में स्तन, प्रजनन या रक्त कैंसर के लिए इलाज में बढ़ती शारीरिक गतिविधि में एक भूमिका निभाने के लिए निर्धारित नहीं किया गया था।

हालांकि रजोनिवृत्ति के लक्षणों (menopause symptoms) के साथ शारीरिक गतिविधि के संबंध की जांच करने के लिए यह पहला अध्ययन नहीं है, लेकिन शारीरिक गतिविधि की मात्रा और तीव्रता को विशेष रूप से देखने वाला पहला अध्ययन है।

गंभीर मानसिक कल्याण (poor mental well-being) के साथ ही गंभीर रजोनिवृत्ति लक्षण (Severe menopause symptoms), एक गतिहीन जीवन शैली और कम शारीरिक गतिविधि से जुड़े होते हैं। यहां तक ​​कि ऐसा प्राकृतिक रजोनिवृत्ति (natural menopause) का अनुभव करने वाली महिलाओं में भी होता है।

वर्तमान अध्ययन के शोधकर्ताओं ने अतिरिक्त रूप से पाया कि स्तन कैंसर के लिए इलाज की जा रही महिलाओं, जैसे कि वे महिलाएं जो बदतर रजोनिवृत्ति के लक्षणों (worse menopause symptoms) का अनुभव करती हैं, उनमें स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले व्यवहारों में शामिल होने की संभावना कम होती है।

यह भी पढ़ें: क्यों महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम ऑर्गेज़म का अनुभव करती हैं, बताता है साइंस

यह अध्ययन कैंसर वाली महिलाओं, साथ ही जिन महिलाओं को कैंसर नहीं है उनमें व्यायाम के कई ज्ञात लाभों पर प्रकाश डालता है। हालांकि व्यायाम कम कष्टप्रद गर्म चमक के साथ जुड़ा नहीं था। पूर्व अध्ययनों के अनुरूप निष्कर्ष निकाला गया कि यह मूड और नींद की गड़बड़ी सहित अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों के साथ मदद कर सकता है।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।